RANCHI: नरेंद्र मोदी ने झारखंड को नंबर वन स्टेट बनाने के वादे के साथ शुक्रवार को लोगों से वोट मांगें। उन्होंने डाल्टनगंज और चंदवा में चुनावी सा कर भाजपा के लिए बहुमत मांगा। चुनावी सभा के शानदार आगाज के साथ ही मोदी ने विरोधियों पर भी जमकर हमले किए। राज्य को परिवारवाद और ा्रष्टाचार मुक्त करने के लिए उन्होंने जनता का समर्थन मांगा। इस दौरान मोदी के पांच अलग अंदाज दिखे।

गाज शानदार

इंडियन पॉलिटिक्स के मैजिक मैन बन चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झारांड में पहली चुनावी सा ाी आशा के अनुरूप शानदार तरीके से हुई। उन्होंने डाल्टनगंज और चंदवा में हुई रैली को संबोधित किया। इस रैली में ारी ाीड़ जुटी, जिससे मोदी समेत बीजेपी के साी नेता काफी उत्साहित दिो। डाल्टनगंज की सा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि विदेश से लौटने के बाद उनकी पलामू की धरती पर यह पहली सा है। उन्होंने कहा कि पलामू की धरती से आज चुनावी बिगुल फूंकने आया हूं। यह नीलांबर-पीतांबर की धरती है। राजा मेदिनीराय और बिरसा मुंडा जैसे तपस्वियों की ाूमि हैं।

ुटाया प्यार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारांड विधानसा चुनाव की रैली में झारांड के लोगों पर मेहरबान नजर आए और जमकर प्यार लुटाया। अपने ाषण में उन्होंने बार-बार झारांड के आदिवासियों और यहां के लिए वह क्या करने वाले हैं, इसका जिक्र किया। यहां तक की अपनी हालिया ऑस्ट्रेलिया और जापान की यात्रा को ाी झारांड के आदिवासियों से जोड़ते हुए बताया कि वह यहां आदिवासियों के ाोजन और उनकी स्वास्थ्य के लिए वह क्या करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और छत्तीसगढ़ में आदिवासियों की संया ज्यादा है। उन राज्यों में बीजेपी सरकर इन ाई-बहनों की मदद से ही बनी है। इस दौरान उन्होंने अपने खास अंदाज में भाजपा को बहुमत देने की मांग की।

रारा प्रहार

झारखंड में अपनी पहली ही चुनावी सा के दौरान मोदी ने विरोधियों पर जमकर हमला बोलते हुए झारांड को ा्रष्टाचार और ाई-ातीजावाद और परिवारवाद से मुक्ति दिलाने की बात की। उन्होंने कहा कि झारांड की सत्ता में बैठे लोग ा्रष्टाचार में डूबे हैं। इस प्रदेश को इन लोगों ने लूटा है। मोदी ने कहा कि झारांड को सिर्फ ा्रष्टाचार और परिवारवाद से बचा लिया जाए तो इसमें इतनी ताकत है कि यह नंबर वन स्टेट बन सकता है। मोदी ने इशारों-इशारों में झारांड मुक्ति मोर्चा से राज्य के लोगों को आगाह करते हुए बीजेपी के पक्ष में मतदान करने की अपील की।

स्थिर सरकार

नरेंद्र मोदी ने अपनी चुनावी सा में जनता से राज्य में अच्छी सरकार और बीजेपी को राज्य की सेवा करने का मौका देने की अपील की। उन्होंने कहा कि झारांड का ाला पिछले क्ब् वर्षो में इसलिए नहीं हुआ क्योंकि यहां पर स्थिर सरकार नहीं बनी। इस बार आप झारांड के विकास के लिए एक स्थिर सरकार बनाने के लिए बीजेपी को मौका दें। जिस तरह आज देश में आपलोगों की बदौलत एक स्थिर सरकार बनी है, वैसी ही सरकार झारांड में ाी बनेगी और राज्य का ाला होगा।

छोड़ो हथियार

अपनी सभा के दौरान नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होती। इससे किसी का ाला नहीं होनेवाला है। लोकतंत्र में वोट की ताकत से ही बदलाव लाया जा सकता है। उन्होंने नक्सलियों से हिंसा का रास्ता छोड़कर देश के विकास में ागीदार बनने की अपील की। मोदी ने कहा कि यह धरती आपकी है। इस धरती को लाल करना आसान है, लेकिन किसी मां की सूनी गोद को ारना मुश्किल है। इसलिए जो लोग बंदूक उठाए हैं, वह इसे अपने कंधे से उतार दें, क्योंकि देश को आपकी जरूरत है।