जनवरी 2018 में सामने आईं थीं ये खामियां, जिनका सॉल्‍यूशन नहीं निकल पाया

बता दें कि साल 2018 की शुरुआत यानि जनवरी में विंडोज कंप्‍यूटर और फोन में लगे इंटेल, एएमडी और एआरएम प्रोसेसर में बड़ी खामियां नजर आईं थीं। इन बग्‍स को Spectre और Meltdown नाम दिया गया था। उस वक्‍त माइक्रोसॉफ्ट ने इस प्रॉब्‍लम को सॉल्‍व करने के लिए सॉफ्टवेयर और ऑपरेटिंग सिस्‍टम पैच जारी कर दिए थे, लेकिन वो प्रॉब्‍लम्‍स पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाईं। इसी वजह से कंपनी ने यह नया और बड़ा रेवार्ड प्रोग्राम लॉन्‍च किया है, ताकि नए और काबिल IT इंजीनियर्स विंडोज और उनके प्रोसेसर से जुड़ी इन बग्‍स को खोजने के लिए मोटिवेट हों। अपने ऑफीशियल ब्‍लॉग पर कंपनी ने कहा है कि आज के दौर में सिस्‍टम और सर्वर्स के लिए थ्रेट का माहौल काफी बदल गया है, इसी कारण हम यह बाउंटी प्रोग्राम लॉन्‍च करके लोगों को प्रेरित करने की कोशिश करेंगे कि वो विंडोज सिस्‍टम और इसके प्रोसेसर से जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स को खोजकर कंपनी को बताएं और अपना इनाम पाएं।

विंडो सिस्‍टम में ये खामियां ढूंढने के लिए microsoft देगा 1 करोड़ 62 लाख रुपये का इनाम,क्‍या आप तैयार हैं?


गूगल ऐसिस्टेंट ने अब सीख ली हिंदी! अपनी भाषा में कीजिए बात, मिलेंगे शानदार जवाब

सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट ही नहीं इन बग्‍स से ऐपल भी हुआ परेशान

जनवरी में पहली बार नजर आईं meltdown और spectre खामियों से सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट ही नहीं ऐपल की डिवायसेस भी जबरदस्‍त से प्रभावित हुई थीं। समस्‍या को कम करने के लिए उस वक्‍त तो दोनों ही कंपनियों की ओर से अपने यूजर्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्‍टम के अपडेटेड पैच जारी कर दिए गए थे, लेकिन उससे ये प्रॉब्‍लम्‍स पूरी तरह से सॉल्‍व नहीं हुईं। उस वक्‍त ऐपल ने भी अपने ब्‍लॉग पर कहा था कि इन बग्‍स के कारण उसके मैक सिस्‍टम के साथ साथ IOS बेस्‍ड डिवायसेस जैसे आईफोन और आईपैड भी प्रभावित हुए हैं। यहीं नहीं प्रोसेसर से जुड़ी इन खामियों को लेकर गूगल ने कहा था कि ये बग्‍स आने वाले दिनों में काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं।

विंडो सिस्‍टम में ये खामियां ढूंढने के लिए microsoft देगा 1 करोड़ 62 लाख रुपये का इनाम,क्‍या आप तैयार हैं?


माइक्रोसॉफ्ट के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ने किया कमाल, चीनी भाषा का अंग्रेजी में किया सटीक अनुवाद

साल 2018 के अंत तक चलेगा ये रेवार्ड प्रोग्राम

अपने नए रेवार्ड प्रोग्राम को लेकर माइक्रोसॉफ्ट के सेक्‍योरिटी ग्रुप मैनेजर फिलिप मिन्सर ने कहा है कि अब दौर बदल चुका है और इसी के साथ साथ सर्वर्स पर नए नए अटैक बढ़ रहे हैं। ऐसे में इन साइबर हमलों से कंप्‍यूटर्स और नेटवर्क को बचाने के लिए काफी नई रिसर्च की जरूरत है। माइक्रोसॉफ्ट का रेवार्ड प्रोग्राम इस साल 31 दिसंबर तक चलेगा और इससे कई तरह के साइबर अटैक से बचने में मदद मिलेगी।


ये 10 कीबोर्ड शॉर्टकट आपका काम कर देंगे आसान, जाने बिना नहीं चलेगा काम

Technology News inextlive from Technology News Desk