दो लाख से अधिक नकदी होगी जब्त

By: Inextlive | Publish Date: Tue 14-Nov-2017 05:38:15   |  Modified Date: Tue 14-Nov-2017 05:39:52
A- A+
दो लाख से अधिक नकदी होगी जब्त
-डीएम ने दिए उदनदस्तों को चेकिंग के आदेश -दो लाख से अधिक की धनराशि होने पर बताने होंगे स्रोत

Meerut : नगर निकाय चुनाव में दो लाख से अधिक की नकदी ले जाना भारी पड़ सकता है. चुनाव में लगे अफसर धनराशि का स्रोत पूछेंगे. जवाब न मिलने पर नकदी न सिर्फ जब्त की जाएगी बल्कि कार्रवाई भी तय है. डीएम एवं जिला निर्वाचन (न.नि. चुनाव) समीर वर्मा ने उड़नदस्तों को एलर्ट करते हुए सघन चेकिंग के आदेश दिए हैं.

 

चेकिंग के आदेश

राज्य निर्वाचन आयोग के विशेष कार्याधिकारी एवं विभागाध्यक्ष जय प्रकाश सिंह ने नगर निकाय चुनाव को लेकर जारी निर्देशों में सभी जनपदों के डीएम और एसएसपी को सघन चेकिंग के आदेश दिए हैं. आयोग ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति के कब्जे से 2 लाख रुपये से अधिक नकदी पाई जाती है और उसका कोई अभिलेख नहीं दे पा रहा है तो इसे मतदाताओं को रिश्वत देने का प्रयास माना जाए. और इस स्थिति में धनराशि जब्त कर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. आयकर विभाग भी इस रकम की जांच करेगा. आयोग ने आशंका जताई की है कि निकाय चुनाव के दौरान प्रत्याशी और उनके समर्थक मतदाताओं को प्रलोभन दे सकते हैं.

 

चुनाव ड्यूटी का वितरण

आगामी 22 नवंबर को होने मतदान के लिए अब जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. द्वितीय चरण में पीठासीन व मतदान अधिकारियों को 15 नवंबर से प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण के लिए सोमवार को कलक्ट्रेट से सभी की चुनाव ड्यूटियां भी वितरित कर दी गई हैं. मंगलवार को विभागाध्यक्षों के माध्यम से यह सभी के पास पहुंच जाएंगी. वहीं, पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों की पोलिंग पार्टियों का गठन कर दिया गया है. द्वितीय चरण में अब मतदान में लगायी गई पोलिंग पार्टियों का प्रशिक्षण होगा. सोमवार को कलक्ट्रेट से सभी पोलिंग पार्टियों की ड्यूटियों का भी वितरण कर दिया गया है.

 

आज मिलेगी ड्यूटी

मंगलवार तक सभी को यह ड्यूटियां प्राप्त हो जाएंगी. पोलिंग पार्टियों का प्रशिक्षण 15 नवंबर से शुरू होगा. साथ ही यह दो पालियों में होगा. पहली पाली सुबह 9:30 से दोपहर 12:30 बजे तक व द्वितीय पाली का प्रशिक्षण दोपहर 1:30 बजे व शाम 4:30 बजे तक होगा. प्रशिक्षण 15 से 18 नवंबर तक होगा. पहले 15 नवंबर से 17 तक नगर-निगम चुनावों के लिए जबकि 18 नवंबर को नगर पंचायत एवं नगर पालिका परिषद चुनाव के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा. कुल 1516 पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण मिलेगा.

 

 

स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर आयोग द्वारा कड़े निर्देश दिए गए हैं. इसी क्रम में 2 लाख से अधिक की धनराशि मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई के साथ-साथ नकदी को जब्त भी किया जाएगा. आज सभी को ड्यूटी दे दी जाएगी.

समीर वर्मा, डीएम, मेरठ