--रांची, जमशेदपुर, देवघर, धनबाद और बोकारो में शुरू हो रहा है मोबाइल किचन

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI(24 छ्वह्वठ्ठद्ग): राज्य सरकार अब शहरी इलाकों में लगने वाले हाट व बाजारों में स्ट्रीट फूड काउंटर की तर्ज पर मोबाइल किचन के माध्यम से दाल-भात परोसने की तैयारी की है। लोग महज पांच रुपए में भरपेट पौष्टिक भोजन कर सकेंगे। पहले चरण में रांची समेत धनबाद, बोकारो, देवघर और जमशेदपुर में यह योजना शुरू की जाएगी। खाद्य आपूर्ति और सार्वजनिक वितरण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, सितंबर-अक्टूबर तक मोबाइल किचन सर्विस शुरू कर दी जाएगी।

वैन खरीदने की तैयारी

खाद्य आपूर्ति विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने बताया कि मोबाइल किचन सर्विस शुरू करने के लिए वैन खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। शुरू में इस सेवा के संचालकों को सरकार की ओर से वैन दिया जाएगा, पर बाद में इसे स्वयं सहायता समूह की मदद से संचालित किया जाएगा। पहले चरण में मोबाइल किचन सर्विस पांच जिलों में चालू की जा रही है। अगले चरण में अन्य जिलों में भी यह सेवा शुरू की जाएगी।

सर्विस का ये है मकसद

वैसे तो गरीबों को कम पैसे में पेटभर पौष्टिक भोजन मिले, सरकार की ओर से कई दाल-भात केंद्र खोले गए हैं। लेकिन, जो लोग इन केंद्रों में आकर भोजन नहीं कर सकते हैं, उनके लिए ही मोबाइल किचन सर्विस शुरू की जा रही है। ये मोबाइल किचन शहरी क्षेत्रों में लगने वाले हाट व बाजारों में अपनी सेवा देगी, जहां लोग पांच रुपए में भात-दाल व सब्जी खा सकेंगे।

सात जिलों में हैं आदर्श दाल-भात केंद्र (बॉक्स)

राज्य के सात जिलों में मुख्यमंत्री दाल-भात योजना चल रही हैं। इन जिलों के 370 सेंटर में लोगों को महज पांच रूपए में दाल-भात और सब्जी परोसी जा रही है। सरकार ने इन सभी दाल-भात केंद्र को अब आदर्श दाल-भात केंद्र बनाने जा रही है। यहां साफ-सफाई के साथ बैठने की उचित व्यवस्था की जाएगी, ताकि भोजन करने के लिए आने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

दाल की महंगाई का नहीं पड़ेगा असर (बॉक्स)

दाल-भात केंद्रों के संचालन पर दाल की बढ़ती महंगाई का असर नहीं पड़ेगा। खाद्य सचिव ने बताया कि सरकार ने दालों की कीमत को कंट्रोल में रखने के लिए प्राइस स्टेबिलाइजेशन फंड बनाया है। अगर दाल की कीमत चढ़ती है तो उसे नियंत्रित करने के लिए इस फंड का इस्तेमाल किया जाएगा। वर्तमान में राज्य की 80 परसेंट आबादी नेशनल फूट सिक्योरिटी एक्ट के दायरे में आती है, जबकि 20 परसेंट लोगों के लिए सफेद राशन कार्ड की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए जुलाई महीने से आवेदकों को सेल्फ डिक्लेरेशन के साथ अप्लीकेशन देना होगा, तभी उनका सफेद राशन कार्ड बनेगा।