प्रो। केएस मिश्रा को घसीटा, दु‌र्व्यवहार का भी आरोप

आर्ट फैकेल्टी कैम्पस में हुई घटना, छात्रसंघ उपाध्यक्ष की बेहोशी के बाद बिगड़ा मामला

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में डीन आर्ट्स प्रोफेसर केएस मिश्रा एक इंसिडेंट के बाद फिर से चर्चा में आ गये। फ्राईडे दोपहर कुलपति कार्यालय पर प्रदर्शन के दौरान छात्रसंघ उपाध्यक्ष के बेहोश होने के बाद छात्रनेता तैश में आ गये। जिसके बाद उनकी एक्टिंग वीसी से झड़प हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक एक्टिंग वीसी और छात्रनेताओं में जमकर तकरार हुई। घटना के बाद दोनो पक्षों ने कर्नलगंज पुलिस से एक दूसरे के खिलाफ गंभीर शिकायतें कीं। एक्टिंग वीसी ने पुलिस को दी तहरीर में कहा है कि उनपर 30-35 अज्ञात लोगों ने हमला किया। इनमें से कईयों का नाम उन्होंने पुलिस को लिखकर दिया है।

वीसी व प्रॉक्टर दोनो छुट्टी पर

फ्राईडे दोपहर वीसी ऑफिस पर छात्रसंघ उपाध्यक्ष अदील हमजा की अगुवाई में दर्जनो छात्र चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरएस दुबे की बर्खास्तगी की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। छात्रों को जानकारी हुई कि वीसी प्रो। आरएल हांगलू और चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरएस दुबे छुट्टी पर हैं। इस दौरान अचानक अदील हमजा की तबियत बिगड़ गई और वो बेहोश हो गया। छात्रों के मुताबिक उन्होंने इसकी जानकारी एक्टिंग वीसी का चार्ज संभाल रहे डीन आर्ट्स प्रो। केएस मिश्रा को देनी चाही। तभी उन्हें पता चला कि एक्टिंग वीसी प्राचीन इतिहास विभाग के पास मौजूद हैं।

जातिसूचक गालियां दीं, मारा भी

प्रदर्शन में शामिल छात्रनेताओं का कहना है कि उन्होंने वीसी से उपाध्यक्ष को अस्पताल पहुंचाने के लिये एम्बुलेंस का प्रबंध किये जाने की बात कही। जिसपर वे अचानक से भड़क गये। अम्बेडकर छात्रावास में रहने वाले और कला संकाय प्रतिनिधि बीए थर्ड इयर के छात्र चन्द्रशेखर चौधरी का आरोप है कि तैश में आकर प्रो। केएस मिश्रा ने जातिसूचक गालियां दी। उन्हें मारा भी। जिसके बाद दोनो पक्षों में जमकर तकरार हुई।

लगातार निशाने पर चीफ प्रॉक्टर

अदील हमजा की अगुवाई में प्रदर्शन पिछले दिनो छात्रसंघ उपाध्यक्ष के निलंबन के बाद उनके कैम्पस में प्रतिबन्ध लगाने को लेकर था। प्रतिबन्ध के बाद से चीफ प्रॉक्टर छात्रनेताओं के निशाने पर हैं। उनका कहना है कि प्रॉक्टर ने उपाध्यक्ष को जो नोटिस भेजी है। उसमें अदील को धार्मिक रूप से टार्गेट बनाने की कोशिश की गई है। फ्राईडे को प्रदर्शन में आनन्द सिंह निक्कु, विक्रांत सिंह, रूद्र पांडेय, अखिलेश गुप्ता, अरविन्द सरोज, अंकुश यादव, नीरज प्रताप सिंह आदि शामिल रहे।

मुझे धक्का दिया, अपशब्द बोला

उधर, इस पूरी घटना पर एक्टिंग वीसी ने पुलिस को दी गई तहरीर में कहा है कि उन्हें अपरान्ह् 01 बजे छात्रनेता आनंद सिंह निक्कु ने फोन किया और उनकी लोकेशन जानने के बाद फोन काट दिया। कुछ ही देर बाद अंकुश यादव, नीरज प्रताप सिंह दौड़ते हुये प्राचीन इतिहास के पास आये, मुझे गाली दी और कार्यालय चलने को कहा। मैने एतराज किया तो आनन्द निक्कु, विक्रांत सिंह समेत 30-35 की संख्या में अज्ञात लोगों ने अपशब्द कहते हुये उनपर हमला बोल दिया। जिससे उनके हाथ में चोट भी आई। प्रो। केएस मिश्रा ने लिखा है कि छात्र उन्हें जबरन अरेबिक एंड परसियन विभाग तक ले गये। जिसमें सूर्य प्रकाश मिश्रा और विवेकानंद पाठक भी शामिल रहे। उन्हें मौके पर पहुंचे पुलिस बल ने छात्रों के बीच से निकाला। प्रो। मिश्रा की तहरीर पीआरओ प्रो। हर्ष कुमार ने मीडिया को दी है।

अध्यापक संघ विवि प्रांगण में कार्यवाहक कुलपति के साथ हुए दु‌र्व्यवहार की कड़े शब्दों में निन्दा करता है और चेतावनी देता है कि जो लोग विवि के गौरवमयी इतिहास को धूमिल करने की चेष्टा कर रहे हैं। उनको कामयाब नहीं होने दिया जायेगा। परिसर में इस प्रकार की घटना सहन नहीं की जायेगी। संघ दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग करता है।

प्रो। एआर सिद्दकी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष आटा

कर्नलगंज थाने में घटना के आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया है। एक्टिंग वीसी के साथ अभद्रता की शिकायत तक हम लोग मौके पर पहुंचे थे। पुलिस को भी बुला लिया गया था।

प्रो। आरके सिंह, कार्यवाहक चीफ प्रॉक्टर

मेरे साथ किया गया एक्टिंग वीसी का व्यवहार गलत था। यदि उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई नहीं की गई तो छात्र आन्दोलन के लिये बाध्य होंगे।

चन्द्रशेखर चौधरी, छात्रनेता