JAMSHEDPUR: मंगलवार को भी सोनारी थाना क्षेत्र स्थित बुधराम मोहल्ला के बी-ब्लाक में रहने वाली एक क्म् वर्षीय नाबालिग के परिजनों द्वारा जबरन शादी करवाने की कोशिश का मामला सामने आया है। युवती अपने जन्म प्रमाण-पत्र के साथ सोनारी थाना पहुंच न्याय की गुहार लगायी है। युवती के जन्म प्रमाण-पत्र में युवती का डेट ऑफ बर्थ क्0.09.ख्000 अंकित है। जिसके अनुसार युवती की उम्र क्म् साल ख् माह है।

यह पूरा मामला

सोनारी थाना एरिया के बुधराम मोहल्ला के बी-ब्लाक निवासी देवेंद्र कुमार साहू की क्म् साल की बेटी का विवाह माता-पिता ने बेटी के इच्छा के विरुद्ध पश्चिम बंगाल के खड़गपुर थाना क्षेत्र स्थित नालीपाड़ा निवासी रेलवे में कार्यरत दीपक कुमार से तय कर दी है। शादी आठ दिसंबर को होने वाली है। नाबालिक अपने जन्म प्रमाण-पत्र के साथ मंगलवार की सुबह सोनारी थाना पहुंच न्याय की गुहार लगाई है। युवती ने बताया कि वह फिलहाल शादी नहीं करना चाहती है। वह पढ़ाई पूरी कर अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती है। नाबालिग ने बताया कि उसके पिता मानगो स्थित वर्कर्स कॉलेज में लैब अटेंडर हैं। पिता शराब के आदी हैं, जिस कारण घर की आर्थिक स्थित ठीक नहीं रहती है। मां ने चार साल पहले ही युवती की पढ़ाई छुड़वा दिया था। युवती ने बताया कि उसने सीसी समिति मीडिल स्कूल से क्लास 8 तक की पढ़ाई पूरी की है। पढ़ाई छूट जाने के बाद वह घर के पास स्थित एक ज्वेलरी की दुकान में काम करती है।

मारपीट कर परिजनों ने करवाई थी मंगनी

युवती के अनुसार घर वालों ने नाबालिग की मंगनी उसकी मर्जी के विरुद्ध ख्0 मई को दीपक नामक व्यक्ति से जबरन कर दी थी। जब युवती ने मंगनी के लिए मना किया तो परिजनों ने नाबालिग के साथ मारपीट भी की और ऐसा नहीं करने पर आगे और भी बूरा अंजाम होने का भय दिया गया। जिससे डर कर युवती ने मंगनी कर ली थी।

मां ने थाने में नाबालिग को पीटा

नाबालिग जब जबरन शादी के विरोध में सोनारी थाना परिसर पहुंची तो युवती के माता-पिता में पीछे से थाना में पहुंच गये। इस दौरान नाबालिग की मां लता देवी ने अपनी पुत्री की थाना परिसर में ही पिटायी शुरु कर दी। इस दौरान जब युवती ने बचने का प्रयास किया तो मां ने उसे दौड़ा-दौड़ा कर पीटना चालू कर दिया। इसपर थाना में मौजूद महिला पुलिसकर्मी ने नाबालिग को उसकी मां के कहर से बचाया।

युवती नाबालिग है। इसका प्रमाण उसके पास है। नाबालिग की जबरन शादी करना कानून अपराध है। नाबालिग के शिकायत पर परिजनों पर जेजे एक्ट के तहत एफआईआर किया गया है। मामला अनुसंधान अंतर्गत है। दोषी पाये जाने वाले पर कानून कारवाई की जायेगी।

-अमिष हुसैन, थाना प्रभारी, सोनारी थाना