l

मीन (Pisces) Feb 20 - March 20

आज अपने मित्रों के माध्यम से आपका ख़ास लोगों से परिचय होगा, जो आगे चलकर फ़ायदेमंद रहेगा। आज झगड़ालू स्वभाव को क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्तों में खटास पैदा हो सकती है। अपने नज़रिए में खुलापन अपनाएँ और पूर्वाग्रहों को छोड़ें।

l

मीन (Pisces) Feb 20 - March 20

मैं इस हफ्ते आपके लिए सबकुछ संक्षेप में कहना चाहता हूं। आपकी वित्तीय स्थिति शानदार रहेगी और हमेशा की तरह आपकी लोकप्रियता अपने चरम पर रहेगी। आपको हर अच्छे काम का श्रेय मिलेगा। आप नई संपत्ति का अधिग्रहण करेंगे, नए सामान की खरीददारी करेंगे, गहनों में दिलचस्पी दिखाएंगे, भोग-विलास की वस्तुओं को खरीदेंगे और कला से जुड़े सामान को घर में नुमाइश के तौर पर रखेंगे। रिश्तों में गर्माहट बढ़ेगी और आप प्यार व आनंद के साथ अपने करीबियों के साथ रिश्तों को मजबूत बनाएंगे। किसी बच्चे का जन्म, नए बंधन और नए रिश्ते एक अलग तरह का लाभ पहुंचाएंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन चीजों के लायक हैं और यह आपके ही प्रयास व ईमानदारी से किए गए काम का नतीजा है।

l

मीन (Pisces) Feb 20 - March 20

आप विश्वस्त, सहमत होंगे और महान उपलब्धियां हासिल करेंगे। महीने के मध्य में आपकी भावनाएं किसी ज्वालामुखी की तरह फटने लगेंगी। मासांत में आपके व्यक्तिव का तार्किक पहलू प्रबल होगा। आप स्वयं को आसानी से और प्रभावशाली तरीके से व्यक्त कर पाएंगे। आप अपनी जिंदगी की हर चीज व खुशी के लिए आभारी रहेंगे। साल के आखिरी सप्ताह में भावनात्मकता, संवेदनशीलता और मनोविकारों के साथ-आपमें एक ही लगन होगी कि पैसा अर्जित किया जाए।

l

मीन (Pisces) Feb 20 - March 20

कैसा रहेगा यह साल
मीन राशि वालों के लिए यह साल पैसे का साल है। बृहस्पति आपके आठवें कोण में है। यह समय फंड्स, ज्वाइंट, फायनांस, लोन, टैक्स, बीमा, यात्राएं, घर और दुकान बदलने का है। इस साल आपके नए प्रेम संबंध भी हो सकते हैं। आपकी आय के साधन बढ़ेंगे और यह महत्व रखता है। अक्टूबर 2016 तक जायदाद प्राप्ति की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। आप एक अन्य इंसान के साथ मिलकर साझेदारी का बिजनेस करेंगे। यह साल बैंक से लोन लेने के लिए बेहतर है। दूसरे स्तर पर आपकी जिंदगी में कई सौभाग्यपूर्ण बदलाव होंगे। यह सदा ही जाहिर नहीं होगा पर अब होने वाला कोई भी बदलाव आपके भले के लिए ही होगा। आपमें अतिसंवेदनशीलता और संतुलन होगा। आपमें काम करने का साहस और विश्‍वास होगा। आपका दिल खुशी और प्रेम से झूम उठेगा। संभवत: आपकी शादी भी हो जाएगी।

मीन
पर्सनेलिटी: काव्यात्मक, रहस्यवादी, मूडी
सकारात्मक गुण: संवेदी, विनम्र और प्रबोधक
मंत्र : ऊं झां झीं झूं सा गुरवे नम:

जनवरी
साल की शुरुआत में आपके पास अनेक संभावनाएं होंगी। आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में चौराहे पर खड़े हैं। आप घर बदल सकते हैं। आप बाहुल्य से खेल रहे हैं। यह पैतृक जायदाद, लाटरी का टिकट या केवल आपका बिजनेस हो सकता है जो आपको अप्रत्याशित लाभ देगा। जीवन में सभी स्तरों पर विकास होगा। महीने के मध्य में आप कुछ बढिय़ा काम करेंगे। आप इनाम, पारितोषिक जीतेंगे, तालियों की गडग़ड़ाहट सुनाई देगी। महीने के अंत में नए दृश्य आपके सामने खुलेंगे।

