delete

संगम नोज पर बनेंगे दस पक्के घाट, जगमगाएगा शहर

By: Inextlive | Publish Date: Fri 21-Apr-2017 07:40:57
- +
संगम नोज पर बनेंगे दस पक्के घाट, जगमगाएगा शहर

अ‌र्द्धकुम्भ में मिलेगी मोबाइल बैंकिंग, स्वैप मशीन और मोबाइल एटीएम की सुविधा

- जिलाधिकारी संजय कुमार ने आगामी अ‌र्द्धकुंभ के डीपीआर की समीक्षा बैठक की

ALLAHABAD: संगम की रेती पर वर्ष 2019 में लगने वाले अ‌र्द्धकुंभ में कल्पवासियों और देश- विदेश के श्रद्धालुओं को उच्च स्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। जिसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। संगम नोज पर दस पक्के घाट का निर्माण कराया जाएगा तो पूरा शहर एलईडी लाइट की दूधिया रोशनी से जगमगाएगा। जबकि मोबाइल बैंकिंग, स्वैप मशीन व मोबाइल एटीएम मशीन के अलावा सैकड़ों की संख्या में अस्थाई एटीएम मशीन लगाई जाएगी। ताकि कैशलेस सुविधा को बेहतरीन ढंग से मेला क्षेत्र में लागू किया जा सके। यह योजना जिलाधिकारी संजय कुमार ने गुरुवार को संगम सभागार में आगामी अ‌र्द्धकुंभ के डीपीआर की समीक्षा बैठक में बनाई.

400 सामुदायिक शौचालय बनेंगे

श्री कुमार ने बताया कि स्वास्थ विभाग की ओर से डंपर और प्लेसर खरीदा जाएगा और अत्याधुनिक मशीनों से कूड़ा उठाने की व्यवस्था की जाएगी। मेला क्षेत्र में लिको फॉगिंग मशीन से फागिंग कराई जाएगी। अ‌र्द्धकुंभ में 400 सामुदायिक शौचालय बनाए जाएंगे और 100 बायो टॉयलेट की स्थापना भी होगी.

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लाइव टेली कास्ट

अ‌र्द्धकुंभ के दौरान उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से एक साथ अरैल, झूंसी और परेड ग्राउंड पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इस आयोजन का लाइव टेलीकास्ट भी कराया जाएगा। जिलाधिकारी श्री कुमार ने बताया कि इसके प्रचार- प्रसार के लिए डिजिटल विजुअल पोस्टर इस्तेमाल किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी देने के लिए एक वेबसाइट भी बनाई जाएगी.

पर्यावरण पार्क के साथ इको पार्क भी

अ‌र्द्धकुंभ से पहले कनिहार झील का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। साथ ही शहर में एक पर्यावरण पार्क की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा झूंसी में इको पार्क बनाया जाएगा और मुख्य मार्गो पर एलईडी लाइट की व्यवस्था की जाएगी। श्री कुमार ने बताया कि शहर के सभी चौराहों पर हाईमास्ट लगेगा और पुराने पार्को का जीर्णोद्धार कराया जाएगा। पर्यटन विभाग की ओर से प्रमुख चौराहों पर आउट डोर एलईडी स्क्रीन पर मेले का सजीव प्रसारण किया जाएगा.

सड़कों का बिछेगा जाल

अ‌र्द्धकुंभ से पहले एअरपोर्ट पूरी तरह से संचालित हो जाएगा और फाफामऊ की ओर सिक्स लेन का निर्माण होगा। करियप्पा द्वार, एमएनएनआईटी व रामबाग में फ्लाईओवर का निर्माण होगा। जिलाधिकारी श्री कुमार ने बताया कि यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए संगम ब्रिज का निर्माण सीएनडीएस की ओर से किया जाएगा। जबकि शहर में आउटर रिंग रोड का निर्माण एनएचएआई द्वारा किया जाएगा। त्रिवेणी प्रोजेक्ट के अन्तर्गत दस घाटों का सौंदर्यीकरण और छह शमशान घाटों का निर्माण कराया जाएगा.

inextlive from Allahabad News Desk