- अनवरगंज से फर्रूखाबाद लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन का काम आखिरी दौर में, अगले महीने से इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव से चलेगी ट्रेनें

-इस रूट पर बढ़ेगी ट्रेनों की आवाजाही

-ट्रेनें बढ़ने से कई क्रासिंग पर ज्यादा बार बंद होंगे फाटक, जाम की समस्या बढ़ना तय

kanpur@inext.co.in

KANPUR अच्छी खबर ये है कि कानपुर से फरुखाबाद रेल रूट पर, अनवरगंज से कल्याणपुर तक ट्रेनों की संख्या बढ़ने वाली है। दरअसल अनवरगंज स्टेशन से लेकर कल्याणपुर तक इलेक्ट्रिफिकेशका काम लगभग पूरा हो गया है। अगले महीने से इस रूट पर कई नई ट्रेनें चलेंगी। इस रूट पर चलने वाले पैसेंजर्स को बहुत राहत मिलने वाली है। लेकिन अच्छी खबर का दुखदाई पहलू ये है कि इस रूट पर शहर के बीचों-बीच पड़ने वाली रेलवे क्रासिंगें हर क्0 मिनट में बंद होनी शुरू हो जाएंगी। इससे जीटी रोड पर लगभग हर वक्त भयंकर जाम लगा रहेगा।

कल्याणपुर-रावतपुर स्टेशन से ईएमयू

इस रूट पर अभी पैसेंजर और एक्सप्रेस मिला कर क्7 ट्रेनें चलती हैं, इसके अलावा दर्जन भर मालगाडि़यां भी निकलती हैं। ओएचई और ट्रांसमिशन का काम इस महीने खत्म हो जाएगा। जिसके बाद लखनऊ समेत कई शहरों के लिए सब अर्बन ईएमयू ट्रेनें भी शुरु की जाएगी। हालांकि अभी इनकी निर्धारित संख्या के बारे में जानकारी नहीं मिली है।

एनओसी मिलते ही

अनवरगंज से कल्याणपुर ट्रैक पर ओएचई केबल का काम पूरा हो चुका है। बस ट्रांसमिशन का कुछ काम बाकी है। सीआरएस के ट्रैक को ओके करते ही इस पर मेमू और इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन चलने लगेंगे।

इन क्रासिंग्स पर लगता है सबसे ज्यादा जाम

जरीबचौकी, गुमटी नंबर-भ्, कोकाकोला क्रासिंग, गुटैया क्रासिंग, गीता नगर क्रासिंग, 9 नंबर गुमटी, गुरुदेव क्रासिंग, बगिया क्रासिंग, कल्याणपुर क्रासिंग, आईआईटी क्रासिंग

बदतर होंगे ट्रैफिक के हालात

कल्याणपुर से जरीब चौकी के बीच पड़ने वाले क्0 क्रासिंग अभी हर ख्भ् मिनट में गुजरने वाली ट्रेनों की वजह से बंद होते हैं। पिछले साल रेल बजट में घोषणा के बाद इस लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन का काम शुरु हो गया। अब जब काम पूरा होने वाला है तो रेलवे की योजना के हिसाब से हर क्0 मिनट में एक ट्रेन इस ट्रैक से गुजरेगी। इतना समय तो कई क्रासिंग्स पर फाटक बंद करने में ही लग जाता है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जीटी रोड पर ट्रैफिक के हालात कितने बदतर होने वाले हैं।

आसपास के एरियों में बढ़ेगा ट्रैफिक का लोड

अनवरगंज कल्याणपुर के बीच ट्रैक के इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव चलना शुरु होते ही ट्रैक पर लोड काफी बढ़ जाएगा। इस वजह से क्रासिंग भी काफी देर तक बंद रहेंगी। जिससे आवास विकास, विकास नगर, लखनपुर की तरफ ट्रैफिक डायवर्ट होगा, जिससे रेजीडेंशियल एरिया में रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ना तय है।

आरओबी और अंडर पास बने तो मिले राहत

जीटी रोड पर क्रासिंग बंद होने से लगने वाले जाम से राहत तभी मिल सकती है, जब यहां पर आरओबी और अंडर पास बने, जरीब चौकी पर आरओबी की कई डिजाइंस बन चुकी हैं, लेकिन खामियों की वजह से कोई भी डिजाइन पास नहीं हुई। 9 किमी के इस रूट पर सिर्फ गोल चौराहे पर ही आरओबी बना है, लेकिन सबसे ज्यादा जाम जरीब चौकी, गुटैया क्रांसिग और कल्याणपुर में लगता है। यहां पर ओवरब्रिज या अंडरपास बनाए बिना जाम से राहत मिलना नामुमकिन है।

कोट-

अनवरगंज से कल्याणपुर तक विद्युतीकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। टेस्टिंग के बाद इस ट्रैक को रेल ट्रैफिक के लिए क्लियर कर दिया जाएगा। इलेक्ट्रिफिकेशन होने की वजह से इस रूट पर ईएमयू ट्रेनें भी शुरु की जाएगी।

-राजेंद्र सिंह, पीआरओ इज्जत नगर डिवीजन