UP board exam की अधूरी तैयारी

- बिना निगरानी के होगी यूपी बोर्ड की परीक्षा

- नहीं लगे कैमरे, पिछले साल बना था प्रस्ताव

आई इनवेस्टीगेशन

Meerut-माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन संपन्न कराने के दावे भले किए जाते हों, पर इस बार भी ये संभव नहीं दिख रहा है। बोर्ड की ओर से परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी लगाने का प्रस्ताव इस बार भी ठंडे बस्ते में है। बहाना वही बजट नहीं मिलने का। अब इसके लिए सरकार दोषी है या बोर्ड, ये तो भगवान जानें, बहरहाल बोर्ड का कहना है कि उसकी ओर से बजट के लिए भरपूर प्रयास किया गया था।

शासन से नहीं मिली मंजूरी

यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी लगाने की तैयारी लास्ट ईयर की गई थी। बोर्ड की ओर से इसके लिए पूरा प्रस्ताव बना कर शासन को मंजूरी के लिए भेजा गया था। लेकिन शासन की ओर से बजट का हवाला देते हुए प्रस्ताव पर नए सत्र में विचार करने की बात कही गई थी। इसके बाद उम्मीद थी कि बोर्ड की ओर से बनाए गए प्रस्ताव पर इस बार शासन से मंजूरी मिल जाएगी और परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। लेकिन इस बार भी प्रस्ताव पर कोई मंजूरी नहीं मिल सकी। उधर बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इस व्यवस्था को लागू करने में सबसे बड़ा रोड़ा पैसों का है, क्योकि स्कूलों में अभी तक सीसीटीवी नहीं लगे हैं। इतने बड़े स्तर पर सीसीटीवी खरीदने के लिए बजट की व्यवस्था लागू नहीं हो पायी है।

बाक्स

मान्यता को सीसीटीवी जरूरी

बोर्ड की ओर से तैयार प्रस्ताव को पूरा करने के लिए अब नए स्कूलों को मान्यता देने के पूर्व सीसीटीवी कैमरे लगाने को भी अनिवार्य किया जा रहा है। ताकि भविष्य में इस व्यवस्था को लागू किया जा सके।

इस बार भी बोर्ड परीक्षा के दौरान सीसीटीवी लगवाने की व्यवस्था लागू नहीं हो सकी। कुछ अड़चने हैं, जिसके कारण प्रस्ताव को लागू नहीं किया जा सका।

-संजय यादव,

क्षेत्रीय सचिव, यूपी बोर्ड

परीक्षा केंद्रों की संख्या घटी

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में इसबार छात्र संख्या कम होने की वजह से मेरठ में में परीक्षा केंद्रों की संख्या कम हो गई है। जबकि 2016 में मेरठ जिले में बोर्ड की परीक्षा के लिए 140 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इसबार यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र 135 केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। इसमें 28 वित्तविहीन विद्यालय भी शामिल है। वहीं मेरठ मंडल में आने वाले 6 जिलों में 466 परीक्षा केंद्रो पर 3 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देने जा रहे है।

ये है आंकड़ें

क्लास संस्थागत व्यक्तिगत

हाईस्कूल 6111194 46657

इंटर 10, 88929 47 625

योग 1088929 94282