क्‍या है Blue Screen of Death और क्‍यों होता है ऐसा

विंडोज कंप्‍यूटर पर जिस ब्‍लू स्‍क्रीन ऐरर को देखकर यूजर्स का काम और मूड दोनों खराब हो जाते हैं, उसे टेक एक्‍सपर्ट की भाषा में Blue Screen of Death यानि BSoD के नाम से जाना जाता है। यानि इस स्‍क्रीन के दिखते ही आपका कंप्‍यूटर बंद हो जाता है। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट द्वारा साल 1993 में लॉन्‍च किए गए Windows NT 3.1 वर्जन में ब्‍लू स्‍क्रीन एरर पहली बार देखी गई थी। यूजर को शायद लगा था कि ये प्रॉब्‍लम अगले नए वर्जन में ठीक हो जाएगी, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। 1993 से लेकर अब 2018 तक माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में ब्‍लू स्‍क्रीन की एरर को पूरी तरह ठीक नहीं कर पाया। आमतौर पर कंप्‍यूटर के खराब हार्डवेयर, गलत डिवाइस ड्राइवर, खराब रैम, गड़बड़ पावर सप्‍लाई, किसी डिवाइस की ओवरहीटिंग या फिर किसी हार्डवेयर पर क्षमता से ज्‍यादा प्रेशर होने के कारण सिस्‍टम पर BSoD ऐरर आ जाती है। इसके आने के बाद जब तक कंप्‍यूटर रीस्‍टार्ट न हो जाए, तब तक यूजर कंप्‍यूटर पर कोई वर्क नहीं कर सकता और न ही किसी फाइल या डेटा को सेव कर सकता है। कुज मिलाकर मतलब यह है कि विंडोज पर ब्‍लू स्‍क्रीन दिखी तो समझ लीजिए आपकी वर्किंग डेटा बचने या रिस्‍टोर होने की पॉसिबिल्‍टी बहुत है। इन्‍हीं वजहों से ब्‍लू स्‍क्रीन प्रॉब्‍लम विंडोज यूजर्स के लिए बहुत बड़ी प्रॉब्‍लम बन चुकी है। हालत यह है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लेटेस्‍ट वर्जन Windows 10 में भी ब्‍लू स्‍क्रीन प्रॉब्‍लम का कोई पक्‍का हल नहीं निकाल सकी है।

windows की blue screen एरर से आप ही नहीं माइक्रोसॉफ्ट भी परेशान है! तभी तो मिली है ये अपडेट


Windows 10
की अप्रैल में आने वाली नई अपडेट BSoD के कारण रुकी

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक जहां पहले माइक्रोसॉफ्ट अप्रैल में विंडोज 10 का नया कंप्‍लीट अपडेट जारी करने वाली थी, लेकिन कंपनी ने उस मेन अपडेट को रोककर एक नया प्रॉब्‍लम फिक्सिंग बिल्‍ड अपडेट जारी किया है। माइक्रोसॉफ्ट की ऑफीशियल ब्लॉग पोस्‍ट में कंपनी की ओर से Dona Sarkar ने बताया है कि फिलहाल हमने मेन अपडेट की जगह यह Preview Build जारी किया है जो विंडोज की कई प्रॉब्‍लम को ठीक कर देगा। हालांकि कंपनी खुलकर यह नही बताया कि विंडोज की मेन अपडेट की जगह अचानक यह नया बिल्‍ड जारी करने के पीछे क्‍या वजह रही, लेकिन एक्‍सपर्ट्स विंडोज की ब्‍लू स्‍क्रीन ऐरर को ठीक न हो पाना ही इस देरी की वजह बता रहे हैं।

windows की blue screen एरर से आप ही नहीं माइक्रोसॉफ्ट भी परेशान है! तभी तो मिली है ये अपडेट

कंपनी ब्‍लू स्‍क्रीन ऐरर को सुधारकर मई में लॉन्‍च कर सकती है विंडोज की फुल अपडेट!

बता दें कि विंडोज 10 के नए अपडेटेड वर्जन में Timeline, HDR support, dictation सपोर्ट समेत कई महत्‍वपूर्ण डिजाइन चेंज देखने को मिल सकते हैं। माना जा रहा है कि ब्‍लू स्‍क्रीन ऐरर के कारण विंडोज 10 का नया फुल अपडेट देरी से यानि मई में लॉन्‍च हो सकता है। फिलहाल तो हमारे आपके पास ब्‍लू स्‍क्रीन ऐरर से छुटकारा पाने का कोई तरीका नहीं है, जब तक कि कंपनी उस BUG को पूरी तरह से फिक्‍स न कर दे।

इनपुट: Windows


यह भी पढ़ें:

इंटरनेट की दुनिया में बड़ा बदलाव! Chrome और Firefox पर बिना पासवर्ड होगा लॉगइन, ताकि पर्सनल डेटा रहे सुरक्षित

LPG सिलेंडर पर लिखे नंबरों का मतलब जानते हैं? अगर नहीं तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप

अब प्लास्टिक कचरे से मुक्‍त होगी हमारी दुनिया! वैज्ञानिकों ने खोजा प्लास्टिक खाने वाला एंजाइम

Technology News inextlive from Technology News Desk