e

सिंह (Leo) July 23 - Aug 22

काम का दबाव और घरेलू मतभेद तनाव की वजह बन सकते हैं। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। परेशानियों के बारे में सोचते रहने और तिल का ताड़ करने की आपकी आदत आपके नैतिक ताने-बाने को कमज़ोर कर सकती है।

e

सिंह (Leo) July 23 - Aug 22

आपके लिए इस हफ्ते शोध, उच्च शिक्षा, सच्चे ज्ञान की तलाश और बुद्धिमत्ता काफी मायने रखेगी और आपको संतुष्टि भी देगी। यह सब आध्यात्मिक और बौद्धिक विकास का ही हिस्सा है। एक बार फिर मैं आपको बता दूं कि यह निश्चित तौर पर प्यार, स्नेह और जुनून के मामलों में विशेष रूप से प्रदर्शित होगा। आप हर क्षेत्र में नई, मौलिक और अनूठी शुरुआत करने की कोशिश करेंगे, लेकिन यह रवैया आप सबसे ज्यादा दिल के मामलों में अपनाएंगे। आप उन लोगों को अलग-अलग व्यवहार से रिझाने की कोशिश करेंगे, जो आपके दिल के करीब हैं। आप कई बार गलतफहमियों के चलते लोगों के बारे में गलत धारणा पाल लेते हैं। आपका लक्ष्य वृहद स्तर की वित्तीय स्थिति और बड़े सौदों तक अपनी पहुंच बनाना है।

e

सिंह (Leo) July 23 - Aug 22

आप जिंदगी की भागदौड़ से अब थोड़ा आराम लेना चाहते हैं। अगर आप रचनात्मक हैं तो आपको रचनात्मकता के लिए समय मिलेगा। महीने के मध्य में आपका बंदर जैसा दिमाग पूरे ब्रह्मंड में घूमेगा। आपकी जिंदगी में बहुत सी बदलाव लाने वाली ताकतवर ऊर्जा भर रही है। महीना समाप्त होते-होते आप दोस्तों के साथ समय बिताना और मौज-मस्ती करना पसंद करेंगे। अगर पेटू होना एक पाप है, तो आप यह पाप करने के लिए तैयार हैं। परिवार के साथ मौज मस्ती में समय बीतेगा। आप बिजनेस फैलाने के नए अवसर देखेंगे।

e

सिंह (Leo) July 23 - Aug 22

कैसा रहेगा यह साल
सिंह राशि वालों के लिए जिंदगी मजेदार होगी। इसलिए पैसा वैभव और मौजमस्ती आपको खूब खुश रखेंगे। याद रहे सूर्य आपका मुख्य ग्रह है और सूर्य ग्रहों में राजा है। रचनात्मक, मनोरंजन, हॉबी एक बढिय़ा तस्वीर लेकर आएंगे। पर जैसा कि आप जानते है जीवन एकदम परिपूर्ण नहीं होता है। कानूनी केस, बीमारी, दुख, पश्चाताप और द्रोह भी होंगे। बृहस्पति आपको विकसित होने का अवसर देगा और जनता की आंखों में आपकी तस्वीर ऊंची उठाएगा।


सिंह
पर्सनेलिटी: उदार, योग्य एवं अहंकारी
सकारात्मक गुण: गर्मजोशी एवं गतिशील
मंत्र : ऊं ह्रां ह्रीं ह्रों-सा सूर्याय: नम:

जनवरी
महीना शुरू होते ही खर्चे भी होने लगेंगे। आप आसक्तियों में पड़ेंगे। अपना हक जमाना और अनुशासनहीनता ये सब बातें भी आपमें आ जाएंगी। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव आएगा और आपको झगड़े निपटाने के लिए बुलाया जाएगा। महीने के मध्य में स्थिरता आ जाएगी। आपके जीवन में बहुत कुछ हो रहा है। शादी, तलाक, बिछुडऩा, कोर्ट से बाहर निपटारा, जायदाद, लॉटरी, डील का पूरा होना वगैरह जैसे सभी काम पूरे होंगे।

