- की जा चुकी है पूरी प्लानिंग

- ट्रैफिक नहीं होगा डिस्टर्ब

LUCKNOW: मेट्रो को दौड़ाने के लिए लोगों को थोड़ी मुसीबतें तो सहनी पड़ेगी। लेकिन इस बार प्लानिंग की जा रही है कि न तो नार्थ-साउथ कॉरीडोर बनाने के दौरान जाम से जूझना पड़े और न ही एयर पॉल्यूशन से। इसके लिए डीपीआर में पूरी व्यवस्था की है। रास्ते में पड़ने वाली पब्लिक यूटिलिटीज को हटाने के बाद भी किसी को परेशानी न हो।

पूरी की गयी है प्लानिंग

अभी प्रॉब्लम यह है कि ओवरब्रिज या रोड बनाते समय प्लानिंग की कमी की वजह से लोगों को ढेर सारी परेशानियां रोज उठानी पड़ती हैं। लेकिन मेट्रो के डीपीआर में इसकी पूरी व्यवस्था है। कंस्ट्रक्शन साइट्स को टिन और वुड की टेम्परेरी वाल्स से कवर किया जाएगा। इनकी आउटसाइड वॉल्स को पेंट किया जाएगा। शहर की इम्पार्टेट लोकेशन्स पर स्कूल चिल्ड्रेन्स की ओर से बनाई गई पेंटिंग लगाई जाएंगी। कुछ दीवारों पर लखनऊ के फेमस लैंड मा‌र्क्स को भी पेस्ट और पेंट किया जाएगा।

नार्थ साउथ कॉरीडोर में एफेक्टेड यूटिलिटीस

पेड़ों की संख्या- म्90

लाइट पोल्स - म्म्क्

सिग्नल पोल्स- 7भ्

टेलीफोन पोल्स- म्म्क्

टेलीफोन जंक्शन बॉक्स- 7भ्

इलेक्ट्रिक पोल्स- 7ब्0

इलेक्ट्रिक जंक्शन बॉक्स- क्क्भ्

ट्रांसफॉरमर- 98

गैस पाइपलाइन- क्फ्ब्78.म्भ् मीटर

इस तरह प्रपोज्ड है ट्रैफिक डायवर्जन

- अमौसी से आलमबाग तक ट्रैफिक को ईस्ट डायरेक्शन की ओर डायवर्ट किया जाएगा

- लखनऊ रेलवे स्टेशन पर कट एंड कवर मैथड से कंस्ट्रक्शन किया जाना है। आलमबाग और मवैया का ट्रैफिक रेलवे स्टेशन के पीछे ग्रेगसन रोड की ओर डायवर्ट करके मोतीलाल नेहरू मार्ग की ओर कर दिया जाएगा।

- हुसैनगंज का ट्रैफिक डा.आरके टंडन रोड से यूनिवर्सिटी की ओर किया जाएगा जबकि सचिवालय का ट्रैफिक अशोक मार्ग की ओर

- रेलवे स्टेशन से गौतमबुद्ध मार्ग तक ट्रैफिक मूवमेंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। चारबाग से आने वाला ट्रैफिक अमीनाबाद और सुभाष मार्ग की ओर डायवर्ट किया जाएगा। अमीनाबाद रोड से ट्रैफिक यूनिवर्सिटी रोड की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।