- रोडवेज की ओर से की जा रही मोबाइल बस चलाने की तैयारी

- रोड एक्सीडेंट रोकने के लिए ड्राइवरों को सिखाएंगे गुर

- सक्रीन पर दिखाया जाएगा एक्सीडेंट का कारण व बचाव

GORAKHPUR: रोडवेज बसों से हो रहे एक्सीडेंट को रोकने के लिए रोडवेज ने एक और कवायद शुरू की है। इसके तहत अब मोबाइल बसों को चलाने की तैयारी की जा रही हैं। इन मोबाइल बसों के माध्यम से रोडवेज चालकों को रोड एक्सीडेंट से बचने के गुर स्क्रीन पर सिखाए जाएंगे। इतना ही नहीं इससे ड्राइवर्सं को बताया जाएगा कि कहां ड्राइवर ने गलती की है और हादसों से कैसे बचाव किया जा सकता है। इस सेवा को पूरे प्रदेश में शुरू करने की तैयारी की जा रही है।

पैसेंजर को भी करेंगे अवेयर

मोबाइल बस रोडवेज ड्राइवर्स के साथ पैसेंजर्स को भी अवेयर करेगी। इन बसों का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है। जानकारों के मुताबिक, यह बसें विभिन्न डिपो में जाकर ड्राइवरों को एक जगह एकत्रित कर उन्हें हादसे से बचने के तरीके सिखाएगी। इसके साथ ही रोडवेज पैसेंजर्स को भी हादसों के दौरान क्या करें और क्या न करें आदि की भी जानकारी देगी। रोडवेज अधिकारियों का मानना है कि इससे काफी हद तक रोड एक्सीडेंट की घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा।

ट्रायल पूरा, अब होगी ट्रेनिंग

रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक मोबाइल बस का कई शहरों में सफल ट्रायल भी हो चुका है। जल्द इसे पूरे प्रदेश में चलाया जाएगा। गौरतलब है कि बीते कुछ वर्षो में यूपी की सड़कों पर रोड एक्सीडेंट की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। सुरक्षा कों लेकर पैसेंजर्स का मोह भी रोडवेज बसों से भंग होता जा रहा है।

वर्जन

मोबाइल बसें विभिन्न डिपो पर जाकर ड्राइवर्स को रोड एक्सीडेंट के प्रति अवेयर करेगी। साथ ही ड्राइवरों से होने वाली चूक के बारे में बताएगी। इसके अलावा पैसेंजर्स को भी इसके जरिए जागरूक किया जाएगा।

एसके राय, आरएम रोडवेज