- लखनऊ में 16 लाख से अधिक कॉपी का होगा मूल्यांकन

- 5 सेंटर्स पर होगा मूल्यांकन, सबसे ज्यादा 5 लाख कॉपी हुसैनाबाद इंटर कॉलेज में जांची जाएगी

- मूल्यांकन से गायब रहने वाले टीचर का रुकेगा इंक्रीमेंट

LUCKNOW : यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कॉपियों का मूल्यांकन 17 मार्च से शुरू होना है। इस बार मूल्यांकन केंद्र पर किसी भी परीक्षक को मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही मूल्यांकन शुरू होने के बाद केंद्र का मेन गेट भी बंद कर दिया जाएगा। जिसके बाद यहां पर किसी के आने-जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। इस संबंध में डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने आदेश जारी कर दिया है। वहीं मूल्यांकन में लगे सभी शिक्षकों को हर हाल में 17 मार्च को सुबह दस बजे तक निर्धारित सेंटर्स पर अपनी ड्यूटी ज्वाइन करने का आदेश जारी किया गया है। इसके साथ ही पूरे मूल्यांकन की सीसीटीवी रिकार्डिग भी कराई जाएगी। इसकी पूरी जिम्मेदारी केंद्र प्रभारी की होगी।

4000 शिक्षक जांचेंगे 16 लाख कॉपियां

राजधानी में इस बार मूल्यांकन के लिए पांच केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर मूल्यांकन के लिए 3989 परीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा 393 डिप्टी हेड एग्जामनर (डीएचई) तैनात किये गये हैं। जिनकी निगरानी में मूल्यांकन कार्य पूरा होना है। मूल्यांकन के दौरान एक परीक्षक को पूरे दिन में हाईस्कूल की 40 और इंटरमीडिएट की 50 कॉपियों का मूल्यांकन करना अनिवार्य होगा। सभी केंद्रों पर मूल्यांकन का कार्य सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक करना अनिवार्य होगा। मूल्यांकन के लिए परीक्षक को जितनी कॉपी आवंटित की जाएगी, उसे उन कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य उसी दिन पूरा करना होगा। कोई भी परीक्षक आवंटित कॉपियों को अगले दिन के लिए संरक्षित नहीं करेगा।

गायब रहने पर कटेगा वेतन

डीआईओएस डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने मूल्यांकन के लिए जारी आदेश में कहा है कि जिन शिक्षकों की ड्यूटी मूल्यांकन के लिए लगी है। उन्हें हर हाल में अपने केंद्रों पर समय से पहुंचकर मूल्यांकन करना होगा, अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो इस बार उनके खिलाफ परिषद के नियमों के तहत प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही जितने दिन परीक्षक मूल्यांकन से गायब रहेंगे उनका उस दिन का वेतन भी काट दिया जाएगा। इसके अलावा इंक्रीमेट रोकने के लिए भी शासन को संस्तुति भेजी जाएगी। जिन शिक्षकों की ड्यूटी मूल्यांकन में लगाई गई है, वह 13 मार्च तक हर हाल में अपने ड्यूटी पत्र प्राप्त कर लें।

इन केंद्रों पर आवंटित की गई इतनी कॉपियां

केंद्र का नाम कॉपियों की संख्या परीक्षक डीएचई

निशातगंज इंटर कॉलेज 253000 775 76

जुबिली इंटर कॉलेज 427153 883 90

अमीनाबाद इंटर कॉलेज 245000 825 84

हुसैनाबाद इंटर कॉलेज 510793 719 75

नेशनल इंटर कॉलेज 177661 787 68