आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से चीनी भाषा का अंग्रेजी में किया बेहतरीन ट्रांसलेशन

दुनिया की फेमस टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) टूल विकसित किया है, जो चीनी भाषा में लिखे गए लेखों का अंग्रेजी में सटीक और बेहतरीन अनुवाद कर सकता है। AI के क्षेत्र में माइक्रोसॉफ्ट का यह नया टूल मील का पत्थर साबित हो सकता है। बता दें कि इस रिसर्च में भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक अरुल मेंजेस भी शामिल रहे हैं। इस लैग्‍वेंज ट्रांसलेटर मशीन को विकसित करने में बीजिंग और वाशिंगटन की रिसर्च लैब के कई सीनियर साइंटिस्‍ट्स ने महत्‍वपूर्ण योगदान दिया है।

माइक्रोसॉफ्ट के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ने किया कमाल,चीनी भाषा का अंग्रेजी में किया सटीक अनुवाद


टॉप 5 पॉपुलर गैजेटे्स जो आज किसी काम के नहीं रहे! खरीदने से पहले सोचना हजार बार

बेहतरीन अनुवाद के लिए ड्यूल लर्निंग मैथर्ड पर काम करती है ये मशीन

इंसानों की तरह ट्रांसलेशन करने वाली इस मशीन के टेस्ट के लिए कई खबरों के सेट का यूज किया गया था। तभी तो मशीन के इस एग्‍जाम को न्यूज टेस्ट 2017 नाम दिया गया था। इस सेट में करीब दो हजार वाक्य थे जिनका पहले पेशेवर तरीके से अनुवाद किया जा चुका था। इस रिसर्च के दौरान IIT बॉम्‍बे से पढ़े अरुल ने बताया, 'हम देखना चाहते थे कि क्या यह मशीन अनुवाद करने के मामले में प्रोफेशनल ट्रांसलेटर्स की बराबरी कर सकती है? यही वजह थी कि हमने इंग्लिश और चीनी जैसी मुश्किल भाषाओं को रिसर्च के लिए चुना था। रिसर्च से जुड़े एक और वैज्ञानिक जुयेडांग हुआंग ने कहा कि मशीन से किए अनुवाद में इंसानों जैसी सटीकता हासिल करना वाकइ्र सपने जैसा था। हमें नहीं लगा था कि यह इतनी जल्दी हो जाएगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह मशीन ताजा तरीन खबरों का सटीक अनुवाद कर सकती है या नहीं इसका टेस्‍ट आगे किया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ने किया कमाल,चीनी भाषा का अंग्रेजी में किया सटीक अनुवाद


लॉन्‍च हुआ वायरलेस पावरबैंक, जो बनेगा आपके फोन का बेस्‍ट फ्रेंड

हर बार प्रोफेशनल ट्रांसलेटर्स ने ली AI मशीन की परीक्षा

टेस्‍ट के दौरान मशीन द्वारा किए गए अनुवाद की जांच के लिए दोनों भाषाओं के जानकारों को नियुक्त किया गया था। परीक्षण के दौरान टीम ने ड्यूल-लर्निंग विधि का प्रयोग किया। जितनी बार भी मशीन में चीनी वाक्यों को अंग्रेजी में अनुवाद के लिए भेजा गया टीम ने मशीन से प्राप्‍त अंग्रेजी का वापस चीनी में अनुवाद किया, ताकि उसकी सही से जांच हो सके। हमारी तरह यह मशीन भी वाक्य का सटीक अनुवाद करने की प्रक्रिया बार-बार दोहराती है ताकि बिल्‍कुल सटीक रिजल्‍ट प्राप्‍त हो।


ये 10 कीबोर्ड शॉर्टकट आपका काम कर देंगे आसान, जाने बिना नहीं चलेगा काम

Technology News inextlive from Technology News Desk