Cashless होंगी जिले की राशन की दुकानें, चल रहा आधार नामांकन

दस दुकानों का हुआ चयन, ग्राहकों को कोटेदार दे रहे प्रशिक्षण

अप्रैल से paytm से भुगतान, जल्द लगेगी swiping machine

ALLAHABAD: वह दिन दूर नहीं जब सरकारी राशन की दुकानों पर कैशलेस व्यवस्था लागू होगी। इसके लिए लाभार्थियों का आधार नामांकन किया जा रहा है। शत-प्रतिशत नामांकन के बाद सभी दुकानों को कैशलेस कर दिया जाएगा। फिलहाल, शासन के आदेश पर दस दुकानों पर यह सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। लाभार्थियों को ऑनलाइन भुगतान का प्रशिक्षण भी कोटेदारों द्वारा दिया जा रहा है।

Mobile से करना होगा Payment

जिले में कुल दो हजार सरकारी राशन की दुकानें हैं। इनमें से दस दुकानों का चयन कैशलेस भुगतान के लिए किया गया है। ये दुकानें मऊआइमा, शंकरगढ़, झूंसी और लालगोपालगंज में स्थित हैं। यहां पर अभी पेटीएम से भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई गई है जो अप्रैल माह से लागू हो जाएगी। बैंकों से स्वाइपिंग मशीन की मांग की गई है, उपलब्ध होने के बाद इन्हें भी इंस्टाल करा दिया जाएगा। खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इन दस दुकानों में शत-प्रतिशत लाभार्थियों का आधार नामांकन करा दिया गया है।

सभी दुकानें होंगी cashless

शासनादेश के तहत जिले की सभी राशन की दुकानों को कैशलेस किया जाना है। इसके लिए शत-प्रतिशत आधार नामांकन जरूरी है। देखा जाए तो जिले में वर्तमान में कुल 63 फीसदी खाद्य सुरक्षा अधिनियम और अंत्योदय राशन कार्ड के लाभार्थियों का आधार लिंक किया गया है। जब यह सौ फीसदी हो जाएगा तो समस्त दुकानों में पेटीएम और स्वाइपिंग मशीन की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। लाभार्थियों को ई पेमेंट करने का प्रशिक्षण देने के निर्देश कोटेदारों को दिए गए हैं।

फैक्ट फाइल

9.47

लाख, जिले में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र गृहस्थियों की संख्या

40.47

लाख, लाभार्थियों की कुल संख्या

87

हजार, जिले में अंत्योदय परिवारों की संख्या

3.40, लाभार्थियों की संख्या

लाख

10.34

लाख, कुल लाभार्थी परिवार

जून तक का दिया समय

खाद्य सुरक्षा अधिनियम और अंत्योदय मिलाकर कुल 10.34 लाख परिवारों का आधार लिंक कराने का आदेश शासन ने दिया है। इसकी समयसीमा इस साल जून तक तय की गई है। इसके बाद जिन लाभार्थियों का आधार लिंक नहीं होगा, उन्हें लाभार्थी सूची से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। विभाग ने बचे हुए लाभार्थियों से जल्द से जल्द आधार लिंक कराने का अनुरोध किया है।

जिले की समस्त सरकारी राशन की दुकानों को कैशलेस किया जाना है। फिलहाल दस दुकानों पर यह सुविधा उपलब्ध है। जल्द ही यहां स्वाइप मशीन भी लगा दी जाएगी। भविष्य में सभी दुकानों पर पेटीएम और स्वाइप मशीन से ही पेमेंट होगा।

-नीलेश उत्पल,

एसआरओ, आपूर्ति विभाग