पेट्रोल पम्प के कर्मचारी के बेटे ने सपने को दिया आकार

बीटेक का छात्र खोलना चाहता है खुद की ड्रोन निर्माण कंपनी

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: खिलौने से खेलना बच्चों की आदत होती है। टूट जाने पर वे एक्सपेरीमेंट करने से भी नहीं चूकते। लेकिन, यह किसी के लिए जुनून बन जाएगा और वह इसे नए आइडिया के रूप में इस्तेमाल करे, इसका उदाहरण मुश्किल से मिलता है। एमएनएनआईटी का एक छात्र ऐसा ही एग्जाम्पल बन गया है।

खिलौनो से खेलते पैदा हुआ जज्बा

एमएनएनआईटी में बीटेक मैकेनिकल इंजीनियर फाइनल के छात्र अश्वनी कुमार सिंह बचपन से ही कुछ नया करना चाहते थे। अश्वनी ने बताया कि बचपन में जब भी कोई खिलौना मिलता उसे तोड़कर कुछ नया बनाने के बारे में सोचते थे। यह शौक जुनून बनता गया और किशोरावस्था में ड्रोन से रिलेटेड एक खबर पढ़ी तो तय किया वे भी ड्रोन जैसा मॉडल बनाएंगे। आज अश्वनी यह सपना हकीकत में बदल चुके हैं।

मैकाट्रानिक्स लैब में रखा सुरक्षित

अश्वनी द्वारा बनाया गया ड्रोन 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। रिमोट से उड़ने वाले ड्रोन की खासियत है कि यह दुश्मन पर नजर रख सकता है। टेम्परेचर रिकार्ड कर सकता है। इसके लिए इसमें स्पीड कंट्रोलर, जीपीएस, टेम्परेचर सेंसर, मोटर, रेडियो ट्रांसमीटर, नाइट एंड डे कैमरा लगाया गया है। यह वजन में भी काफी हल्का है। करेंट में इसे एमएनएनआईटी के मैकाट्रानिक्स लैब में रखा गया है।

बाक्स

प्रतियोगिता में भाग लेंगे 75 देश

लैब इंचार्ज डॉ। राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि लेटेस्ट टेक्नॉलाजी पर बेस्ड ड्रोन का प्रदर्शन अश्वनी अमेरिका के टेक्सास में आयोजित काम्पिटीशन में करेंगे। यह काम्पिटीशन फाइटर प्लेन मैनुफैक्चरिंग कम्पनी लाखिड मार्टिन की ओर से आयोजित है। मार्च में होने वाले काम्पिटीशन में 75 देशों से आए प्रतिभागी भाग लेंगे। अश्वनी भारत के कुछ चुनिंदा प्रतिभागियों में एक हैं। अश्वनी की प्रतिभा देख रिनाउंड स्पेस साइंटिस्ट सौरभ कौशल ने उन्हें रिसर्च वर्क के लिए आमंत्रित किया है।

बेहद गरीब परिवार से हैं अश्वनी

अश्वनी ने एक छोटा ड्रोन भी बनाया है, जिसे उन्होंने एमएनएनआईटी ग्राउंड पर उड़ाकर दिखाया। खासियत थी कि तेज रफ्तार में भी इसमें ज्यादा शोर नहीं था। अश्वनी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के साथ स्टार्टअप कैम्पेन के तहत खुद की ड्रोन निर्माण की कम्पनी खोलना चाहते हैं। बहुमुखी प्रतिभा के धनी अश्वनी बेहद गरीब परिवार से हैं। उनके पिता चन्द्रशेखर सिंह पेट्रोल पंप के कर्मचारी हैं। वे मूल रूप से हावड़ा के रहने वाले हैं।

अश्वनी का बैकग्राउंड

एमएनएनआईटी में बीटेक मैकेनिकल फाइनल के छात्र हैं अश्वनी कुमार सिंह

मूल रूप से पश्चिम बंगाल के हावड़ा के रहने वाले हैं

पिता चन्द्रशेखर सिंह पेट्रोल पम्प के कर्मचारी

अश्वनी का सपना

खुद की ड्रोन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी खोलना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की स्टार्टअप कैंपेन का हिस्सा बनना

रिसर्च को जारी रखना ताकि इसका और बेहतर इस्तेमाल सुनिश्चित हो

अश्वनी के ड्रोन की खासियत

150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है

रिमोट से उड़ने वाले ड्रोन से दुश्मन पर नजर रखना संभव

उड़ान भरने के दौरान टेम्परेचर रिकार्ड कर सकता है

इसमें स्पीड कंट्रोलर, जीपीएस, टेम्परेचर सेंसर, मोटर, रेडियो ट्रांसमीटर, नाइट एंड डे कैमरा लगा है