- सिटी में बनाए जाने थे मिड डे मील के लिए दो सेंट्रलाइज किचन

- एक किचन के लिए जमीन तय, दूसरे के लिए नहीं मिली जमीन

- 12 जनवरी को होना था मेगा सेंट्रलाइज किचन का शिलान्यास, फिलहाल योजना पोस्टपोंड

DEHRADUN: 12 जनवरी तक मिड डे मील के लिए जिन दो सेंट्रलाइज किचन का शिलान्यास किया जाना था, उनके लिए अभी तक जमीन ही फाइनल नहीं हो पाई है। जिसके कारण सेंट्रलाइज किचन की योजना एक बार फिर अधर में लटक गई है। हालांकि, एक सेंट्रलाइज किचन के लिए सुद्दोवाला में जमीन फाइनल हो चुकी है, लेकिन दूसरे किचने के लिए अभी तक जमीन की तलाश पूरी नहीं हुई है।

12 जनवरी को होना था शिलान्यास

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने 12 जनवरी को सिटी में दो सेंट्रलाइज किचन के शिलान्यास के निर्देश दिए थे। लेकिन अब तक इन किचंस को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पाई है। बताया जा रहा है कि जब दूसरे किचन के लिए भी जमीन फाइनल हो जाएगी, तभी दोनों किचन का एक साथ शिलान्यास किया जाएगा।

एक किचन के लिए 2 एकड़ जमीन

मिड डे मील तैयार करने के लिए बनाए जाने वाले एक सेंट्रलाइज किचन के लिए 2 एकड़ जमीन की जरूरत है। एक किचन के लिए सुद्दोवाला में जमीन फाइनल होने का दावा किया जा रहा है, लेकिन दूसरे किचन के लिए अभी जमीन नहीं मिली है। जमीन मिलने के बाद ही फाइनल हो पाएगा कि दूसरा सेंट्रलाइज किचन सिटी में कहां बनाया जाएगा।

दो एनजीओ करेंगे संचालन

देहरादून सहित नैनीताल, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में पहले चरण में सेंट्रलाइज किचन बनाए जाने हैं। यहां तैयार मिड डे मील संबंधित सिटी के सभी सरकारी स्कूलों को भेजा जाएगा। अक्षय पात्र फाउंडेशन और हंस फाउंडेशन द्वारा इस स्कीम को संचालित किया जाना है। देहरादून जिले के 901 स्कूलों के 61431 स्टूडेंट्स के लिए अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा मिड डे मील सप्लाई किया जाएगा।

--------

मीड डे मील सेंट्रलाइज किचन के लिए एक जमीन सुद्दोवाला में फाइनल हो चुकी है। दूसरी जमीन के लिए डोईवाला में जमीन तलाशी जा रही है। जमीन फाइनल होते ही किचन का काम शुरू कर दिया जाएगा।

पीके बिष्ट, संयुक्त निदेशक, मिड डे मील