फरवरी
गुप्त डील और मोलभाव होगा। अहंकार और आवेग स्वभाव में दिखाई देंगे। महीने के मध्य में आप पुरानी बातों को याद कर, बीमार और उदास से हो जाएंगे। इसमें कोई शक नहीं कि आपने अपनी जिंदगी पूरी तरह जी है और कई गलतियां भी की हैं। जीवन के प्रकोप ने भी अपना असर दिखाया है। महीना समाप्त होने के साथ हरे-हरे नोटों की खुशबू आपको मदहोश कर देगी। आप अपनी पूरी क्षमता के साथ लक्ष्य को पा लेना चाहते हैं।

मार्च
अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं होंगी और आप लोगों से मिलेंगे। नई जगहों पर जाएंगे और कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। यह समय विकास, रिजुविनेशन और फिर से तरोताजा होने का है। महीने के मध्य भाग में आप थोड़ा नरम पड़ जाएंगे। जानवर पेड़-पौधे, संगीत, कविता और डांस में आपका समय व्यतीत होगा। आप अपने परिवार को छुट्टियों पर ले जाएंगे। महीने के अंत में आप किसी उद्देश्य से नेटवर्किंग शुरू कर देंगे।

अप्रेल
आप अपने लक्ष्य निर्धारित कर लेंगे और उन्हें पाने के तरीके पहचानने लगेंगे। आपमें अहंकार आ जाएगा, पर आप फिर भी दूसरे लेागों के साथ काम कर पाएंगे। आप अपना लक्ष्य पाने के लिए अपनी कमर कस, घुटनों और कोहनियों को गंदा कर काम में लग जाएंगे। मेहनत फल देती है। महीने के मध्य भाग में वाद-विवाद, बहस, झगड़े और दुर्घटनाएं हो सकती हैं। आपका मन बेचैन रहेगा और आप फालतू के खतरे उठाएंगे। आपका बर्ताव शायद खतरनाक हो जाए

मई
आपकी भावनाएं गहरी और शक्तिशाली हैं। प्रेम और चाहत भी है। महीने के मध्य भाग में आप प्रेरित होकर अपने सभी काम पूरे करना चाहेंगे। स्थिरता और विकास होगा। आपका मनमोहक स्वभाव सबका दिल मोह लेगा। मासांत होते-होते आप दूसरों को नाखुश करते हुए अधिकार जमा पाएंगे। बच्चे खुशी लाएंगे और परिवार में एक सदस्य बढ़ सकता है। आसक्तियों और फिजूलखर्ची में समय व्यतीत करेंगे। आप शाही अंदाज में खर्च करेंगे।

जून
आपमें अहंकार आ जाएगा और आप कानून के साथ वाद-विवाद में पड़ सकते हैं। बच्चे बागी हो जाएंगे और माता-पिता को उन्हें काबू करने में मुश्किल पड़ेगी। यह समय अन्तर में झांककर देखने का और स्वयं को बदलने का है। महीने के मध्य भाग में आप भूतकाल की बातें याद करेंगे और दुर्घटनाओं, शिकायतों, दुख और प्रत्यारोप से निकलने की कोशिश करेंगे। आप नई यात्रा पर जाना चाहते हैं। नए आयाम नाटकीय तरीके से आएंगे।

जुलाई
आपकी निजी जरूरतों और आपके व्यावसायिक कर्तव्यों के बीच तनाव सा पैदा हो जाएगा और आप स्वयं को कई दिशाओं में खिंचा पाएंगे। दूसरी तरफ आप इस समय को पकड़ कर इसके तनाव को अपनी उपलब्धि के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। महीने के मध्य में आकर आप देखेंगे कि यह पखवाड़ा आपके लिए बहुत सी खुशियां और इनाम लाया है। लाभ के साथ खर्चे भी बढ़ेंगे।

