- एमएमएमयूटी के बीटेक थर्ड इयर के स्टूडेंट ने बनाया मोस्ट फ्लेक्सेबल टूथ ब्रश

- चीपेस्ट कॉस्ट में नीम, तुलसी, बबूल जैसे देसी फ्लेवर का मिलेगा मजा

- एमएमएमयूटी की हिस्ट्री में फ‌र्स्ट टाइम किसी स्टूडेंट ने किया प्रॉडक्ट को पेटेंट कराने के लिए अप्लाई

GORAKHPUR :

बाबा रंचोड़ दास कह गए हैं कि कामयाबी के पीछे मत भागो, बस मेहनत करो तो कामयाबी खुद ब खुद तुम्हारे पीछे भागेगी। 'थ्री इडियट' मूवी का यह डायलॉग तो आपको याद ही होगा। इस मूवी ने न सिर्फ बडिंग इंजीनयिर्स की सोच बदल दी, बल्कि उन्हें कुछ नया करने के लिए काफी मोटीवेट किया। इंजीनियरिंग फील्ड में नई खुराफातों का सिलसिला हमेशा ही जारी रहता है। कुछ नया करने की चाह रखने वाले एमएमएमयूटी के बीटेक थर्ड इयर के स्टूडेंट नवीन कृष्ण राय ने भी एक खुराफात कर मोस्ट फ्लेक्सेबल टूट ब्रश बनाया है। इसका फायदा सिर्फ उसे ही नहीं बल्कि हर आम व खास को होगा।

पहली बार पेटेंट के लिए किया अप्लाई

वीरपुर, गाजीपुर के रहने वाले नवीन एमएमएमयूटी से बीटेक कर रहा है। शार्प माइंड की वजह से उसने पहले भी कई छोटे कारनामों को अंजाम दिया है। मगर एमएमएमयूटी ही नहीं बल्कि गोरखपुर के लिए यह पहला मौका है, जब किसी ने अपने रिसर्च प्रॉडक्ट को पेटेंट करने की पहल की है। नवीन ने इसके लिए प्राइमरी फेज में 'माउथ क्लीनर' के तौर पर इसका रजिस्ट्रेशन भी करा लिया है, मगर सेकेंड फेज की फीस काफी हाई होने की वजह से वह अभी आगे की प्रॉसेस के लिए अप्लाई नहीं कर सका है। इसमें लगातार अमेंडमेंड चल रहा है और इसे चीपेस्ट बनाने के साथ ही यूजर फ्रेंडली बनाने की कोशिश की है।

काफी कमाल का है टूथ ब्रश

बडिंग इंजीनियर का बनाया यह टूथ ब्रश काफी कमाल का है। इसका यूज के लिए आपको अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करना होगा। उंगली पर लगाने के लिए स्पेशल रबर मटेरियल का यूज किया गया है, जोकि बायो डिग्रेडेबल है। इससे ब्रश को फेंकने पर भी कोई नुकसान नहीं होगा और यह मिट्टी के साथ ही मिल जाएगा। वहीं जनरल यूज में आने वाले ब्रश में प्लास्टिक का यूज होता है, जो जमीन को काफी नुकसान पहुंचाती है। इस ब्रश का यूज करने से काफी फायदा मिलेगा।

हर आम और खास कर सकेगा यूज

ब्रश को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि फानेंशियली साउंड और कॉमन मैन सभी इसका यूज कर सकते हैं। फानेंशियली साउंड लोग इसको यूज एंड थ्रो बेसिस पर इस्तेमाल कर सकेंगे। उनके लिए नीम, बबूल, तुलसी का यूज कर उनके लिए ब्रिसल्स बनाए जाएंगे। इसकी खास बात यह है कि इसमें पहले से ही पेस्ट अवेलबल होगा, जो ब्रश का यूज करते ही बाहर आ जाएगा। वहीं बाकी लोगों के लिए प्लास्टिक का ब्रिसल्स यूज होगा। जिसको काफी वक्त तक यूज किया जा सकता है।

क्या है खास -

मोस्ट फ्लैक्सेबल

ईजली पोर्टेबल

बायो डिग्रेडेबल

लीस्ट कॉस्ट

लीस्ट यूज ऑफ रॉ मैटेरियल

यूज ऑफ नेचुरल रिर्सोस इन इट्स ओरिजनल फॉर्म