-वोटिंग के दौरान पोलिंग बूथ पर मोबाइल, लैपटॉप, कैलकुलेटर ले जाने पर रहेगी रोक

-ड्यूटी में लगे इंप्लॉईज को भी अपना मोबाइल करना होगा स्विच ऑफ

VARANASI

हर बार चुनाव के दौरान ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों के मोबाइल फोन पर बिजी होने और इस पर आने वाले मैसेजेज के चलते फैलने वाली अफवाहों को रोकने के लिए चुनाव आयोग इस बार सख्त हो गया है। आयोग के निर्देश पर चुनावी ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को बूथ पर अपना मोबाइल फोन ऑफ रखना होगा। इसके अलावा इस बार बूथों पर इलेक्ट्रॉनिक गजट ले जाने पर भी रोक रहेगी।

ताकि रहे सब शांति से

चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार इस बर कोई भी बूथ पर मोबाइल, कैलकुलेटर, लैपटॉप आदि नहीं ले जा सकेगा। ऐसी व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि किसी तरह की अफवाह को बल न मिले और चुनाव निष्पक्ष व शांति से हो सके। इलेक्शन कमीशन ने पोलिंग सेंटर्स से 100 मीटर के दायरे में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के उपयोग पर भी रोक लगाने का आदेश दिया है। निर्वाचन आयोग के कर्मचारियों का कहना है कि यह आदेश सोशल मीडिया पर लोगों की सक्रियता को देखकर लिया गया है। वजह यह है कि सोशल मीडिया पर कभी भी कोई यूजर किसी तरह की फोटो या वीडियो अपलोड कर देता है। जिसके कारण कई बार विवाद की स्थिति हो जाती है। इसी को देखते हुए यह आदेश जारी किया गया है। इसके अलावा जो भी कर्मचारी चुनावी ड्यूटी में रहेंगे उनको अपना फोन स्वीच ऑफ रखना होगा।

गुटखा, पान खाने पर भी ban

निर्वाचन आयोग की ओर से वोटर्स के साथ ही इंप्लॉईज पर भी कई तरह के प्रतिबंध लगे हैं। इसमें सबसे अधिक प्रतिबंध कर्मचारियों के गुटखा, तंबाकूू, पान व नशीली चीजों के खाने पर रहेगी।