छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : पारडीह स्थित अमर ज्योति हाईस्कूल के टीचर्स और स्टूडेंट्स ने शुक्रवार को सीएसआइआर-एनएमएल के लैब को देखा। स्टूडेंट्स ने एनएमएल के साइंटिस्ट्स से साइंस एंड टेक पर बा की।

स्टूडेंट्स ने बहुत कुछ जाना

इस मौके पर चीफ साइंटिस्ट और प्रोग्राम के को-ऑर्डिनेटर डॉ एनजी गोस्वामी ने स्टूडेंट्स से कहा कि किसी चीज को जानने और उसकी गहराई में जाने के लिए खुद से सवाल करना सीखना होगा। उनका कहना था कि किसी रिसर्च वस्तु की वास्तविकता जानने के लिए उस तक पहुंचने का एक तरीका है। स्टूडेंट्स ने लैब को नजदीक से देखा और मन में उठ रहे सवालों का जवाब उन्हें साइंटिस्ट्स से मिला। स्टूडेंट्स को साइंटिफिक डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई और प्रैक्टिकल डेमोंस्ट्रेशन दिखाया गया।

एमएनपीएस स्कूल ने लहराया परचम

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : मॉन्टेसरी स्कूल लखनऊ में 15 से 18 नवंबर तक आयोजित क्वांटा-2014 में मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल की टीम ने अपने टैलेंट का परचम लहराया। इंटरनेशनल लेवल पर ऑर्गेनाइज साइंस, मैथ्स एक्वा चैलेंज रेस, रोबोट रेस, डिबेट जैसे कॉम्पटीशंस में एमएनपीएस को नौवां स्थान प्राप्त हुआ। इस कॉम्पटीशन में 34 अंतरराष्ट्रीय स्कूलों सहित कुल 74 स्कूलों ने भाग लिया था। शहर के सेक्रेट हार्ट कान्वेंट, केपीएस कदमा, कॉर्मेल जूनियर कॉलेज, डीबीएमएस व एमएनपीएस की टीम इस कॉम्पटीशन में शामिल हुई थी।

बेहतर रहा प्रदर्शन

इन पांचों स्कूल में एमएनपीएस की टीम का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा। एमएनपीएस की टीम को मैथ्स क्विज में दूसरा, डिबेट में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। स्कूल के मैथ्स टीचर देवेश बनर्जी के नेतृत्व में इन प्रतियोगिताओं में शिरकत करने गई टीम में सैयद आबिद अब्दुल्ला, तनय कुमार, शाहजेब अहमद, सागर, आकाश प्रमाणिक, रोहन बब्बर और अंकित शर्मा शामिल थे। यह जानकारी स्कूल परिसर में शुक्रवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में प्राचार्य आशु तिवारी ने दी। उन्होंने विजेता टीम के छात्रों का हौसला बढ़ाया तथा भविष्य में और भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद जताई।