PATNA: गुरूवार को मीठापुर स्थित दयानंद विद्यालय में पांचवे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया के तहत विभिन्न विषयों के करीब फ्7भ् शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जाना था। लेकिन नियुक्ति पत्र नहीं मिलने के कारण प्रदेश भर से आये अभ्यर्थियों ने जमकर बवाल काटा। इस कारण मीठापुर मेन रोड जाम हो गया। इन सभी का वेरीफिकेशन विगत ख्भ् मार्च को ही हो गया था। इसके अलावा नियोजन पत्र प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन दस बजे से एक बजे तक ही होना था नगर आयुक्त निर्देश पर। लेकिन इस आदेश के बावजूद एक बजे के बाद भी अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन करने दिया गया।

विषयों की वरीयता सूची ही नहीं

इस पूरे मामले को लेकर नियुक्ति प्रक्रिया में शामिल अभ्यर्थी राजेश कुमार ने कहा कि किस प्रकार से नियोजन किया जा रहा है, यह समझ से परे है। नियुक्ति पत्र देने से पहले विषयवार तरीके से वरीयता सूची बनाया जाना था। लेकिन ऐसा कुछ किया ही नहीं गया था। जबकि इस नियोजन प्रक्रिया में सभी फ्8 जिलों से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी मीठापुर स्थित दयानंद विद्यालय पहुंचे थे।

क्या है मामला

नगर निगम के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के विभिन्न विषयों के लिए शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया का यह पांचवां चरण था। लेकिन यह पहले के चरणों की भांति ही अव्यवस्थित था। करीब फ्7भ् शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिलना था। बाद में जब अभ्यर्थियों ने हंगामा किया तो पदाधिकारियों ने जानकारी दी कि आगामी क्क् अप्रैल को उच्च माध्यमिक और क्ख् अप्रैल को माध्यमिक स्तर के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। हालांकि गुरूवार को नियुक्ति पत्र नहीं दिये जाने का कारण स्पष्ट नहीं किया गया।

महिला अभ्यर्थियों ने की धुनाई

नियुक्ति प्रक्रिया के दौरान रजिस्ट्रेशन के समय महिला अभ्यर्थियों ने कुछ अभ्यर्थियों की जमकर धुनाई की। इसका कारण यह था कि सामाजिक विज्ञान के कुछ ऐसे अभ्यर्थी नियोजन में शामिल थे, जिनका नियोजन पहले ही किसी अन्य विद्यालय में हो गया था। बताया गया कि वे सभी पटना के विद्यालय आवंटन के मकसद से यहां आये थे।

धांधली होने का संदेश जताया

इस मामले को लेकर आये अभ्यर्थियों को संदेह है कि अनुसूची दो के तहत स्कूल आवंटन में हेरफेर किया जाएगा। संभवत: इसी वजह से नियुक्ति पत्र लेने में विलंब किया जा रहा है। इस संबंध में जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बात की तो उन्होंने इस पर कुछ भी कहने से मना किया। जानकारी हो कि गुरूवार को पांचवे चरण के तहत पटना और बक्सर में नियुक्ति पत्र बंाटा जाना था।

किन्हीं कारणों से नियुक्ति पत्र नहीं दिया जा सका। अब प्लस टू के शिक्षकों क्क् अप्रैल और मैट्रिक स्तर के शिक्षकों की नियुक्ति पत्र क्ख् अप्रैल को दिया जाएगा।

- अजय कुमार, सचिव नियोजन इकाई