पीडि़ता के खाते से कई बार में लाखों रुपए हुए गायब

विभागीय जांच के बाद डाकघर के कई कर्मचारियों पर एफआईआर

ALLAHABAD: खुल्दाबाद के अहमदगंज उप डाकघर में 10 लाख 64 हजार रुपये का घोटाला सामने आया है। मामला तब सामने आया जब करेली की महिला डाकघर में बचत खाता की डिटेल लेने के लिए पहुंची और पास बुक में इंट्री करायी। पता चला उसके खाते से लाखों रुपए कई बार निकाले गए हैं। मामले की जानकारी होने पर विभागीय जांच के बाद सहायक अधीक्षक केंद्रीय उपमंडल बीपी सिंह ने खुल्दाबाद थाने में तहरीर दी। उसके आधार पर पुलिस ने डाक सहायक अश्वनी कुमार सिंह, सत्यभान सिंह, उप डाक पाल विजय कुमार पांडेय और गौस नगर करेली निवासी अली अनवर पुत्र हाफिज उल्ला के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की।

दो साल पहले खोला था बचत खाता

पुलिस की मानें तो नया पुरवा जीटीबी नगर करेली निवासी मो। असलम अजहर की बीवी दुर्रे शहवार ने अहमदगंज उप डाक घर में दो साल पहले बचत खाता खुलवाया था। इसके बाद उसमें लाखों रुपये जमा किया। इसी बीच एक दिन उसने अली अनवर को डाक घर का पासबुक दिया कि उसमें इंट्री करवा लाना। पासबुक देखने पर दुर्रे हैरान रह गई। अलग-अलग तिथियों में उसके खाते से 10 लाख 64 हजार रुपये निकाल लिए गए थे। उसने पूरे मामले की शिकायत डाक विभाग के अधिकारियों से की। इसके बाद प्रकरण की विभागीय जांच शुरू हुई तो घोटाला सामने आया। इसमें डाक विभाग के कर्मचारी अश्वनी, सत्यभान और विजय कुमार पांडेय की संलिप्तता पाई गई। प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया।

डाक अधिकारी की लिखित शिकायत पर तीन कर्मचारियों समेत चार के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है। विवेचना में तथ्य के आधार पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

प्रदीप कुमार राय, प्रभारी थानाध्यक्ष