- स्कूलों में बांटे जा रहे घटिया क्वालिटी के स्वेटर

आगरा। परिषदीय विद्यालयों में गुरुवार को भाजपा विधायक ने स्वेटर वितरण से इंकार कर दिया। इसका मुख्य कारण स्वेटर की घटिया क्वालिटी बताई जा रही है। सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल शिक्षा संबंधी योजनाओं को अधिकारियों द्वारा पलीता लगाया जा रहा है।

फ्री बांटे जा रहे थे स्वेटर

सरकार द्वारा स्कूली बच्चों को फ्री स्वेटर वितरण किए जा रहे हैं। इसी योजना के अंतर्गत बाह विधायक रानी पक्षालिका सिंह गोद लिए गए स्कूल में स्वेटर वितरण को पहुंची। जहां स्वेटर की घटिया क्वालिटी को देख उन्होंने स्वेटर बांटने से इंकार कर दिया। विधायक ने स्वेटर वितरण की क्वालिटी को ध्यान में रख संबंधित मंत्री को पत्र लिखा है। साथ ही शिक्षा विभाग में बेसिक शिक्षाधिकारी से भी पूछताछ की है। विधायक का कहना है कि क्वालिटी सुधारने की हिदायत दी गई थी। इसके बाद भी कोई सुनवाई नहीं की गई।

200 रुपये जारी किया बजट

बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा फ्री स्वेटर के लिए प्रत्येक स्टूडेंट्स के लिए निर्धारित बजट जारी किया गया है। इसकी जिम्मेदारी स्कूल प्रधानाध्यापक की रखी गई है। लेकिन, कहीं स्कूलों में कम बजट लगाकर स्वेटर वितरण किए जा रहे हैं। इस पर बेसिक शिक्षाधिकारी अर्चना गुप्ता ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

बिना स्वेटर गुजर रही सर्दी

बाह विधायक का कहना कि स्कूलों में बच्चों को सर्दी से पहले स्वेटर वितरण किए जाने थे, लेकिन संबंधित विभाग की लापरवाही से स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को स्वेटर नहीं मिल सके। अब जब आधी सर्दी निकल चुकी हैं, स्वेटर वितरण पर असमंजस बना है। प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष राकेश चाहर का कहना है कि इतने कम बजट में क्वालिटी के साथ स्वेटर वितरण संभव नहीं है।