-राजद के सदस्यों ने सदन के अंदर से लेकर बाहर तक की जमकर नारेबाजी

-विस तीन बार स्थगित, हंगामा के कारण नहीं चला प्रश्न काल

क्कन्ञ्जहृन्: मक्के के दाना नहीं होने और उपचुनाव के बाद सांप्रदायिक तनाव को लेकर विधानमंडल में बजट सत्र के दौरान सोमवार को विपक्ष ने दोनों सदनों में हंगामा किया। राजद एवं भाकपा माले के मेंबर्स वेल में पहुंच गए। जिस वजह से कार्यवाही तीन-तीन बार स्थगित करनी पड़ी। माले सदस्य मक्के की फसलों में दाना नहीं लगने एवं किसानों को क्षतिपूर्ति का मुद्दा उठा रहे थे तो राजद की मांग केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह एवं अश्विनी चौबे की गिरफ्तारी की थी। दोनों पालियों में सदन आधा घंटा भी नहीं चल सका।

सांप्रदायिक तनाव पर हंगामा

उपचुनाव की तीन में से दो सीटों पर कामयाबी के बाद राजद के तेवर आक्रामक हो गए हैं। अररिया, भागलपुर और दरभंगा में सांप्रदायिक तनाव की साजिश का मुद्दा उठाया। स्पीकर विजय कुमार चौधरी एवं संसदीय कार्यमंत्री श्रवण कुमार ने सदस्यों से सीट पर जाकर शांतिपूर्ण तरीके से बात रखने की मांग की, लेकिन विपक्ष पर कोई असर नहीं हुआ। राजद विधायक भाई वीरेंद्र के नेतृत्व में विपक्षी सदस्य वेल में नारे लगाते रहे। विपक्षी विधायक केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह एवं अश्विनी चौबे के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे।

सोशल मीडिया का दिया हवाला

सोशल मीडिया की खबरों का हवाला देते हुए राजद सदस्यों का कहना था कि अररिया के बाद भभुआ में भी माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई है। भाजपा प्रत्याशी ¨रकी रानी पांडेय की जीत के बाद विजय जुलूस में दलित विरोधी नारे लगाए गए, लेकिन मुख्यमंत्री चुप हैं।

तेजस्वी ने लगाया था माहौल बिगाड़ने का आरोप

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने रविवार को ट्वीट करके राज्य एवं केंद्र सरकार पर आरोप लगाया था कि अररिया एवं जहानाबाद में हार के बाद बिहार में माहौल बिगाड़ने की साजिश की जा रही है। तेजस्वी ने गिरिराज का एक वीडियो भी पोस्ट किया था, जिसमें वह अपनी ही सरकार के डीएसपी के खिलाफ समर्थकों को उकसाते दिख रहे हैं। तेजस्वी के मुताबिक उपचुनाव में हार से घबराए भाजपाइयों ने अररिया, दरभंगा और भागलपुर में उपद्रव की कोशिश की।

रिंकी ने ली शपथ

हंगामे के पहले भभुआ से निर्वाचित बीजेपी विधायक ¨रकी रानी पांडेय को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। वह विधायक आनंद भूषण के निधन के बाद हुए उपचुनाव में चुनी गई हैं। राजद विधायक सुदय यादव शपथ के लिए उपस्थित नहीं थे।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोलेगी सरकार

नए वित्तीय वर्ष 2018-19 में सरकार दो सौ हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोलेगी। इसके तहत उप स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक डायबिटीज, ?लड प्रेशर, हाइपर टेंशन व कैंसर आदि रोगों की स्क्रीनिंग होगी। यह योजना पहली बार बिहार में आरंभ हो रही है। परमाणु ऊर्जा आयोग तथा मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के सहयोग से एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर में कैंसर अस्पताल की स्थापना की जानी है। परमाणु ऊर्जा आयोग से इसकी सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है। पटना स्थित आइजीआइएमएस में 120 करोड़ रुपए की लागत से स्टेट कैंसर इंस्टीच्यूट की स्थापना की जा रही है। सोमवार को विधानसभा में स्वास्थ्य विभाग का बजट पेश करते स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने इस आशय की जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में इलाज को आए रोगी (ओपीडी) और भर्ती होने वाले रोगी (ईपीडी) को मुफ्त मिलने वाली दवाओं की नयी सूची तैयार की जा रही है।

पत्रकार बीमा योजना के लिए पचास लाख

पत्रकार पेंशन योजना के तहत नए वित्तीय वर्ष 2018-19 में सरकार ने तीस लाख रुपए की राशि दी है। वहीं पत्रकार बीमा योजना के तहत नए वित्तीय वर्ष में पचास लाख रुपए का उद्व्यय निर्धारित किया गया है। सोमवार को सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के विधानसभा में उपस्थापित बजट में यह जानकारी दी गई। विभाग के बजट में यह जानकारी दी गयी है कि सभी 36 जिला मुख्यालयों में प्रेस क्लब के बनाने और उसे सुसज्जित करने की योजना पर काम हो रहा है। इसके अतिरिक्त सूचना भवन, सूचना केंद्र तथा क्षेत्रीय कार्यालयों का उन्नयन एवं सशक्तिकरण भी कराया जाना है। सरकार के विभिन्न विभागों की वेबसाइट में एकरूपता लाने और दुरुस्त करने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने प्रोफेशनल एजेंसी को नियुक्त किया है।