बोर्ड परीक्षा पर पीएम के कार्यक्रम को लेकर स्कूलों में अलग-अलग दिखा नजारा

ALLAHABAD: बोर्ड परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स में हमेशा से तनाव रहता है। इस बार भी सिटी में यूपी बोर्ड और आईसीएसई की परीक्षाएं संचालित हो रही है। जबकि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं आगामी 5 मार्च से शुरू होने को है। इस सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को स्टूडेंट्स से मन की बात कार्यक्रम के जरिए रूबरू हुए। लेकिन सिटी में कुछ अलग ही नजारा दिखा। जहां कुछ स्कूलों में बहुत ही शानदार ढंग से व्यवस्था करके बच्चों को पीएम की बात सुनवाई गई। वहीं कुछ स्कूल ऐसे भी रहे जहां किसी को पता ही नहीं था कि ऐसा कोई आयोजन भी है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के विभिन्न रिपोर्टर्स ने रियलिटी चेक में देखा कि किस स्कूल में क्या रहा मन की बात का इंतजाम

यहां स्टूडेंट्स ने पीएम को सुना

स्कूल: महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर

टाइमिंग: 12.20 बजे

यहां पर बच्चों को पीएम की मन की बात सुनाने के लिए खास इंतजाम किया गया था। बच्चों के साथ टीचर्स ने भी बहुत गौर से पीएम को सुना और सीख ली।

स्कूल: ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज

टाइमिंग: 12.45

एक हॉल में सभी बच्चों को बिठाया गया था। यहां पर प्रोजेक्टर के जरिए बच्चों को मन की बात कार्यक्रम से रूबरू करवाया जा रहा था। बच्चे बिल्कुल मन लगाकर पीएम को सुन रहे थे और उनके टिप्स भी नोट कर रहे थे।

गंगागुरुकुलम में पीएम के कार्यक्रम को देखने के लिए प्रोजेक्टर का इस्तेमाल किया गया था। और यहां किसी को पता ही नहीं था

स्कूल: बिशप जॉर्ज स्कूल एंड कॉलेज, सिविल लाइंस

टाइमिंग: दोपहर 12:40 बजे।

पीएम नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की कोई जानकारी नहीं थी। रिसेप्शन पर मौजूद टीचर्स और स्टाफ ने बताया कि हमारे पास ऐसा कोई लेटर नहीं आया है। अगर होता तो बच्चों का इंटरैक्शन जरूर कराया जाता। एक टीचर ने कहा कि पीएम की बात बच्चों में पॉजिटिविटी लेकर आती। बच्चों को मोटीवेशन मिल जाता लेकिन ऐसा कोई आदेश उनको नहीं मिला है।

स्कूल: वशिष्ट वात्सल्य स्कूल, सिविल लाइंस

टाइमिंग: दोपहर 12:55 बजे।

यहां पर भी बाहर सन्नाटा पसरा हुआ था। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर कैंपस के भीतर पहुंचा। प्रिंसिपल से बात करनी चाही तो एक स्टाफ ने पूछा क्या बात है? रिपोर्टर ने बताया कि आज पीएम नरेंद्र मोदी बोर्ड के स्टूडेंट्स से रूबरू हो रहे हैं। आपके यहां ऐसा कोई कार्यक्रम हो रहा है क्या? उसने कहा कि हमारे यहां ऐसी कोई सूचना नहीं है। कोई आदेश भी हमारे पास नही आया है।

स्कूल: बिशप जॉनसन स्कूल एंड कॉलेज

टाइमिंग: 12:30 बजे

आईसीएसई बोर्ड द्वारा संचालित बिशप जानसन स्कूल एंड कॉलेज में तो शिक्षकों को ही नहीं पता था कि शुक्रवार को परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर पीएम मन की बात कर रहे है। कॉलेज के नोबेल हाल में सन्नाटा पसरा हुआ था। पिछली बार मन की बात कार्यक्रम का प्रसारण यहीं हुआ था। एक शिक्षक ने बताया कि पिछली बार जब आयोजन हुआ था तो डीएम के यहां से निर्देश मिला था।

हमें भी मिलना चाहिए था सवाल पूछने का मौका?

