- सम्मान समारोह में मिनिस्टर विनय बिहारी ने कहा अफसर मेरी नहीं सुनते

- सीएम ने खेल कार्यक्रम 2014-15 बुक का लोकार्पण किया

- स्टेट के 312 प्लेयर्स को मिला खेल सम्मान

- श्रेयसी को स्टेट गवर्नमेंट करेगी सम्मानित

- स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट का कोटा बढ़ा, मिले 416 करोड़

- प्रखंड स्तर पर खेल सुविधाएं मिलेगी : सीएम

- स्पो‌र्ट्स मिनिस्टर विनय बिहारी ने अफसरों को लगाई फटकार

PATNA : नेशनल स्पो‌र्ट्स डे के मौके पर स्टेट के फ्क्ख् प्लेयर्स को सम्मानित करने की घोषणा की। इसमें विभिन्न खेलों के प्लेयर्स के नामों की घोषणा की गयी। इसमें क्7म् मेल प्लेयर्स और क्फ्म् फीमेल प्लेयर्स को शामिल किया गया है। इस बारे में बिहार स्टेट स्पो‌र्ट्स ऑथारिटी के डीजी राजेश चंद्रा ने कहा कि इस साल हमे स्टेट भर से खेल पुरस्कार के लिए भ्77 एप्लीकेशन मिला जिसमें से अंतिम रूप से फ्क्ख् प्लेयर्स के नामों की सूची पुरस्कार के लिए तैयार की गयी, जबकि पिछले साल केवल क्9म् प्लेयर्स का सलेक्शन किया गया था।

मोइनुल हक स्टेडियम से सीआपीएफ कैंप हटेगा

एसके मेमोरियल में आर्गनाइज खेल सम्मान समारोह ख्0क्ब् में मिनिस्टर विनय बिहारी ने कहा कि स्टेट में खेल की सुविधाओं को बेहतर करने में अधिकारियों का रवैया लापरवाही है। इसे बर्दास्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मोइनुल हक स्टेडियम की हालत जर्जर है। यह आधा-अधूरा बना है। इसे पूरा किया जाएगा। इसके अलावा यहां लंबे समय से सीआरपीएफ कैंप को यहां से हटाया जाएगा। साथ ही, इसमें जिन सुविधाओं की कमी है उसे यहां दी जाएगी। इस बारे में अधिकारियों को निर्देश दिया है। इस बाबत एडवाइजर का सलेक्शन किया जा रहा है। प्रत्येक जिला में इनडोर स्टेडियम और कला मंच की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्टेट में प्लेयर्स को खेल की सुविधाओं को लेकर गवर्नमेंट संवेदनशील है।

मंच से ही अधिकारियों की ली क्लास

खेल सम्मान के मौके पर जब बारी मंत्री विनय बिहारी की आयी तो उन्होंने खरी-खरी बात की। उन्होंने सीधे तौर पर खेल की बदहाल स्थिति के लिए अधिकारियों के लचर रवैये पर नाराजगी दिखायी। मामला इतना गर्म था कि आर्ट कल्चर, युथ एंड स्पो‌र्ट्स के पि्रंसिपल सेक्रेट्री चंचल कुमार ने मंच ही छोड़ दिया। उन्होंने जीएस गंगवार का नाम लेते हुए कहा कि मैंने इनसे कहा कि आप मुझे बताएं कि स्पो‌र्ट्स कोटे के तहत सैंकड़ों प्लेयर्स क्यों भटक रहें है। तो इन्होंने कहा कि मैं सीएम से बात करूंगा। एक वीक का समय बोले थे अब दो महीने बीत चुके है। इससे समझा जा सकता है कि जब मुझे ये दो माह का इंतजार कराएंगे तो प्लेयर्स का हाल क्या होगा।

आप मुझे मेडल र्द मैं सम्मान दूंगा

खेल मंत्री ने एसके मेमोरियल में प्लेयर्स से कहा कि आप मुझे मेडल दीजिए मैं आपको सम्मान दूंगा। इसके लिए हर संभव सुविधा जुटाने में डिपार्टमेंट कोई कमी नहीं रखेगी। अगर कोई प्लेयर गवर्नमेंट की उदासीनता के कारण रिक्शा चलाए तो यह शर्म की बात है। उन्होंने कहा कि जब सुविधा नहीं दे सकते हैं तो उनसे मेडल लाने की बात नहीं कर सकते हैं। उन्होनें बताया कि राजगीर के पिल्खी में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है। इसके अलावा मुजफ्फरपुर, पूर्णिया व अन्य स्थानों पर स्टेडियम की जर्जर हालत को सुधारा जाएगा।

पैका क्या है पता नहीं है ना

खेल मंत्री ने मंच से ही सभी से पूछा कि पैका क्या है। फिर बोले कि कहां से कोई कुछ बोलेगा। क्योंकि अधिकारी इस बारे में चुप्पी साधे रहते हैं। फिर बताया कि यह पंचायत स्तर पर खेल विकास के लिए एक मद का नाम है। इसमें केन्द्र म्0 और स्टेट ब्0 परसेंट हिस्सा देती है। लेकिन हद है कि इसका ख्008 से ख्009 तक का पैसा पड़ा रह गया। अगर यह प्लेयर्स के बीच खर्च किया गया होता तो रूरल लेबल पर कई प्लेयर्स को खेल में आगे बढ़ाया जा सकता था।

श्रेयसी को स्टेट गवर्नमेंट देगी सम्मान

इस कार्यक्रम के चीफ गेस्ट सीएम जीतन राम मांझी ने कहा कि बिहार की बेटी और कामनवेल्थ गेम में सिल्वर विनर श्रेयसी को क्क् लाख रूपये का पुरस्कार देगी। उन्होंने कहा कि खेल और खिलाड़ी को स्टेट गवर्नमेंट हर स्तर पर सुविधा देगी। खेलों को ग्रामीण स्तर पर भी विकसित किया जाएगा।

कैरम, शतरंज खेल सूची में होगा शामिल

खेल दिवस के मौके पर यह मामला उठा कि ख्008 से कैरम, शतरंज व अन्य कुछ खेल को खेल सूची से हटा दिया गया है। इसे फिर से शामिल किया जाएगा। इस मौके पर सीएम ने खेल कार्यक्रम ख्0क्ब्-क्भ् बुक का लोकार्पण किया।