c

मिथुन (Gemini) May 22 - Jun 21

करिअर से जुड़े फ़ैसले ख़ुद करें, बाद में इसका लाभ आपको मिलेगा। विदेश से कोई ख़ास ख़बर या व्यावसायिक प्रस्ताव मिल सकता है। आज सोच-समझ कर कोई भी काम करें। दफ़्तर में मशीनों की ख़राबी परेशानी का सबब बन सकती है। अपने काम और प्राथमिकताओं पर ध्यान एकाग्र करें।

c

मिथुन (Gemini) May 22 - Jun 21

मौज-मस्ती और लाभ के लिए यात्रा व सैर-सपाटा करने का वक्त अब आ चुका है। ये यात्राएं आध्यात्मिक, भावनात्मक और बौद्धिक रूप से एक व्यक्तित्व के रूप में आपको विकसित करेंगी। आप प्रबोधन की तलाश में हैं और अध्ययन भ्रमण या अध्ययन के लिए अवकाश आपकी यात्रा का कारण हो सकते हैं। लिहाजा आप जिंदगी में आगे बढ़ रहे हैं। आप कोषावस्था से निकलकर एक खूबसूरत रंग-बिरंगी तितली में तब्दील हो रहे हैं। उत्साही और साहसी होना भी खूबसूरती का ही हिस्सा है। आखिर में गणेश जी बस इतना कह रहे हैं कि यह समय के साथ सबके जीवन में आने वाली अवस्था है। आप दुनिया से ज्यादा अपने करीबियों की परवाह करते हैं।

c

मिथुन (Gemini) May 22 - Jun 21

आप दूसरे लोगों की सेवा करना चाहते हैं और आपको कोई भी रोक नहीं सकेगा। आप समाज को वापस देना चाहते हैं और आपके सितारे आपके साथ हैं। आपको नया प्रेम और साहचर्य मिलेगा। महीने के मध्य में आप चाहेंगे कि आपका नाम हो और लोग आपका आदर करेंगे, लेकिन ऐसा होने के लिए आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलना होगा। ऐसे काम करने होंगे जैसे कि आपमें जुनून हो। साल समाप्त होते-होते आप कमर कस लेंगे और अपनी प्राथमिकताओं को अलग कर देंगे और अपने जीवन से निकाल फेकेंगे।

c

मिथुन (Gemini) May 22 - Jun 21

कैसा रहेगा यह साल: साल 2016 में आप मनोरंजन करेंगे और खुश रहेंगे। आपका झुकाव रोमांस की ओर होगा जो पूरा भी होगा। आपको पूरी आजादी होगी वो सब करने की जो आप खुशी से करना चाहते हैं और ऐसा हो जाए तो यह बहुत बड़ी बात है। वास्तव में पांचवां घर खुशी का घर होता है। अगर आपको खेल, थिएटर और फिल्में पसंद हैं तो आपकी किस्मत आपका साथ देगी। जो लोग पूजा पाठ में भरोसा करते हैं उनके लिए साल उपयुक्त अवसर देगा।

मिथुन
पर्सनेलिटी: जिज्ञासु एवं कलाकार
सकारात्मक गुण: नोदपूर्ण और खुशदिल
मंत्र: ऊं ब्रां ब्रीं ब्रों स: बुधाय: नम:

जनवरी
परिवार में बहुत कुछ हो रहा है, पैतृक धन खींचातानी। अगर अब तक आप आराम फरमा रहे हैं तो अब समय आ गया है कि कमर कस लें। यह समय पारिवारिक कामों पर केंद्रित होने का है। महीने का मध्य भाग अधिक स्थिरता देगा और आप अपनी सभी तकलीफों से यह स्पष्ट कर देंगे कि अब आपको काम चाहिए। मासांत तक आप जोश से भर जाएंगे और आश्चर्यजनक काम करेंगे। आपके प्रेम संबंध भी पहले से अच्छे हो जाएंगे।

फरवरी
आपका स्‍वभाव दिलफेंक और चालबाज हो जाएगा। फिर भी आप खाली हाथ होंगे। परिवार का कोई सदस्य बीमार भी हो सकता है। कुछ समय कानून और कानूनी रूप से कई चीजें सुलझाने में भी बीत सकता है। महीने का मध्य भाग इनाम और नतीजों, तालियों और प्रशंसा में बीतेगा। मासांत तक आप एनजीओ और धार्मिक संस्थाओं के साथ समय बिताएंगे और गरीब लोगों की मदद करेंगे। आपका स्वभाव स्वतंत्र और विद्रोही हो जाएगा।

मार्च
आप स्पष्टवादी, आजाद और निडर हो जाएंगे। आप खुली फब्तियों और रिमार्क्‍स के साथ लोगों को प्रभावित कर देंगे और अपने आप पर आश्चर्यचकित हो उठेंगे। खर्चे और आसक्तियां बढ़ेंगी। महीने के मध्य भाग में आप नई जिंदगी और दुनिया के नये क्षेत्रों की तलाश करेंगे और सफलता भी पाएंगे। आपका समय मौज-मस्ती में बीतेगा और अपने जीवन के नए आयाम खोलेंगे।

अप्रेल
कई खर्चे होंगे पर कई नई डील भी प्राप्त होंगी। जो लोग अचल संपत्ति से जुड़े हैं उनके लिए बहुत ही अच्छा समय होगा। आप स्वभाव से ही जुए आदि में रुचि रखते हैं। आपके दिल को कोई अच्छा लगने लगेगा। महीने के मध्य में आपका अंदाज भावुक हो जाएगा। परिवार के सदस्यों की सेहत आपको परेशान कर सकती है। बच्चे खुशी का कारण बनेंगे। आप संबंधों को ऊंचाईयों पर ले जाएंगे। जैसे महीना समाप्त होगा आप चाहेंगे कि अब काम जल्दी से खत्म हो जाए।