पीएम के कार्यक्रम के दौरान स्टूडेंट्स ने दिल्ली में पीएम से सवाल पूछने वाले स्टूडेंट्स की बातों को भी ध्यान से सुना। पीएम से सवाल करने के मुद्दे पर बच्चों से बातचीत करने पर उन्होंने कहा कि पीएम से सवाल पूछने का मौका उनको भी मिलना चाहिए। आखिर हम लोग भी स्टूडेंट्स है। वहीं बच्चों के पूछे गए सवालों की भी स्टूडेंट्स ने जमकर तारीफ की और अगर उनको पीएम से सवाल करने का मौका मिलता तो वह क्या सवाल पूछते। इस बात को भी शेयर किया।

पीएम ने जो कहा कि नंबर के पीछे मत भागो, ज्ञान के पीछे भागो। ये बात ज्यादा प्रभावी थी। लेकिन नंबर पाने का प्रेशर कम करना हमारे लिए टफ टास्क है।

-प्रियांशु

देश के पीएम ने बोर्ड एग्जाम को लेकर बच्चों से बात की। ये सबसे खास बात है। उनका इस तरह से स्टूडेंट्स से इंटरैक्ट करना दिखाता है कि वह फ्यूचर को लेकर अवेयर हैं।

-अपर्णा यादव

बोर्ड एग्जाम को लेकर पीएम की दिलचस्पी लेना ही हम स्टूडेंट्स के हौसले को बढ़ाने के लिए काफी है।

-सुधांशु मौर्या

हमें विवेकानंद जी के कथन का सदैव ध्यान रखना चाहिए। अहम ब्रहमास्मि। यानी जो कुछ हूं, मैं ही हूं। समस्याएं अपने आप छू-मंतर हो जाएगी।

-नितेश वर्मा

प्रधानमंत्री जी ने सबसे अच्छी बात तो यह बताई कि जब हमें खुद पर विश्वास होगा तो भगवान भी साथ देंगे।

-अंकिता सिंह

प्रधानमंत्री जी ने आज बच्चों को एक सबसे अलग बात यह बताई कि हमें प्रतिस्पर्धा नहीं बल्कि अनुस्पर्धा करनी चाहिए।

-अनामिका कुशवाहा

हमारी पढ़ाई का उद्देश्य सिर्फ धनार्जन नहीं होना चाहिए। हमें अपने ज्ञान, आत्म सम्मान के लिए और समाज की सेवा के लिए भी पढ़ना चाहिए।

-जागृति उपाध्याय

मोदी जी को सुनकर अच्छा लगा। हमारे टीचर्स की तरह आज मोदी जी हम सबको परीक्षा और उसकी पूर्व तैयारियों के बारे में अच्छी जानकारी दी।

-चंदन तिवारी

पीएम ने समझाया कि कैसे स्ट्रेस को दूर किया जा सकता है। उनकी बातें बहुत ही इंस्पिरेशनल थीं। हमें काफी अच्छा लगा। बीच-बीच में हंसी खुशी के भी मौके आये।

-श्रवण

पीएम सर ने अपने मैसेज में आत्मविश्वास बनाए रखने के लिए जो बातें कहीं, वह बहुत इम्पार्टेट हैं। उनकी कही गई बातों को हम सबको हमेशा ध्यान में रखने की जरूरत है।

-अमित मिश्रा

सीधे स्टूडेंट्स से इंटरैक्शन करना अच्छी चीज है। कई स्टूडेंट्स ने पीएम नरेन्द्र मोदी की टिप्स को अपनी नोटबुक में भी लिख लिया है। जिससे समय समय पर उसे पढ़कर प्रेरणा ली जा सके।

-सृष्टि मिश्रा

बच्चों को प्रोग्राम की जानकारी पहले ही दे दी गई थी, जिससे वे पूरी तरह से प्रिपेयर होकर आ सकें। सभी तैयारी से आए भी। इनके लिए अलग से कमरा भी आरक्षित किया गया, जिससे वे आराम से प्रोग्राम देख सकें। हमने भी बहुत कुछ सीखा पीएम से।

-ऐश्वर्या, शिक्षिका विद्या वाहिनी स्कूल