आई एक्सक्लूसिव

mayank.rajput@inext.co.in - RANCHI (8 Feb): आपके घर की बिजली कब कटेगी, कितनी देर तक नहीं आएगी। कहां फ ॉल्ट हैं, ऐसी तमाम सूचनाएं अब आपको आपके मोबाइल पर ही मिल जाएंगी। दरअसल, पावर कट संबंधित जानकारियों को उपलब्ध कराने के लिए झारखंड बिजली वितरण निगम सशक्त नामक एक मोबाइल एप आठ मार्च को लांच कर रहा है। इसे राज्य के हर एरिया बोर्ड में लागू किया जाएगा। जेबीवीएनएल के एमडी राहुल कुमार पुरवार ने बताया कि इसका मकसद बिजली उपभोक्ताओं की तमाम समस्याओं का समाधान करना, कंप्लेन व सुझाव लेना है। श्री पुरवार ने बताया कि उपभोक्ता पावर कट का स्टेटस ऑनलाइन भी देख सकेंगे। इसके लिए उन्हें कंप्यूटर या मोबाइल पर सशक्त एप डाउनलोड करना होगा।

 

हर समस्या का समाधान

एमडी राहुल कुमार पुरवार ने बताया कि इलेक्ट्रिसिटी एक्ट के अनुसार किसी भी इलाके में पावर कट से पहले उपभोक्ताओं को इसके बारे में जानकारी देना जरूरी है, ताकि उपभोक्ता पावर कट प्लान के अनुसार अपना डे प्लान तैयार कर सकें और उन्हें असुविधा न हो। गर्मी के दिनों में पावर कट की समस्या अधिक होती है और इस मौसम में ही पावर कट से परेशानी भी उपभोक्ताओं को होती है। इसलिए गर्मी आने से पहले मार्च में ही इस एप को लांच कर दिया जाएगा। श्री पुरवार ने कहा कि ऊर्जा विभाग इसके लिए सशक्त ऐप तैयार कर रहा है। शिकायतों के सॉल्व करने में यह एप बेहद कारगर होगा।

 

घर बैठे करें ऑनलाइन कंप्लेन

जो एप तैयार कराया जा रहा है, वो उपभोक्ताओं के लिए भविष्य में काफ कारगर साबित होगा और उपभोक्ता घर बैठे आसानी से ऑनलाइन अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। साथ ही शिकायतों के निस्तारण की भी समयबद्ध व्यवस्था की जाएगी। इसके माध्यम से लोग बिजली के टूटे तार, खराब ट्रांसफॉर्मर और बिजली सम्बन्धी अन्य दिक्कतों की जानकारी दे सकेंगे। अब उपभोक्ताओं को शिकायत करने के लिए अकाउंट नंबर देने की बाध्यता भी नहीं होगी। साथ ही घरेलू या अन्य उपभोक्ता भी अपनी पूर्ण जानकारी के साथ इस एप के माध्यम से शिकायत कर सकेंगे।

 

 

सशक्त एप डेवलप किया जा रहा है। यह सिंगल एप होगा जो उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करेगा। अभी भी वितरण निगम में फेसबुक कॉल सेंटर के जरिए शिकायत हो रहे हैं। अब सभी तरह की शिकायतें सीधे सशक्त एप से होंगी। लाइट कटने से लेकर फ ाल्ट तक की जानकारी पहले मिल जाएगी। आठ मार्च को एप लांच किया जाएगा।

-राहुल कुमार पुरवार, एमडी, जेबीवीएनएल