i

धनु (Sagittarius) Nov 23 - Dec 21

आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। आज के दिन औरों की राय सुनना और उनपर अमल करना महत्वपूर्ण होगा। आज जल्दबाज़ी में निवेश न करें। अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुक़सान हो सकता है। ख़तरा मोल लेने से बचें।

i

धनु (Sagittarius) Nov 23 - Dec 21

इस हफ्ते भाग्य और सिद्धि आपके साथ है, खासतौर पर परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने और काफी अर्से से लंबित योजनाओं को निपटाने के मामले में। हालांकि कुछ नया शुरू करने के मामले में आप ज्यादा सौभाग्यशाली नहीं रहेंगे। ब्रह्मांड और ज्योतिष का अपना एक चक्र है, जो हमें नियंत्रित करता है। इस समय तृप्ति, संतुष्टि, बेहतरीन खान-पान, अच्छा समय, मौज-मस्ती, मेहमान नवाजी, सामाजिकता और आनंददायक गतिविधियां गणेश जी के आशीर्वाद की अभिव्यक्ति हैं। आप दूसरों के साथ बेहतर संपर्क साधने के साथ-साथ दूर-दराज यहां तक कि विदेश में भी स्थित लोगों तक अपनी पहुंच बनाएंगे। आप जो कुछ भी करेंगे उसमें अपनी शैली, उदारता, दरियादिली और महानता व प्रतिभा की छाप छोड़ेंगे।

i

धनु (Sagittarius) Nov 23 - Dec 21

अब आप प्रेम अब बहुत बलवान हो गया है। आपकी आत्मा सातवें आसमान पर उड़ रही है। महीने के मध्य में आप तेजी और प्रचंडता के साथ आगे बढ़ेंगे। आप अपने अनुसार चलेंगे और कई दिलों को पिघलाएंगे। वचनबद्ध संबंधों में रत लोग अपने संबंधों को अलौकिक बनाएंगे। इस सबके बीच, आप अपने परिवार के लिए समय निकाल लेंगे। महीने का अंत होते-होते आप में पूरी जागरूकता आ जाएगी। आप जानते हैं कि आप किस स्तर पर हैं और क्या-क्या करना चाहिए। आपको बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता या बेखबरी में पकड़ा नहीं जा सकता।

i

धनु (Sagittarius) Nov 23 - Dec 21

कैसा रहेगा यह साल
गणेश जी कहते हैं इस साल आप ओलंपिक गेम्स की तरह इधर से उधर छलांग लगाएंगे। धनु राशि व ाले आशा और उम्मीदों से भरपूर होते हैं। इसलिए इन उतार-चढ़ाव के बाद अंत आपके पक्ष में होगा। यहां एक रहस्य होगा सामाजिकता और भाई चारे का। बृहस्पति आपको स्वयं के भले के लिए पैसा खर्च कराएगा। यह आपकी बड़ी बिजनेस डील और निवेश में खर्च कराएगा।




धनु
पर्सनेलिटी: निडर एवं आजाद
सकारात्मक गुण: सभ्य और आकर्षक
मंत्र : ऊं झ्रां झ्रीं झ्रूं सा गुरवे नम:

जनवरी
आप सौभाग्य की परत पर सैर कर रहे हैं। आप खरीद-फरोख्त, यात्रा, प्रेम और अन्य अच्छी चीजों पर आनंद मनाओगे। महीने के मध्य भाग में आपमें नया विश्वास आ जाएगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए नौकरी के नये प्रस्ताव होंगे और फ्रीलांसर्स के सामने नये आयाम नाटकीय तरीके से खुलेंगे। यह अवधि स्थिर और उत्पादक है। मासांत पर आप ताकत से आगे बढ़ेंगे और लक्ष्य पूरा करने में सफल रहेंगे।

फरवरी
यंत्र, तंत्र और मंत्र की मदद लेंगे। अगर आपमें से कोई लोग सर्जरी करवाकर बाहर आ रहे हैं तो उनके सेहतमंद होने के लिए यह समय उचित है। महीने के मध्य भाग में आप दुनिया के साथ तेजी से संपर्क के लिए आधुनिक तकनीक के हर उपकरण का इस्तेमाल करेंगे। आप चाहेंगे कि लोग आपको सुने, संभवत: देखें भी। नए आयाम खुलेंगे और आप अंदर बाहर पूरी तरह बदल जाएंगे। मासांत में आप मेहनत में लग जाएंगे।

मार्च
अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं हो सकती हैं। आप में आवेश, अहंकार वगैरह आ जाएंगे। खर्चे भी बढेंग़े और पैसा आपके हाथों से फिसलेगा। महीने के मध्य में आप भावनाओं के वशीभूत होंगे और जो आपके अंदर से ज्वालामुखी की तरह फट पड़ेंगी। आपकी भावनाओं को गलत दिशा मिलेगी। महीने के अंत में खर्चे होंगे पर आप स्थिर हो जाएंगे। पारिवारिक मुद्दे आपका बहुत सा समय ले लेंगे।

अप्रेल
आपके अंदर आग भरी है। काम व खेलों में तेजी से विकास आएगा। महीने के मध्य भाग में आप योग, प्राकृतिक चिकित्सा, मसाज और ध्यान जैसे विकल्प तलाशेंगे। नये आयाम खुलेंगे। महीने की समाप्ति पर गुप्त डील, संबंध और सौदेबाजी होगी। आप जी खोल के जिएंगे। आपके दिल के तार भी कोई छेड़ेगा और आप समाजसेवा में वक्त व्यतीत करेंगे। आप जीवन में हर स्तर के लोगों से मिलेंगे और अपने नजरिए को विशाल बनाएंगे।

