काशी विद्यापीठ युनिवर्सिटी का ''MGKVP' एप लांच

- एप के जरिये अब घर बैठे भर सकेंगे एडमिशन व एग्जाम form

VARANASI

छोटी-छोटी सूचनाओं, एग्जाम फॉर्म सहित एडमिशन फॉर्म भरने के लिए स्टूडेंट्स को अब महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ युनिवर्सिटी का चक्कर नहीं लगाना होगा। अब वह घर बैठे ही एमजीकेवीपी एप के जरिये हर सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने एमजीकेवीपी नामक एक मोबाइल 'एप' लांच किया है। स्मार्टफोन में इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें युनिवर्सिटी की हिस्ट्री के साथ-साथ छात्रों से जुड़ी सभी इंफॉरमेशन सूचनाएं अपलोड है।

मीडिया को दी जानकारी

पंत प्रशासनिक भवन में सोमवार को मीडिया को वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग ने बताया कि वर्तमान युग में स्मार्ट फोन की उपयोगिता बढ़ती जा रही है। युनिविर्सिटी के लगभग सभी स्टूडेंट्स स्मार्ट फोन का यूज कर रहे हैं। इसे देखते हुए एप लांच किया गया है। इसके माध्यम से अब एंट्रेंस व एग्जाम फॉर्म भी इस एप के माध्यम से भरे जा सकते हैं। गेटवे के माध्यम से छात्र एंट्रेंस व एग्जाम फीस भी जमा कर सकते हैं। इस प्रकार परीक्षार्थियों को बैंकों में भी लाइन नहीं लगानी होगी। कहा कि पूरा कैंपस पहले से ही वाई-फाई किया जा चुका है। ऐसे में छात्रों को इंटरनेट के कनेक्टविटी के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

स्टूडेंट जोन में सिलेबस

रजिस्ट्रार ओम प्रकाश ने बताया कि एप में एक स्टूडेंट जोन अलग से बनाने का निर्णय लिया गया है। विभिन्न कक्षाओं का सिलेबस, परीक्षा परिणाम, उपाधि, फॉर्म सहित अन्य जानकारी उस पर अपलोड किए जाएंगे। आरटीआई आवेदन भी एप के माध्यम से किए जा सकते हैं ताकि विद्यार्थियों को काउंटरों का चक्कर नहीं लगाना होगा। मोबाइल एप के जरिए छात्र घर बैठे जानकारी हासिल कर सकेंगे।

प्रदेश का चौथा विवि

काशी विद्यापीठ स्मार्ट मोबाइल फोन में एप लांच करने वाला सूबे का चौथा विश्वविद्यालय होगा। इसके पहले उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय, डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, व लखनऊ विश्वविद्यालय अपना मोबाइल लांच कर चुका है।