अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के साथ 26 दिसम्बर को प्रशासन की बैठकअर्धकुंभ में मिल सकती है कई सुविधाएं, संतों ने तैयार की प्रस्ताव की रुपरेखा

ALLAHABAD: संगम तीरे वर्ष 2019 में लगने वाले अर्धकुंभ की तैयारियों को लेकर लगातार बैठक कर रहे अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की मुहिम रंग लाई है। लखनऊ में 29 नवम्बर को परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि की अगुवाई में महात्माओं के प्रतिनिधिमंडल ने अर्धकुंभ के लिए मेलाधिकारी व अखाड़ों का अलग बजट जैसी मांगों के संदर्भ में वार्ता की थी। उस वार्ता का असर रहा कि जिला प्रशासन ने अखाड़ा परिषद के साथ बैठक करने का निर्णय लिया है।

बैठक में कई मुद्दों पर होगी चर्चा

शासन की हरी झंडी मिलने के बाद 26 दिसम्बर को प्रशासनिक अधिकारियों व परिषद से जुड़े 13 अखाड़ों के श्रीमहंतों की बैठक होनी है। परिषद अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि की मानें तो 28 नवम्बर को मठ बाघम्बरी गद्दी में परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय पर मुख्यमंत्री ने सहमति जता दी है। प्रशासन के साथ होने वाली बैठक में खासतौर से अखाड़ों के अस्थाई निर्माण को लेकर बजट की व्यवस्था, मेलाधिकारी की नियुक्ति और इलाहाबाद-लखनऊ मार्ग को चौड़ा करने का प्रस्ताव रखा जाएगा। प्रशासन की स्वीकृति मिलने के बाद प्रस्तावों को मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा।

संगम लोअर मार्ग पर जमीन आवंटन

मेला क्षेत्र में प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में शनिवार को सबसे ज्यादा संस्थाओं को जमीन आवंटित की गई। संगम लोअर मार्ग पर 250 संस्थाओं को जमीन का आवंटन किया गया। हालांकि इस मार्ग के आसपास गंगा की कटान का कोई असर नहीं दिखा। इससे अधिकारियों ने राहत की सांस ली। रविवार को तुलसी मार्ग पर संस्थाओं को सुबह 11 बजे जमीन आवंटित की जाएगी।