फरवरी
गुप्त डील होंगी, अड्डे जमेंगे और संपर्क बनाए जाएंगे। पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव रहेगा। महीने के मध्य में आप दान-दक्षिणा करेंगे और जरूरतमंदों की मदद करेंगे। आप ऐसे लोगों से मिलेंगे जिनके आपसे अकसर संबंध नहीं होते। आप विरोधाभास से भरपूर हो जाएंगे। महीने के अंत में आपके सामने पैसा, प्रेम और ऐसे नये परिदृश्य सामने आएंगे कि आपकी सांसें थम जाएंगी। आपके जीवन में पुननिर्माण होगा। आप महानता की देहरी पर खड़े हैं।

मार्च
इस पखवाड़े में आप ऐसे पारस की तरह होंगे कि जहां हाथ लगाएंगे व सोना बन जाएगा। ऊर्जा बहुत प्रबल होगी। इसका सही इस्तेमाल करें। मीडिया में लगे लोगों के लिए यह समय शानदार होगा। रचनात्मक कामों में लगे लोग बाहुल्य की खदान पा लेंगे। यह समय उद्यमी लोगों के लिए भी बहुत अच्छा है। महीने के मध्य में अच्छा समय चलता रहेगा। इस समय वित्त एकत्रित किया जाएगा। जो लोग प्रणय निवेदन में पड़े हैं वे अपने प्रेम को अगले स्तर तक ले जाएं

अप्रेल
नए प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए यह समय बहुत शुभ है। आप उद्यम के नए क्षेत्रों में फैलना और बड़ी-बड़ी डील्स साइन करना चाहते हैं। महीने के मध्य भाग में आप एक कदम पीछे लेंगे और इन सबको दूर रहकर देखेंगे। आप शॉपिंग और तीर्थ यात्राओं के लिए जाएंगे, हो सकता है आप कुछ दिन के लिए किसी जिम या प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र में दाखिला ले लें। आप अपने अंदर अपनी आत्मा तक जाएंगे और जीवन के संवेदनशील सवालों को पूछेंगे।

मई
आप अपने व्यावसायिक या निजी जीवन में कोई नई योजना बनाएंगे। आप अपनी योजनाएं बहुत सोच-समझकर बनाएंगे। आप अपनी भावनाओं और जज्बातें से अछूते नहीं हैं। यद्यपि आप काम के मूड में नहीं हैं, आप निरंतर विकास करते रहेंगे। महीने के मध्य में अनेक संभावनाएं आएंगी। आप कुछ मौलिक, क्रांतिकारी और स्वतंत्र करने की तलाश में होंगे। आप संबंध बनाने और टीम के साथ काम करने में माहिर होंगे।।

जून
इस समय भावनाएं आपको बुरी तरह परेशान करेंगी। किसी भी तरह से वाद-विवाद से बचें। अपने में ही रहें और जिस पेचीदा घपलेबाजी में आप हैं, उससे बाहर निकलें। महीने के मध्‍य आप फिर से जमीन पर आ जाएंगे। आप मेहनत करने लगेंगे। आप अपने परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताएंगे। महीने के अंत में कई घरेलू मांगें होंगी। मेडिकल एमरजेंसी हो सकती है और आप दबाव में पड़ जाएंगे। सफलता के लिए मंत्र, यंत्र और तंत्र का सहारा लेंगे।

जुलाई
आप खुश और आशावादी हैं और आप अचूक या अटूट महसूस कर सकते हैं। आप आसक्तियों और फालतू खर्चों में पड़ जाएंगे। शायद आप कोई खतरनाक रूप से साहसिक और अनोखे काम करें, जो आपने पहले कभी नहीं किया। आप सही, आत्मविश्वासी हैं मगर मगरूर भी हैं। छोटे-मोटे मुद्दे आपको परेशान कर सकते हैं और आपके चारो ओर अशांति हो जाएगी। आसक्तियां होंगी और दिल में प्रेम उत्पन्न होगा। महीने के अंत में आपकी परिस्थितियां या आपके सहकर्मी आपको चुनौती देंगे।