अगस्‍त
आपकी दान देने की आदत फिर से उभर आएगी और आप वृद्धाश्रमों में जाकर और गरीबों की मदद करेंगे। आप सक्रियता से भाग लेकर अपने प्रयत्नों के लिए प्रशंसा पा सकते हैं। महीने के मध्य भाग में आप अपने दोस्तों, परिवार, प्रियजनों और समाज के साथ समय व्यतीत करेंगे। आप विकसित होना चाहते हैं और इसके लिए आप सब कुछ करना चाहते हैं। अंतरंग संबंधों में तलाक, जुदाई और अलगाव आ सकता है।

सितम्‍बर
आपकी मानव बनने की जरूरत और दुनिया से संबंध रखने की जरूरत के बीच तालमेल बना रहेगा। आप मोहक, मित्रवत और सहमत होने वाले व्यक्ति हैं। महीने के मध्य में आप नई खोजें करेंगे। नए लोगों से मिलेंगे और अपनी दुनिया की नई खिड़कियां खोलेंगे। आप ऊर्जा, जोश और उमंग से भरपूर हैं। आपके व्यक्तित्व में विचित्र भाव प्रकट होंगे। मासांत में आपकी इच्छाएं उभर आएंगी और आप इनको साकार करना चाहेंगे।

अक्‍तूबर
यह समय अन्तर में झांककर देखने का और आत्मसमीक्षा व स्वयं से सवाल-जवाब करने का है। महीने का मध्य भाग सभी तरह के मानसिक काम करने का है। आप स्वयं को कुछ बनाने के लिए एक सकारात्मक, आत्मविश्वासी और दृढ़निश्चयी व्यक्ति बन जाएंगे। ऊर्जा अपने उच्च शिखर पर है और आपको सफलता अवश्य मिलेगी। मासांत होते-होते आप अनुशासित हो जाएंगे और अपने अंदर के तार्किक गुण निखारेंगे।

नवम्‍बर
आपके सभी तरह के बदलावों में स्थिरता और सादगी रहेगी। महीने का मध्य भाग नए निवेश, छुट्टियों की योजनाएं और नई डील बनाने में बीतेगा। आप मूवर व शेकर हैं। आप जोश, उत्साह और उमंग से भरे हुए हैं। आप नाम कमाना चाहते हैं। मासांत में आपका जोश उफान पर होगा इसके असर से आपके आस-पास के लोग भी अछूते नहीं रहेंगे। आप सचेत रहें और सोच-समझकर खतरे उठाएं। आप सांपों से विषाक्त बाढ़ के पानी पर आराम से गुजर जाएंगे।

दिसम्‍बर
आप जिंदगी की भागदौड़ से अब थोड़ा आराम लेना चाहते हैं। अगर आप रचनात्मक हैं तो आपको रचनात्मकता के लिए समय मिलेगा। महीने के मध्य में आपका बंदर जैसा दिमाग पूरे ब्रह्मंड में घूमेगा। आपकी जिंदगी में बहुत सी बदलाव लाने वाली ताकतवर ऊर्जा भर रही है। महीना समाप्त होते-होते आप दोस्तों के साथ समय बिताना और मौज-मस्ती करना पसंद करेंगे। अगर पेटू होना एक पाप है, तो आप यह पाप करने के लिए तैयार हैं। परिवार के साथ मौज मस्ती में समय बीतेगा। आप बिजनेस फैलाने के नए अवसर देखेंगे।

Famous Personalities

  • हिमेश रेसमिया हिमेश रेसमिया (23 July)
  • डेनियल रेडक्लिफ डेनियल रेडक्लिफ (23 July)
  • अजीम प्रेमजी अजीम प्रेमजी (24 July)
  • संजय दत्‍त संजय दत्‍त (29 July)
  • बराक ओबामा बराक ओबामा (4 August)
  • मनीषा कोईराला मनीषा कोईराला (16 August)

Spirit of life

See More