मई
आप शक्तिशाली सौर ऊर्जा से उत्साहित हैं। आपके लिए सफलता की गारंटी है। आप अब सीखने की अवस्था में हैं और इंसान के रूप में अपना विकास करेंगे। महीने के मध्य भाग में कुछ ऐसा समय होगा कि आपको रोका नहीं जा सकेगा और आप थकेंगे नहीं। आप अपनी किस्मत के निर्माता होंगे और आप अपनी फ्रीविल का विवेकपूर्ण तरीके से इस्तेमाल करेंगे। महीने के अंत में आपको तो जैसे पंख लग जाएंगे। यह समय यात्राओं के लिए बहुत अच्छा है।

जून
आपका स्वभाव सरल, मस्ती पंसद और चंचल हो जाएगा। महीने का मध्य भाग स्थिरता लिए होगा और आप अपने स्त्रोतों का सरलता से प्रबंधन कर पाएंगे। यह चरण बहुत रचनात्मक होगा। इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे वास्तविकता में कैसे लाते हैं। महीने के अंतिम भाग में बहस और कानूनी परेशानियां हो सकती हैं। आपके धैर्य को आंकने का समय होगा। काम को देखा जाए तो, उसमें तेजी से विकास होगा।

जुलाई
बिजनेस के फैलाव के साथ पारिवारिक मुद्दे भी आपका ध्यान अपनी ओर खींचेंगे। महीने के मध्य भाग में आपका सामना कानून और कोर्ट के कार्यक्रमों से होगा। यह समय मिला-जुला होगा। महीने के अंत में आपकी आकांक्षाएं और आदर्श सामने आएंगे। आप अपने सपनों को कार्यान्वित करेंगे और फिर आपको सफलता मिलेगी। मीडिया में रत लोगों के लिए यह समय शुभ रहेगा।

अगस्‍त
नए बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत शुभ समय है। रचनात्मक प्रेरणा के लिए भी शानदार समय है। अहंकार, उद्दंडता और अतिविश्वास से बचें। महीने के मध्य में जीवन में संभावनाएं आपने सामने आएंगी। आप सभी को पा लेना चाहेंगे। आप बेहूदा और सर्वश्रेष्ठ दोनों ही तरह के काम चाहेंगे। आप परिपूर्ण होना महसूस करना चाहेंगे और अपनी आत्मा में निरंतर वेदना चाहेंगे। मासांत में आप आत्मज्ञानी, खुले, हाजिर जवाब और ग्रहणशील महसूस करेंगे।

सितम्‍बर
अब आप स्थिर जमीन पर हैं, दिमाग जंजीर से बंधा है पर आप बस आगे बढ़ ही नहीं रहे हैं। किस्मत तो आपके साथ है पर किसी तरह लाभ नहीं हो रहा। महीने के मध्य भाग में बिजनेस का तेजी से विकास होगा और विदेश में नौकरी भी मिल सकती है। मासांत पर आप प्रेम और चाहत से भर जाएंगे। पुरानी बातें याद करते आप उन्मत्त हो जाएंगे और उन बीते दिनों की हार, उलटफेर और परिवर्तन को सोचकर दुखी हो जाएंगे।

अक्‍तूबर
स्वयं को अस्थायित्व के लिए तैयार कर लें। आपका परिवार आपसे समय और धन की मांग करेगा। महीने का मध्य भाग स्थिरता लाएगा। अगर आप अपने दिल और दिमाग की प्रेरणा का मिलाकर इस्तेमाल करेंगे, तो आश्चर्यजनक चीजें होंगी। महीने का अंत होते-होते आप संभावना को चुनौती देंगे और महान काम कर लेंगे। आपकी महात्वाकांक्षा की कोई सीमा नहीं। आप कुछ खास डील साइन करेंगें और तय करेंगे। नए लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

नवम्‍बर
यह साल क्लाईमेक्स की ओर जा रहा है, सफलता का ताज आपके सिर पर है। आप तेजी से संपर्क बनाएंगे और जिंदगी के हर व्यवसाय और स्तर के लोगों से मिलेंगे। मिलना-जुलना आपको स्फूर्ति देता है। किसी दूसरी संस्कृति का व्यक्ति आपको बहुत प्रभावित करेगा। महीने के अंत में आप बहुत कुछ करेंगे। आप पारस पत्थर हैं। आप गलत हो ही नहीं सकते। आप लंबे सफर पर जा सकते हैं और अपनी कल्पना के अनुसार जी सकते हैं।

दिसम्‍बर
प्रेम अब बहुत बलवान हो गया है। आपकी आत्मा सातवें आसमान पर उड़ रही है। महीने के मध्य में आप तेजी और प्रचंडता के साथ आगे बढ़ेंगे। आप अपने अनुसार चलेंगे और कई दिलों को पिघलाएंगे। वचनबद्ध संबंधों में रत लोग अपने संबंधों को अलौकिक बनाएंगे। इस सबके बीच, आप अपने परिवार के लिए समय निकाल लेंगे। महीने का अंत होते-होते आप में पूरी जागरूकता आ जाएगी। आप जानते है कि आप किस स्तर पर है और क्या-क्या करना चाहिए। आपको बेवकूफ नहीं बनाया जा सकता या बेखबरी में पकड़ा नहीं जा सकता।

Famous Personalities

  • सेलिना जेटली सेलिना जेटली (24 November)
  • अर्जुन रामपाल अर्जुन रामपाल (26 November)
  • इरफान खान इरफान खान (30 November)
  • बोमन ईरानी बोमन ईरानी (2 December)
  • युवराज सिंह युवराज सिंह (12 December)
  • जॉन अब्राहम जॉन अब्राहम (17 December)

Spirit of life

See More