b

वृषभ (Taurus) Apr 21- may21

आज भरे-पूरे और संतुष्ट जीवन के लिए अपनी मानसिक दृढ़ता में वृद्धि कीजिएगा। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज़ आदि मिल जाएंगे। आज बहुत ज़्यादा काम करने से बचें, क्योंकि यह सिर्फ़ आपको तनाव और थकान ही देगा। हँसी-मज़ाक में कही गयी बातों को लेकर किसी पर शक़ करने से बचें।

b

वृषभ (Taurus) Apr 21- may21

गणेश जी कहते हैं कि जहां तक आर्थिक स्थिति की बात है, इस हफ्ते आप बहुत कुछ प्राप्त करने वाले हैं। आपको नए स्रोतों से अतिरिक्त आमदनी करने का मौका मिलेगा, अप्रत्याशित लाभ प्राप्त होगा, आय में बढ़ोतरी होगी, संयुक्त रूप से निवेश करेंगे और आपकी पूंजी सुचारु रूप से संगठित होगी। हालांकि आश्चर्य की बात यह है कि आप अपने घर व परिवार और आपकी समझ से उनके प्रति जो आपके कर्तव्य व दायित्व हैं, उनको आप प्राथमिक तौर पर महत्व देंगे। आप इसी रवैये के साथ अपने समुदाय व समाज और फिर पूरी दुनिया के लिए काम करेंगे। सार्वजनिक तौर पर आपको सम्मान मिलेगा और आपकी प्रतिष्ठा में इजाफा होगा। आपको लोगों से प्यार और स्नेह मिलेगा।

b

वृषभ (Taurus) Apr 21- may21

परिवार के साथ मेल-मिलाप और अपने चहेतों के साथ बहुत ही खूबसूरत लम्हें बिताएंगे। आप कविता पाठ, संगीत समारोह और म्यूजियम में समय बिताएंगे। आप आराम करें और जीवन का उसके सभी रंगों के साथ आनंठ उठाएं। साल के आखिर में आप भविष्य की योजनाएं बनाने लगेंगे। आपकी महत्वाकांक्षाएं बहुत ऊंची हैं और आप उनसे ध्यान नहीं हटाना चाहते। आप महत्वाकांक्षा और दृढ़निश्चय से प्रेरित हैं।

b

वृषभ (Taurus) Apr 21- may21

कैसा रहेगा यह साल
बृहस्पति आपके पांचवें और छठे कोण में आ गया है जो कि काम, स्वास्थ, कर्तव्य और सेवा का घर है। यह आपको गियर बदलने और परीक्षण करने में मदद करेगा जब तक कि आप अपनी पूर्ण क्षमता नहीं पा लेते। कार्य करने का उच्चतम स्तर प्राप्त होगा। आपकी मैनेजमेंट तथा सेल्स संबंधी योग्यताओं का भी टेस्ट किया जाएगा। आप अपनी फर्म, संस्था या कंपनी के लिए मुसीबत का कारण भी हो सकते हैं। बृहस्पति आपकी बुद्धि को तेज करेगा। आपका दिमाग ऐसे संदेश भेजेगा जो आपको महान कामों के लिए प्रेरित करेगा। आपके दिमाग में नए नए आइडिया आएंगे। आप 2016 में आप नया दफ्तर और बिजनेस खोलेंगे। जीवन के कई रंग एक साथ होंगे। सफलता और खुशियों की असली चाबी यही है। याद रखें कि जीवन के कई रंग और रूप हैं।

वृष
पर्सनेलिटी: दयालु, आध्यात्मिक, व्यवहारिक, भौतिकवादी, धैर्यवान
सकारात्मक गुण: व्यवहारिक एवं भौतिकवादी
मंत्र: ऊं ध्रां ध्रीं धू्रं सा शुक्राय नम:

जनवरी
संभवत:, हाल ही के सालों में यह आपका सबसे अच्छा साल बीतने वाला है। आप इस यथास्थिति को पूरी तरह बदल सकते हैं और स्वयं में परिवर्तन ला सकते हैं। अगर आपने घर नहीं बदला है या अभी हाल ही में बदला है, तो जाहिर है कि यह स्थायी रूप से जमने का समय है। महीने का मध्य आते-आते आप अपने लक्ष्य और प्राथमिकताएं स्पष्ट कर लेगें। मास के अंत में कई तरह की बातें होंगी। आप अपनी चाही गई दिशाओं और आयाम की ओर बढ़ेंगे।

