(1) डिस्‍प्‍ले  एंड डिजाइन
मोटोरोला का यह Moto E (Gen 2) के फ्रंट साइड देखें इसमें सिंगल स्‍पीकर लगा हुआ है जबकि Canvas Fire 4 में ड्यूल फ्रंट स्‍पीकर लगा है. इसके अलावा इसके बैक पैनल की डिजाइन में भी थोड़ा बहुत परिवर्तन देखने को मिल सकता है. मोटो Gen 2 में कैमरा बैक साइड के मिडिल में लगा हुआ है. वहीं Canvas Fire 4 में बैक साइड के ऊपरी हिस्‍से में लगा है. हालांकि डिस्‍प्‍ले में कोई इंतर नहीं है. इन दोनों में आपको इसमें आपको 4.5 इंच की डिस्‍प्‍ले मिलेगी.

(2) परफार्मेंस

इस कैटेगरी में थोड़ा बहुत अंतर मिल सकता है. मोटो Gen 2 में 1.2GHz का क्‍वॉड कोर Snapdragon 200 प्रोसेसर लगा हुआ है, जबकि Fire 4 में 1.3GHz का क्‍वॉड कोर Mediatek MT6582M प्रोसेसर मिलेगा. वहीं मेमोरी की बात करें, तो दोनों हैंडसेट में कोई अंतर नहीं है.

(3) सॉफ्टवेयर एंड कैमरा
Gen 2 स्‍मार्टफोन में यूजर्स को एंड्रायड का लेटेस्‍ट ओएस वर्जन मिलेगा. कंपनी ने इसमें Android 5.0 Lollipop दिया हुआ है. वहीं Fire 4 में भी यूजर्स को लॉलीपॉप ओएस मिलेगा. हालांकि कैमरे में अंतर है. Gen 2 में 5एमपी का रियर ऑटो फोकस कैमरा लगा हुआ है, जिसमें की एलईडी फ्लैश लाइट्स की भी सुविधा है. जबकि Fire 4 में 8एमपी का रियर कैमरा लगा है, जिसमें ड्यूल एलईडी फ्लैश होगा. Gen 2 में फ्रंट VGA कैमरा भी लगा है वहीं Fire 4 में 2एमपी का फ्रंट कैमरा उपलब्‍ध होगा.  

(4) बैटरी
बैटरी बैक-अप पर बात करें तो इसमें अंतर देखने को मिल सकता है. Gen 2 में यूजर्स को 2390mAH की बैटरी मिलेगी. वहीं Fire 4 में 2000mAH की बैटरी मिलेगी, जोकि डिस्‍प्‍ले को देखकर कम लगती है. अब ऐसे में मोटोरोला एक कदम आगे निकल गया. फिलहाल लॉलीपॉप ओएस के चलते दोनों में बैटरी ज्‍यादा खर्च हो सकती है.

(5) कीमत

यह दोनों बजट स्‍मार्टफोन मार्केट में काफी प्रभाव डाल सकते हैं. कीमत के मामले में यह दोनों बराबरी की टक्‍कर देते हैं. मोटो Gen 2 और Fire 4 की कीमत 6,999 रुपये है.

Hindi News from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk