- एयरपोर्ट से मेट्रो टर्मिनल की दूरी होगी सौ मीटर की

- जमीन को लेकर चल रही है एयरपोर्ट अथॉरिटी से बातचीत

LUCKNOW : अमौसी से एयरपोर्ट तक मेट्रो भूमिगत होगी। एयरपोर्ट से निकलने वाले पैसेंजर्स को मेट्रो की सुविधा आसानी से मिल सकेगी। यही नहीं मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने के लिए उन्हें टैक्सी या फिर किसी व्हीकल की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। एयरपोर्ट परिसर से महज सौ मीटर की दूरी मेट्रो का टर्मिनल होगा। एयरपोर्ट से महज सात सौ मीटर की दूरी पर मेट्रो स्टेशन होगा।

सात सौ मीटर की दूरी पर होगा स्टेशन

चौधरी चरण सिंह अमौसी एयरपोर्ट आने-जाने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट परिसर में ही मेट्रो की सुविधा मिल सकेगी। एयरपोर्ट परिसर में सौ मीटर के दायरे में ही मेट्रो का टर्मिनल बनेगा। मेट्रो स्टेशन बनने के बाद मेट्रो के लिए लोगों को टैक्सी लेने की जरूरत नहीं पडे़गी। वहीं एयरपोर्ट से सात सौ मीटर दूरी पर अमौसी में मेट्रो स्टेशन बनेगा। अमौसी से एयरपोर्ट तक मेट्रो भूमिगत जाएगी। एयरपोर्ट के नजदीक स्टेशन बनने से हवाई उड़ानों को खतरों की संभावनाओं के चलते यहां भूमिगत मेट्रो रहेगी।

टर्मिनल की दूरी होगी सौ मीटर

एयरपोर्ट के सभी टर्मिनल से मेट्रो टर्मिनल की दूरी सौ मीटर होगी। वहीं यहां से अमौसी तक मेट्रो रूट भूमिगत बनाया जाएगा। इसकी दूरी लगभग सात सौ मीटर होगी। इसके बाद अमौसी से ट्रांसपोर्ट होते हुए चारबाग तक मेट्रो रूट एलिवेटेड रहेगा। एयरपोर्ट परिसर में मेट्रो स्टेशन बनने के बाद एयरपोर्ट टर्मिनल से बाहर सड़क पर जाने की जरूरत नहीं पडे़गी। अभी प्राथमिक सेक्शन ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक मेट्रो का काम हो रहा है।

पचास-पचास फीसदी देनी होगी हिस्सेदारी

अगले फेज में ट्रांसपोर्ट नगर से अमौसी और फिर अमौसी से एयरपोर्ट तक काम होगा। एयरपोर्ट पर मेट्रो स्टेशन बनाने के लिए एलएमआरसी को भूमि की जरूरत पडे़गी। स्थायी तौर पर जमीन मुहैया कराने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी से बात चल रही है। एयरपोर्ट के भूमि देने पर आपसी सहमति के आधार पर एलएमआरसी यहां विज्ञापन प्रदर्शित करेगा। इसमें से पचास-पचास फीसदी के हिस्सेदार दोनों विभाग होंगे। प्राथमिक सेक्शन का काम पूरा होने के बाद अमौसी से एयरपोर्ट का काम शुरू होगा। इसका कारण यह है कि ट्रांसपोर्ट नगर तक जाने के बाद लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े।