- बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री अनुपमा जायसवाल बोलीं, बायोमीट्रिक से होगी शिक्षकों की हाजिरी

GORAKHPUR: बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री अनुपमा जायसवाल ने बाल पुष्टाहार के टेंडर और आवंटन में हुई धांधली पर सख्ती दिखाई। कहा कि बाल पुष्टाहार के टेंडर और आवंटन में हुए खेल की शासन स्तर पर जांच चल रही है। इस प्रकरण में कई अधिकारियों की संलिप्तता सामने आ रही है। सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। किसी को सरकार छोड़ेगी नहीं। उन्होंने सरकार की प्राथमिकताओं को गिनाते हुए कहा कि सभी स्कूलों में बिजली, कुर्सी और मेज की व्यवस्था की जाएगी।

गुणवत्तापरक शिक्षा देना है लक्ष्य

एक स्कूल के कार्यक्रम में शरीक होने आईं बेसिक शिक्षामंत्री सर्किट हाउस में पत्रकारों से मुखातिब थीं। उन्होंने कहा कि गुणवत्तापरक शिक्षा देना सरकार की कोशिश है। इसी के क्रम में उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में शिक्षकों की समय से उपस्थिति को लेकर बायोमीट्रिक्स लगाए जाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं के रजिस्टर पर शिक्षकों की फोटो लगाने, शिक्षक-छात्र के अनुपात को सही करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्कूलों में गलत तरीके से हुई नियुक्ति पर गोरखपुर समेत प्रदेश के कई बीएसए पर हुई कार्रवाई को उन्होंने एक संकेत बताते हुए कहा कि इस मामले में जितनी भी शिकायतें मिलेंगी, जांच कराएंगे।

जुलाई में बंटेगी किताब और ड्रेस

बेसिक शिक्षामंत्री ने कहा कि जुलाई में सभी स्कूलों में किताब, ड्रेस के साथ इस बार जूता-मोजा बच्चों में बांटा जाएगा। इसी को लक्ष्य बनाकर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ड्रेस का कलर भी बदला जा रहा है। उन्होंने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर द्वारा पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारी पूरी कोशिश है कि बेसिक स्कूलों में डेस्क बेंच के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराई जाए।

कस्तूरबा विद्यालयों की दूर होगी समस्या

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में रहने वाली छात्राओं की जो समस्याएं होंगी, वह दूर की जाएंगी। साथ ही आवासीय विद्यालय में काम करने वाली वार्डेन और शिक्षिकाओं की जो समस्या होगी उसे भी दूर किया जाएगा। लेकिन किसी प्रकार की अगर कोई वार्डेन या फिर शिक्षिकाएं लापरवाही बरतती हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

सेल्फी खिंचवाने की मची रही होड़

बेसिक शिक्षा मंत्री जैसे ही सर्किट हाउस पहुंचीं, बीजेपी कार्यकत्र्ता बेसिक शिक्षा मंत्री के साथ सेल्फी लेने की होड़ मच गई। इस चक्कर में कई कार्यकत्र्ता आपस में भिड़ते हुए नजर आए। हालांकि मंत्री ने सभी के साथ सेल्फी खिंचवाई। इस चक्कर में आधे घंटे से ऊपर लग गए। जबकि कई समस्याओं को लेकर दूर-दूर से शिक्षक आए थे जिन्हें मौका नहीं मिला। हालांकि कुछ लोगों ने अपने मांग पत्र मंत्री को जाते-जाते पकड़ा दिया था।