फरवरी
जिंदगी का हर पहलू अब आपकी गोद में है। अब जीवन आपको अच्छा लगेगा। महीने के मध्य भाग में आपको अपने मूड में उतार-चढ़ाव सा दिखाई देगा, पर आप लहरों को अपनी ओर करके आगे बढ़ते जाएंगे। आपको धन-दौलत मिलेगी, तालियां और प्रशंसा भी मिलेगी। महीने का अंत आते-आते आप अपनी कार्यवाही तेज कर देंगे। आप नई डील साइन करेंगे और नए विश्वास के साथ आगे बढ़ेंगे। आप मशहूर भी हो सकते हैं।

मार्च
इस मास में सरगर्मियां बढ़ जाएंगी और जुनून व अहंकार भी बढ़ेगा। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा, नई नौकरी या बिजनेस में नई दिशा भी मिलेगी। महीने के मध्य भाग में आप बहुत कुछ कर दिखाएंगे। आपका मूड अच्छा होगा और आपमें फुर्तीलापन आएगा। महीना समाप्त होते-होते आप पार्टियों में जाएंगे, म्यूजियम, पार्क, फिल्मों और बाकी के मनोरंजन प्रोग्रामों में हिस्सा लेंगे। आप अभी मस्ती के मूड में हैं। पर अभी भी आप मेहनत कर सकते हैं और पैसा बना सकते हैं।

अप्रेल
बहुत अच्छे समय की शुरुआत होने वाली है। रचनात्मक लोगों के लिए शानदार समय है। आप नए अनुबंध साइन करेंगे और अपने कुशल तरीकों को वायुमंडल में बिखेर देंगे। महीने के मध्य भाग में आपका भाग्‍य पूरे जोर पर होगा। प्रेम और यात्राएं भी करनी पड़ सकती हैं। मासांत में तो अपने जीवन के क्या कहने, खूब मस्ती होगी। आपकी वफादारी, ताकत, दृढ़निश्चय और अभिलाषा को इनाम मिलेगा। मासांत होते-होते आपके सामने आसमान खुल जाएगा।

मई
आपकी नजर अलभ्य वस्तुओं पर होगी और आप उन्हें पा लेंगे। ऊर्जा बहुत ही पॉवरफुल है और आपमें जोश, प्रफुल्लता और नयी स्फूर्ति भर गई है। आप तो विकास करने के अंदाज में बैठे हैं। महीने के मध्य से अंत तक आप दिल खोल खर्चा करेंगे। आप बड़े महंगे रूप में बैठे हैं। आप बौद्धिक, मनोवैज्ञानिक, भौतिक और आध्यात्मिक रूप से विकास करेंगे। आप समाजसेवा में समय बिताएंगे। बच्चे और बड़ों से आपको खुशी मिलेगी।

जून
आप नवीन ज्ञान, संचार का उत्साहित होकर स्वागत करेंगे और बड़ी-बड़ी योजनाएं बनाएंगे। यात्राएं करना, नए मित्र बनाना और रोमांचक प्रोजेक्ट शुरू करना ये सब इसी माह में हो सकता है। महीने के मध्य भाग में आप बड़ी योजनाएं बनाएंगे। मासांत में आप शॉपिंग करेंगे और नया कुछ सीखेंगे। आप जोखिम उठाना चाहेंगे। अपने जीवन में नाटकीयपन लाएंगे और इसे ड्रामा-सा बनाना पसंद करेंगे। बड़े प्रोजेक्ट्स हाथ आएंगे जिन्हें आप लगन के साथ पूरा करेंगे।

जुलाई
आप अपने परिवार के साथ अच्छा वक्त बिताएंगे। आपके ऊपर दूसरी जिम्मेदारियों भी होंगी जैसे कि अपने वित्तीय कामों को सही करना, वसीयत बनाना आदि। मध्य महीने में आप बौद्धिक और मानसिक ऊर्जा से भरपूर होंगे। यह समय नए प्रेम को जीने का भी है। महीने का अंत आते आपमें रचनात्मक और कल्पनात्मक विचार आने लगेंगे और आप लोगों व उनकी जरूरतों के प्रति भावुक हो जाएंगे। कल्पनाओं में जाकर अनोखे स्थानों की यात्राएं करेंगे।

