- रेलवे ने जनरल टिकटिंग के लिए लांच किया रेल कनेक्ट मोबाइल ऐप

- प्लेटफॉर्म व मंथली टिकट के साथ ही कैब बुकिंग का भी होगा ऑप्शन

GORAKHPUR: पैसेंजर सुविधाओं में बढ़ोतरी करने में लगे रेलवे प्रशासन की तरफ से अब जनरल टिकट वालों के लिए खुशखबरी है। उन्हें जनरल टिकट के लिए टिकट काउंटर्स पर लंबी लाइन के झंझट से मुक्ति मिलने वाली है। क्योंकि वे घर बैठे ही अपने मोबाइल से ही जनरल टिकट ले सकेंगे। इसके लिए आईआरसीटीसी ने रेल कनेक्ट यूटीएस यानि अनरिजर्वड टिकटिंग सिस्टम नामक मोबाइल ऐप लांच किया है। टिकट का भुगतान करने के लिए पैसेंजर ई-वॉलेट जैसे पेटीएम, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

इस ऐप के जरिए अब पैसेंजर प्लेटफॉर्म टिकट और मंथली टिकट भी खरीद सकते हैं। इसके साथ ही इस ऐप को कैब सर्विसेज जैसे उबर और ओला से लिंक किया जाएगा। यानि इसके जरिए पैसेंजर कैब भी बुक कर पाएंगे। आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक रेल कनेक्ट ऐप को हाई परफॉर्मेस और बेहतर सुरक्षा के साथ नेक्स्ट जनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम के तौर पर विकसित किया गया है। इससे पैसेंजर्स को बेहतर अनुभव तो मिलेगा ही साथ ही इस पर किए गए ट्रांजेक्शन भी पूरी तरह सुरक्षित होंगे। ये ऐप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

एक्स्ट्रा चार्जिग से भी निजात

अक्सर शिकायतें मिलती हैं कि जनरल टिकट के लिए स्टेशंस के बाहर बने जेटीबीएस काउंटर्स पर एक्स्ट्रा चार्ज लिया जा रहा है। रेल प्रशासन इस पर अंकुश लगाने के लिए कार्रवाई भी करता है। इस ऐप के शुरू होने से अब पैसेंजर्स को टिकट काउंटर्स की लाइन से तो छुटकारा मिलेगा ही, उन्हें जेटीबीएस काउंटर्स पर एक्स्ट्रा पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे।

रेलवे को भी फायदा

वहीं, इस तरह की सुविधा से पैसेंजर्स को सहूलियत होने के साथ ही रेलवे को भी फायदा होगा। बता दें, रेल मंत्रालय, रेलवे का रेवन्यू बढ़ाने के लिए होटल्स, कैब एग्रीगेटर्स और अन्य यूटीलिटी कंपनियों के साथ बात कर रहा है। इसके तहत ट्रेंस, स्टेशंस पर विज्ञापन की अनुमति दी जाएगी। जिसके जरिए सालाना रेलवे को अच्छी-खासी आमदनी होगी। इस नीति में ट्रेंस, लेवल क्रॉसिंग और ट्रैक के आसपास की जगहों का इस्तेमाल विज्ञापनों के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा ट्रेंस की ब्रांडिंग, रेल रेडियो योजना व प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल एटीएम लगाने आदि पर भी मंत्रालय का फोकस है।