अगस्‍त
आप खुश, सकारात्मक और मित्रवत हैं और मूड संक्रामक है। आपके अंदर की संवेदनाएं उत्तेजित हो गई हैं और आप अपने व्यक्तित्व के खुशनुमा और सकारात्मक पहलू को प्रदर्शित करते हैं। महीने के मध्य में स्वयं पर काबू रखने में समझदारी है। कानून से मुठभेड़ हो सकती है। छोटी-मोटी कोई दुर्घटना या सेहत खराब होने का खतरा है। आप अपने अंदर के राक्षसों से निपटने में व्यस्त हैं। आप ज्ञान को किसी स्पांज की तरह सोख लेंगे। आप बदल सकते हैं या पुनर्निमाण कर सकते हैं।

सितम्‍बर
आप में नया विश्वास आ गया है और आप आत्मनिर्भर होकर अपनी उपस्थिति का अहसास करवा रहे हैं। अब आपमें स्पष्टता, फोकस, निश्चय और कड़ी मेहनत है और आगे बढ़ रहे हैं। आप अब संपूर्ण है और फैसला कर चुके हैं। महीने के मध्य में आपमें अहंकार और आवेश आ जाएगा। आप अपने दोस्तों के साथ अनेक बार सैर के लिए बाहर जाएंगे। आपकी रचनात्मकता खुल कर सामने आएगी।

अक्‍तूबर
यह समय कोई महान काम करने का नहीं है क्योंकि आप केवल सोच विचार करना चाहते हैं। आप मेडिकल एमरजेंसी और पारिवारिक जिम्मेदारियों में व्यस्त रहेंगे। महीने के मध्य में आप कमर कस लेंगे और मेहनत करने में लग जाएंगे। आप अब काम करने के मूड में हैं और आपकी हां का जवाब यह सृष्टि भी दे रही है। महीने के अंत में आप काम को चुटकी भर में करने के लिए तीव्रता से आगे बढ़ सकते हैं। आप ताकत से अपना प्रसार सभी दिशाओं में करेंगे।

नवम्‍बर
आप आसक्तियों में डूबने के मूड में हैं। पैसा आपकी ऊंगलियों में से फिसलता है। आप भावनात्मक और आवेगशील हो सकते हैं जिससे बिना बात के समस्याएं पैदा हो सकती हैं। महीने के मध्य भाग में आपने अपने जीवन में बदलाव लाने का फैसला कर लिया है और यह आपके कई कामों और पारिवारिक व्यवस्था में अड़चन पैदा करता है। आपके अंदर कुछ मथ रहा है, आध्यात्मिक अशांति। महीने के अंत में आप भविष्य की ओर बड़ी छलांग लगाएंगे।

दिसम्‍बर
आप विश्वस्त, सहमत होंगे और महान उपलब्धियां हासिल करेंगे। महीने के मध्य में आपकी भावनाएं किसी ज्वालामुखी की तरह फटने लगेंगी। मासांत में आपके व्यक्तिव का तार्किक पहलू प्रबल होगा। आप स्वयं को आसानी से और प्रभावशाली तरीके से व्यक्त कर पाएंगे। आप अपनी जिंदगी की हर चीज व खुशी के लिए आभारी रहेंगे। साल के आखिरी सप्ताह में भावनात्मकता, संवेदनशीलता और मनोविकारों के साथ-आपमें एक ही लगन होगी कि पैसा अर्जित किया जाए।

Famous Personalities

  • संजय लीला भंसाली संजय लीला भंसाली (24 February)
  • शाहिद कपूर शाहिद कपूर (25 February)
  • प्रकाश झा प्रकाश झा (27 February)
  • शाहिद अफरीदी शाहिद अफरीदी (1 March)
  • अनुपम खेर अनुपम खेर (7 March)
  • सनी लियोनी सनी लियोनी (13 March)

Spirit of life

See More