अगस्‍त
आप खुश और आशावादी हो गए हैं। ठेके के लेन-देन में और सैशन की योजना बनाने में आप माहिर हो गए हैं। आप विकास की ओर दौड़ रहे हैं। आप संचार के अंदाज में हैं। आप आधुनिक तकनीक को पूरी तरह इस्तेमाल करते हैं। कुछ छुपे हुए लेन-देन और संपर्क होंगे। महीने के मध्य में आतंरिक शांति मिलेगी। आप शांत अवस्था में होंगे। आप अपनी भावनाओं तर्कशक्ति और समझ के साथ काम करते हैं। मासांत तक आप कुछ अधिक ही भावुक हो जाएंगे।

सितम्‍बर
रचनात्‍मक कामों के लिए समय बहुत अच्छा है। अहंकार और आवेग भी काफी देखने को मिलेगा। आप खूब शान से रहोगे और खर्चा कुछ इस तरह करोगे जैसे आने वाला कल भी दूर है। आप मोर की तरह अकड़ कर चलोगे और इससे आप दूसरे लोगों से दूर हो जाओगे। महीने के मध्य भाग में आप अपने परिवार के साथ समय बिताओगे। महीना खत्म होते-होते आपके सामने जायदाद संबंधी समस्याएं आ जाएंगी जिन्हें सुलझाना होगा। यह निजी संबंधों के लिए उचित समय है।

अक्‍तूबर
बचे काम के लिए यह अति उत्तम समय है। आपको इनाम और प्रशंसा मिलेगी। तालियों की गडग़ड़ाहट सुनी जाएगी। महीने के मध्य में आप अपने लक्ष्यों और आधारों को लेकर काम करेंगे। आप अपनी महत्वाकांक्षा को लेकर उत्तेजित हैं और इसे पूरा होता हुआ देखना चाहते हैं। मासांत होते-होते आप पूरे जोश में होंगे। आप खुशी से भर जाएंगे और हर तरफ खुशी फैलाएंगे। परिवार के साथ कुछ अच्छा वक्त भी बिताएंगे। संसार को अधिक से अधिक जानना चाहेंगे।

नवम्‍बर
आपमें उच्च प्रतिभा की किरणें दिखाई दे रही हैं। रचनात्मक कार्यों में लगे व्यक्ति असाधारण रूप से अच्छा करेंगे। बाकी के लोग आपसे ईष्र्या करेंगे पर वे आपके आगे सिर आदर के साथ झुका देंगे। महीने का मध्य भाग आपमें उच्च रचनात्मकता पैदा करेगा। आप रचनात्मकता, स्वभाव और तडक़-भडक़ के साथ अपना मेधावी होना दिखा देते हैं। पारिवारिक जीवन रोमांच से भरा होगा। मासांत पर आप बिना किसी पश्चाताप के उन सब बढिय़ा उपराहों को अपने साथ ले जाएंगे।

दिसम्‍बर
परिवार के साथ मेल-मिलाप और अपने चहेतों के साथ बहुत ही खूबसूरत लम्हें बिताएंगे। आप कविता पाठ, संगीत समारोह और म्यूजियम में समय बिताएंगे। आप आराम करें और जीवन का उसके सभी रंगों के साथ आनंठ उठाएं। साल के अंत में आप ड्राइंग बोर्ड से लेकर फिर से बैठ जाएंगे और भविष्य की योजनाएं बनाने लगेंगे। आपकी महत्वाकांक्षाएं बहुत ऊंची हैं और आप उनसे ध्यान नहीं हटाना चाहते। आप महत्वाकांक्षा और दृढ़निश्चय से प्रेरित हैं।

Famous Personalities

  • मनोज वाजपेयी मनोज वाजपेयी (23 April)
  • सचिन तेंदुलकर सचिन तेंदुलकर (24 April)
  • अनुष्‍का शर्मा अनुष्‍का शर्मा (1 May)
  • महेश मांजरेकर महेश मांजरेकर (13 May)
  • अली जाफर अली जाफर (18 May)
  • आदित्‍य चोपड़ा आदित्‍य चोपड़ा (21 May)

Spirit of life

See More