RANCHI Ñ केंद्रीय कारा सहित अन्य जेलों में सीसीटीवी कैमरे की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसको लेकर गृह विभाग के प्रधान सचिव एसकेजी रहाटे ने गुरुवार को कारा विभाग की समीक्षा के दौरान अफसरों को निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि जेलों में सीसीटीवी को इस तरह से लगाया जाए कि एक जगह से ही पूरी सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर रखी जा सके। साथ ही उन्होंने कहा कि जेलों में बंदियों से मिलने आने वाले उनके परिजनों सहित अन्य लोगों का जो जेल परिसर के अंदर आते हैं उनका विधिवत चेकिंग हैंड मेटल डिटेक्टर से किया जाए।

समय-समय पर हो छापेमारी

गृह सचिव ने अफसरों को कहा कि वे जेलों की सुरक्षा को लेकर तय मापदंड का पालन हर-हाल में करें। आपत्तिजनक चीजों पर नकेल कसने के लिए समय-समय पर जेलों में छापेमारी की जाए। वहीं कैदियों की कोर्ट में पेशी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कराई जाए। बैठक में जेल एआइजी दीपक विद्यार्थी, गृह विभाग की संयुक्त सचिव पूनम प्रभा पूर्ति सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

----

नियुक्ति नियमावली में होगा बदलाव

बैठक के दौरान जेलों में कक्षपाल और सहायक कारापाल की नियुक्ति नियमावली में संशोधन किए जाने पर भी चर्चा हुई। इसके लेकर जवाबदेह अधिकारी को फिर से प्रस्ताव बनाने को कहा गया है। पिछले दिनों दोनों पदों के लिए रिक्तियां निकाली गई थी, लेकिन नियमावली में दिए गए प्रावधानों के कारण रिक्त के अनुरूप अभ्यर्थी नहीं आए थे। इस वजह से अभी भी काफी सीटें खाली है। उक्त सीटों को भरने के लिए ही नियुक्ति नियमावली में संशोधन की तैयारी है।