आप भी संशोधित करा लें आधार कार्ड, विकास भवन में लगाया गया मेला

ALLAHABAD: नया आधार कार्ड बनवाने से ज्यादा आधार में संशोधन के मामले अधिक आ रहे हैं। नाम और पता में पूर्व में हुई त्रुटि सही कराने के लिए लोग नामांकन केंद्रों का चक्कर काटने को मजबूर हैं। बुधवार को विकास भवन के सरस केंद्र में लगाए गए आधार मेले में संशोधन कराने वालों की लंबी लाइन लगी रही। इसके अलावा नए नामांकन भी कराए गए। लोगों ने पांच साल से कम उम्र के बच्चों का आधार बनवाने में भी रुचि दिखाई।

संशोधन नहीं तो लाभ कैसे

आधार कार्ड में संशोधन के मामले दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं। जिन लोगों ने पूर्व में आधार नामांकन कराया था उनका पता बदल गया है या नाम के स्पेलिंग में त्रुटि आ गई है। ऐसे में उन्हें आधार के जरिए योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ये लोग करेक्शन के लिए आए दिन नामांकन केंद्रों का चक्कर काटने को मजबूर हैं। विकास भवन में स्थित सरस केंद्र में दो दिवसीय आधार मेले के पहले दिन 220 लोगों ने अपने आधार नामांकन में संशोधन कराया। इसके अलावा 16 दिव्यांग बच्चों सहित 187 लोगों का नया नामांकन किया गया।

खुद कर सकते हैं संशोधन

आधार नामांकन में संशोधन स्वयं कर सकते हैं। इसके लिए नामांकन में मोबाइल फोन नंबर का लिंक होना जरूरी है। ऐसा है तो ऑनलाइन वन टाइम पासवर्ड के जरिए संशोधन किया जा सकता है। मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो नामांकन केंद्र में दस्तक दिया जा सकता है। सीडीओ सैमुअल पाल एन ने आधार मेले का उदघाटन किया। उन्होंने कहा कि आधार पंजीकरण के साथ जन्मतिथि और पता संशोधन किए जाने की भी आवश्यकता है।

किया गया सम्मानित

सीएससी द्वारा राष्ट्रीय साक्षरता मिशन के तहत आधार मेले का आयोजन किया गया। इसके अलावा कम्प्यूटर साक्षरता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके क्रम में लाभार्थियों को पुरस्कार वितरण भी किया गया। जिला प्रबंधक शैलेन्द्र सिंह एवं आशीष तिवारी ने बताया कि जिले में 160 आधार नामांकन केंद्र संचालित हो रहे हैं। मेले में 178 लोगों का पीवीसी कार्ड भी जारी किया गया। जुलाई 2017 से प्रत्येक विकास खंड कार्यालय पर आधार कैम्प का आयोजन महीने में एक बार किया जाएगा। इस अवसर पर जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी राजेश सिंह, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री विजय कुमार, इ-डीएम अफसार अहमद, विकास भवन कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष नरसिंह, सीएससी प्रबंधक आशीष तिवारी, आधार संयोजक विनीत मौर्या, जन सेवा केंद्र संचालक संघ के अध्यक्ष सतीश शेखर सिंह आदि उपस्थित रहे।