-पीएसी में बनेगी मेट्रो पुलिस की यूनिट, अलग होगी वर्दी

-एडीजी पीएसी सुभाष चंद्र को सौंपी जिम्मेदारी

LUCKNOW: दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना में सुरक्षा के बंदोबस्त किये जा रहे हैं। मेट्रो रेल की अपनी पुलिस होगी। इसके लिए समुचित व प्रभावी प्रबंध किये जाएंगे। अपर पुलिस महानिदेशक पीएसी सुभाष चंद्र को दिल्ली मेट्रो सुरक्षा व्यवस्था का अध्ययन कर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए गए हैं।

दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा सीआइएसएफ के हवाले

राजधानी लखनऊ में जल्द ही शुरू होने जा रहे मेट्रो रेल परियोजना की सुरक्षा की तैयारी अभी से शुरू हो गयी है। गुरुवार को प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में इसके स्वरूप पर विचार विमर्श किया गया। मेट्रो पुलिस की यूनिट पीएसी से बनेगी। इनकी वर्दी भी अलग होगी। दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के हवाले है। एडीजी पीएसी को मेट्रो की सुरक्षा में सीआइएसएफ की तकनीक और उसके जवानों की कार्यशैली के अध्ययन के साथ उसके नियतन पर रिपोर्ट देनी है। प्रमुख सचिव गृह का कहना है कि मेट्रो चलने से पहले ही सुरक्षा के सभी बंदोबस्त कर लिए जाएंगे।

मेट्रो पुलिस की एक अलग ब्रांच होगी

एडीजी जल्द अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। इसके बाद पीएसी बल से ही मेट्रो पुलिस की एक अलग शाखा तैयार होगी। उसमें अनुभवी जवान शामिल किए जाएंगे और सीआइएसएफ की तरह उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। खासतौर पर आतंकवादी गतिविधियों से सतर्क रहने, संदिग्धों की पड़ताल करने और मेट्रो के हर यात्री के बीच सुरक्षा का भाव उत्पन्न करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। लखनऊ मेट्रो के अधिकारियों से भी इस संबंध में शासन के समक्ष एक प्रस्तुतीकरण शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं। बैठक में डीजीपी एस। जावीद अहमद, एडीजी कानून-व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी, गृह सचिव कमल सक्सेना, आवास विभाग, मेट्रो रेल परियोजना लखनऊ के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।