-एक ही विभाग में कई वर्षो से जमी हैं नर्से, लगातार मिल रही थी शिकायत

JAMSHEDPUR: महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) हॉस्पिटल की छवि और कार्य को सुधारने के लिए कई अहम बदलाव के साथ बड़े फैसले लिए गए हैं। यानी अब किसी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। साथ ही कर्मचारियों को अलग-अलग जिम्मेवारी सौंपी जाएगी और उनके कार्यो की प्रति माह समीक्षा होगी। अस्पताल प्रबंधन ने सभी विभाग के इंचार्ज नर्सो को हटाने का फैसला लिया है। इसकी स्टार्टिग इमरजेंसी विभाग से हुई है। यहां पर सिस्टर एलिस कंडुलना को जिम्मेवारी सौंपी गई है। वहीं महिला एवं प्रसूति विभाग के इंचार्ज पापिया मुखर्जी को भी हटाने की तैयारी है। इनके जगह पर नए इंचार्ज फुलकेरिया भेंगरा को बनाया जा सकता है। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार कई विभागों में लंबे समय से एक ही इंचार्ज जमे हुए है। इससे विभाग को कई तरह की शिकायत मिल रही थी।

बेबी होने पर हो रही उगाही

हॉस्पिटल प्रबंधन के अनुसार महिला एवं प्रसूति विभाग में पैसा लेने का खेल तेजी से चल रहा है। यहां पर लड़के होने पर भ्00 रुपए और लड़की होने पर फ्00 रुपए मांगे जाते हैं, जो कि गलत है। इस संदर्भ में अस्पताल प्रबंधन को लगातार शिकायतें मिल रही है। वहीं दूसरे विभाग में भी नजर रखी गई है। ऐसे स्वास्थ्य कर्मियों की सूची अस्पताल प्रबंधन तैयार कर रहा है। ताकि उनपर उचित कार्रवाई की जा सके। अस्पताल प्रबंधन ने जगह-जगह पर बोर्ड लगाकर लोगों को अवेयर करने का भी फैसला लिया है, ताकि मरीजों से कोई उगाही न कर सकें। वहीं अस्पताल के कर्मचारियों का कहना है कि किसी से जबरदस्ती पैसा नहीं मांगा जाता है, खुशी से लोग अपने ही देते हैं।

------------------

इन पर भी है कड़ी नजर

-सर्जरी विभाग

-हड्डी रोग विभाग

-बर्न विभाग

-शिशु रोग विभाग

-मेडिसिन

-आईसीयू

---------------

लंबे समय से इंचार्ज पर्दो पर कई नर्से जमी हुई हैं। उनके खिलाफ लगातार शिकायत मिल रही है। इससे कार्य भी प्रभावित हो रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है।

-डॉ। आरवाई चौधरी, सुपरिटेंडेंट, एमजीएम हॉस्पिटल