मई
आपकी स्वयं की छवि, आत्मविश्वास और ताकत सभी उच्च होंगे और यह आपकी सभी लेनदेन की बातों में दिखाई देगा। आप बिना किसी के रास्ते में आए स्वीकारात्मक होंगे। परिपक्वता और शांति मिलेगी। महीने के मध्य में आप ताकत, आकांक्षा और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ेंगे। छुट्टियां, बिजनेस को फैलाना और नए गठबंधन आदि होंगे और इनमें आप व्‍यस्‍त हो जाएंगे। मासांत तक नई डील साइन करेंगे।

अप्रेल
वक्त आपके अनुकूल है। आपके तारे आपको स्पष्ट रूप से कह रहे हैं कि यह बोने का समय है, बाद में आप अच्छा काटोगे। महीने के अंत तक का समय अच्छा है और आप जो भी छुओगे वह सोना बन जाएगा। महीने के मध्य तक भी आपका यह सुनहरा समय चलता रहेगा। सुंदरता की प्रशंसा आप बुद्धिजीवी तरीके से करते हैं। महीने के अंत में आपको दबाया या रोका नहीं जा सकेगा।

मई
आप पूर्ण बनना चाहते हैं। आप शॉपिंग पर जाना चाहते हैं, तंत्र-मंत्र और यंत्र में जवाब तलाशना चाहते हैं। आप डिटाक्सिफिकेश्न, रिजेनरेशन और रिजुवीनेशन की ओर भी गौर करना चाहते हैं। महीने के मध्य में आपके पास बहुत से काम होंगे और खाली वक्त न होगा। बस आपके पास दिशा तय करना ही बाकी बचा होगा। मासांत में आप कमर कस लें और मेहनत करने में लग जाएं।

जून
आप अपने विरोधियों को चकनाचूर कर देंगे और शक्‍तिशाली साबित होंगे। आप परीक्षाओं और इंटरव्यू में बहुत ही अव्वल तरीके से सफलता प्राप्त करेंगे और आपको बहुत बढिय़ा नौकरी मिलेगी। महीने के मध्य भाग में गुप्त डील और संपर्क होंगे। आपका पुराना प्रेम आपकी जिंदगी में फिर से दाखिल होगा और आपकी शांति को भंग कर देगा। परिवार के बुजुर्गों और बच्चों की सेहत आपको परेशान करेगी। महीने का अंत होते-होते आप भावुक हो जाएंगे।

जुलाई
आप सोच-समझकर खतरे उठाते हैं और फिर उन पर विजय पाते हैं। यह संगठनों के लिए बहुत उत्तम समय है। आप परिवार के साथ वक्त बिताएंगे और आपको बहुत फायदा होगा। महीने के मध्य में खर्चे होंगे। आवेश, अहंकार, आशावाद, ऊर्जा और सच्चा साथी मिलेगा। महीने के अंत में आप स्वयं में ही रत हो जाएंगे। पारिवारिक जीवन कुछ अव्यवस्थित हो जाएगा।

अगस्‍त
यह गहरी वेदना का समय है क्योंकि आप अपने विचारों को कार्यान्वित नहीं कर पा रहे हैं। यह समय कोई फल नहीं देगा। आपके सामने कई खर्चे और घरेलू चुनौतियां हैं। आप हद तक धकेल दिए गए हैं। महीने का मध्य भाग आपको फिर से चक्कर में डाल देगा। जीवनयापन के लिए काम शुरू कर दें। महीने के अंत तक आप आश्चर्यजनक काम करने लगेंगे। आप अपने दोस्तों में छा जाएंगे। विजुअल आर्ट में लगे लोगों के लिए समय शानदार है।

सितम्‍बर
जहां आपकी जरूरत होती है आप वहां लोगों की मदद करेंगे और उनकी बात सुनेंगे। आप अपने पास-पड़ोस में भी खूब पसंद किए जाते हैं क्योंकि आप सबके काम आते हैं। आप तक वितर्क, कॉन्ट्रैक्ट के लेन-देन और कॉन्फ्रैन्स आदि में अव्वल आएंगे। विदेशी यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। रियल्टी और स्टॉक मार्केट के लोगों के लिए महीने के मध्य का समय बहुत अच्छा है। महीना समाप्त होते-होते खर्चे बढ़ेंगे। अहंकार, आवेश, बहस और गलतफहमियां पैदा होंगी।

अक्‍तूबर
आप दूसरे लोगों की सेवा करना चाहते हैं और आपको कोई भी रोक नहीं सकेगा। आप समाज को वापस देना चाहते हैं और आपके सितारे आपके साथ हैं। आपको नया प्रेम और साहचर्य मिलेगा। महीने के मध्य में आप चाहेंगे कि आपका नाम हो, और लोग आपका आदर करेंगे। पर ऐसा होने के लिए आपको अपने आरामक्षेत्र से बाहर निकलना होगा और ऐसे काम करने होंगे जैसे कि आपमें जुनून हो। साल समाप्त होते-होते आप कमर कस लेंगे और अपनी प्राथमिकताओं को अलग कर देंगे और अपने जीवन से निकाल फेकेंगे।

Famous Personalities

  • करन जौहर करन जौहर (25 May)
  • माइकल हस्‍सी माइकल हस्‍सी (27 May)
  • नंदन निलेकणि नंदन निलेकणि (2 June)
  • मणि रत्‍नम मणि रत्‍नम (2 June)
  • जैकलीन फर्नांडिज जैकलीन फर्नांडिज (2 June)
  • अनिल अंबानी अनिल अंबानी (4 June)

Spirit of life

See More