- रोड़ेबाजी कर हावी होना चाहते थे इंक्रोचमेंट करने वाले लोग

- पटना पुलिस ने दिखाई समझदारी और बगैर लाठी चार्ज के बढ़े आगे

PATNA CITY : एनएमसीएच की जमीन से इंक्रोचमेंट हटाने के लिए लगातार दूसरे दिन भी सब डिविजन एडमिनिस्ट्रेशन पूरे लाव लश्कर के साथ पहुंचा। तमाम विरोध के बाद भी पुलिस की टीम आगे बढ़ी। इंक्रोचमेंट करने वालों को खदेड़ा, फिर पुलिस की मौजूदगी में जमीन पर बनी अवैध झोपडि़यों को तोड़ना शुरू किया। एनएमसीएच से मीना बाजार की ओर जाने वाले जल्ला रोड में बनी म्0 झोपडि़यों को चार जेसीबी मशीन और भ्0 मजदूरों के सहारे तोड़ दिया गया। जमीन से झोपड़पट्टी हटाने के बाद एडमिनिस्ट्रिेशन ने उसे अपने कब्जे में ले लिया ताकि दोबारा उस जमीन को कोई इंक्रोच नहीं कर सके।

रोड़ेबाजी के बावजूद समझदारी से लिया काम

गुरुवार को क्क् बजे एसडीएम अनिल राय, एसडीपीओ राजेश कुमार पटना सदर के सीओ पूरे इंतजाम के साथ पहुंचे थे। इनके साथ पुलिस के फ्फ्0 जवान भी थे। पूरे मामले की मॉनिटरिंग करने के लिए सिटी एसपी ईस्ट सुधीर कुमार पोरिका व डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम के इंचार्ज सुरेन्द्र प्रसाद भी मौजूद थे। इन्हें देखते ही शुरुआत में इंक्रोचमेंट करने वाले लोगों ने पुलिस पर रोड़ेबाजी की, लेकिन पुलिस टीम एक्टिव मोड में थी। पुलिस ने लाठी चार्ज तो नहीं किया लेकिन सभी को खदेड़ दिया। इसके बाद ही झोपडि़यों पर बुलडोजर चलाने शुरू कर दिए।

सुबह से ही शुरू कर दी थी आगजनी

इंक्रोचमेंट करने वाले लोग सुबह से ही उग्र रूप में थे। सुबह करीब 8 बजे टीबी हॉस्पीटल के पास रोड को बांस-बल्ले से घेर कर बंद कर दिया। जगह-जगह टायर जलाकर आगजनी की गई। स्टेट गवर्नमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन के खिलाफ नारेबाजी और विरोध प्रदर्शन किया। मलिया महादेव जाने वाले रास्ते के पास सीएम नीतीश कुमार का पुतला भी फूंका।

रोड़ेबाजी के लिए रखे थे रोड़े

पुलिस टीम पर रोड़ेबाजी करने के लिए लोगों ने भी पूरी तैयारी कर रखी थी। लोग पुलिस पर रोड़ेबाजी करने वाले थे। इसके लिए ईट के टुकड़े जमा कर रखे थे। हालांकि शुरुआत में लोगों ने पुलिस पर रोड़ेबाजी जरूर की, लेकिन पुलिस ने समझदारी से काम लिया और फिर उस जगह को अपने कब्जे में ले लिया।

गवर्नमेंट और गुड्डू बाबा को कोसा

अपना आशियाना गवां चुके सैंकड़ों लोग सामान लेकर रोड पर थे। सारे लोग गुस्से में थे। खासकर महिलाओं में गुस्सा ज्यादा दिखा। गुस्साए लोग स्टेट गवर्नमेंट और इंक्रोचमेंट हटाने के लिए हाई कोर्ट में पीआईएल करने वाले गुड्डू बाबा को कोस रहे थे।

महिला जवान हुई बेहोश

जिस समय एडमिनिस्ट्रेशन और पुलिस फोर्स इंक्रोचमेंट हटाने में जुटी थी उस समय गर्म हवा चल रही थी और ऊपर से कड़ी धूप भी थी। इसी बीच बीमएपी की एक महिला जवान अचानक बेहोश होकर गिर गई। साथी जवानों ने उसे एनएमसीएच भेजा। इस दौरान जवान उस समय गुस्से में चिल्लाने लगे, जब उन्हें पीने के लिए पानी नहीं मिला। जवानों में इतना ज्यादा गुस्सा था कि अधिकारी उनका सामना नहीं कर पा रहे थे। एडमिनिस्ट्रेशन की एक सूमो गाड़ी में एक-दो कार्टन मिनरल वाटर आया जो चंद सेकेंड में ही खत्म हो गया। इसके बाद पुलिस के जवान और गुस्से में हो गए। बाद में एसडीएम ने नगर निगम को बोलकर पानी की व्यवस्था कराई।