GORAKHPUR: बेरोजगारों के बाजार में लोगों की फौज लगातार बढ़ती जा रही है। नौकरी की तलाश में यूथ इधर-उधर दौड़ लगाए हुए हैं। वह रोजगार के लिए कंपनी-कंपनी के साथ ही शहरों की खाक छान रहे हैं। ऐसे लोगों को अब उनका मोबाइल ही नौकरी दिलवाएगा। यूपी गवर्नमेंट ने बेरोजगारों को राहत देते हुए मार्च में ही एंप्लॉयमेंट डिपार्टमेंट का ऑफिशियल पोर्टल लांच किया था, जिसपर लोगों की पहुंच और बढ़ाने के लिए अब मोबाइल अप्लीकेशन भी लांच कर दी गई है। इससे बेरोजगारों को न सिर्फ सरकारी नौकरियों के ढेरो ऑप्शन मिलेंगे, बल्कि प्राइवेट कंपनीज में कहां हायरिंग चल रही है, इसकी भी उन्हें आसानी से जानकारी हो जाएगी.

 

वेबसाइट से करें डाउनलोड

प्रदेश सरकार की ओर से डेवलप की गई इस एप को सरकार की वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in/index.htm पर जाकर 'मोबाइल एप डाउनलोड करें' ऑप्शन से डाउनलोड किया जा सकता है। करीब पांच एमबी की इस एप में न सिर्फ नौकरियों की इंफॉर्मेशन मिलेगी, बल्कि इसमें नौकरी देने वालों के पास भी ऑप्शन होगा कि वह बेरोजगारों के लिए अपनी कंपनी की हायरिंग डीटेल अपलोड कर सकें। साथ ही विभाग की ओर से लगने वाले रोजगार मेलों की भी इंफॉर्मेशन इस पर मौजूद होगी, जिससे बेरोजगारों की मुश्किलें थ्ाोड़ा कम हो जाएंगी.

 

ई-मेल से मिलेगी इंफॉर्मेशन

ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स को जॉब ढूंढने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उनकी कैटेगरी में निकलने वाली सभी जॉब्स की इंफॉर्मेशन उन्हें ई-मेल के जरिए बताई जाएगी। साथ ही कैंडिडेट्स को इस बार खास फैसिलिटी दी गई है कि वह कैटेगरी, प्लेस, डिपार्टमेंट और सैलरी के अकॉर्डिंग प्राइवेट और सरकारी जॉब सर्च कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कहीं से भी कराया जा सकता है.

 

जॉब देने वालों के लिए भी ऑप्शन

इस जॉब पोर्टल पर जहां कैंडिडेट्स को काफी फैसिलिटी दी गई है। वहीं दूसरी ओर इसमें जॉब देने वालों के लिए भी काफी कुछ है। उनको एक क्लिक पर ही उनकी जॉब के लिए सूटेबल कैंडिडेट मिल सकता है। वहीं अपने विभाग की नौकरी को 24 घंटे ऑनलाइन करने की भी सुविधा है। इतना ही नहीं, विभाग जब भी जॉब फेयर लगाएगा, रजिस्टर्ड कंपनीज को उसमें पार्टिसिपेट करने का मौका भी मिलेगा, जिससे वह बेहतर कैंडिडेट हायर कर सकेंगे।