एडीए ने आरआईटीईएस लिमिटेड के साथ किया समझौता

ALLAHABAD: सूबे की सरकार ने इलाहाबाद में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट लाने के लिए हरी झंडी दिखा दी है, लेकिन मेट्रो रेल दौड़ाने के लिए काम तभी शुरू होगा जब डीपीआर फाइनल होगा। डीपीआर बनाने के लिए गुरुवार को इलाहाबाद विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष देवेंद्र कुमार पांडेय ने भारत सरकार के विंग आरआईटीईएस लिमिटेड के अधिकारियों के साथ समझौता किया।

35 किमी का होगा डीपीआर

मेट्रो रेल सिटी में चार रूटों पर करीब 90 किलोमीटर एरिया में दौड़ाने का प्लान है। फ‌र्स्ट फेज में पहले 35 किलोमीटर एरिया का डीपीआर तैयार कराया जाएगा। इसके लिए आरआईटीईएस लिमिटेड को छह महीने का समय दिया गया है। छह महीने में कंपनी डीपीआर बनाकर प्रस्तुत करेगी। उसे प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। इसके बाद फाइनल मुहर लगेगी।

साढ़े तीन करोड़ होंगे खर्च

आरआईटीईएस लिमिटेड डीपीआर बनाने के लिए ट्रैफिक सर्वे, जियो टेक्निकल सर्वे, हाउस होल्ड सर्वे, सामाजिक व पर्यावरण प्रभाव का मूल्यांकन व वर्तमान यातायात की स्थिति का आंकलन करेगी। इसी के अनुसार विभिन्न विभागों से भी आंकड़े एकत्र किए जाएंगे। मेट्रो का मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। प्रायोरिटी कॉरीडोर चिह्नित किया जाएगा। डीपीआर तैयार करने में करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये का खर्च आएगा।