-कैंट स्टेशन के रिटाय¨रग रूम में पैसेंजर्स को जल्द ही मिलेगी हाई लेवल की सुविधा और सर्विस

-घर बैठे online हो सकेगी booking

VARANASI

कैंट रेलवे सहित देश भर के बड़े रेलवे स्टेशंस के रिटाय¨रग रूम जल्द ही स्टॉर होटल्स को मात देते नजर आयेंगे। इनमें अट्रैक्टिव साज-सज्जा के साथ ही फैसिलिटीज व सर्विस भी हाई लेवल की मिलेगी। इसमें खानपान की खास व्यवस्था तो होगी ही, टूरिस्ट्स के लिए होटल की ही तरह साइट सीन देखने व टूर-ट्रैवेल का भी इंतजाम पलक झपकते हो जाएगा। डारमेट्री भी कुछ ऐसा ही हाई फाई होगा। खास बात यह है कि रिटायरिंग रूम के तैयार होते ही उसका ऑनलाइन बुकिंग कराया जा सकेगा।

फ‌र्स्ट फेज में बनारस

इसके लिए कैंट स्टेशन को फ‌र्स्ट फेज में शामिल किया गया है। स्टेशंस पर पैसेंजर्स के फ्लो को देखते हुए रेलवे अब रिटायरिंग रूम की कमान मिनी रत्न कंपनी आईआरसीटीसी को देने जा रहा है। इस बाबत रेल मिनिस्ट्री ने सभी रेल जोन को गाइडलाइन जारी किए हैं। जिसके बाद आईआरसीटीसी ने रिटायरिंग रूम को टेक ओवर करने के लिए प्रॉसेस शुरू कर दिया है।

स्ट्रक्चर से नहीं होगा छेड़छाड़

आईआरसीटीसी स्टेशंस पर मौजूद रिटाय¨रग रूम्स को हाई फाई बनाने के साथ ही उनमें फर्नीचर तक नए जमाने के हिसाब से लगवाएगा। रूम्स के मूल स्वरूप से छेड़छाड़ किए बगैर उनमें साज-सज्जा क र उच्चीकरण किया जाएगा। संपूर्ण मेंटीनेंस, व्यवस्थापन व रिटायरिंग रूम के प्रचार की भी जिम्मेदारी होगी। पैसेंजर्स को टूर प्लेस बताने के साथ ही भ्रमण के लिए व्हीकल की व्यवस्था भी कॉरपोरेशन कराएगा। ताकि पैसेंजर्स के साथ ही टूरिस्ट्स को भी स्टेशन पर ही होटल की सुविधा मिल सके।

ट्रिपल पी के थ्रू होगा काम

रिटायरिंग रूम में आईआरसीटीसी होटल मैनेजमेंट में दक्ष कर्मियों व ऑफिसर्स की तैनाती करेगा। इसके लिए संस्थाओं से हेल्प भी लेगा। ट्रेंड कर्मियों की तैनाती के पीछे रिटायरिंग रूम की ओर पैसेंजर्स और टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट कराना है। इससे होने वाली इनकम रेलवे के साथ साझा की जाएगी।

पांच जगह पर हुआ ट्रायल

आईआरसीटीसी को यह नया प्रोजेक्ट देने से पहले रेलवे इसका ट्रायल कर चुका है। पहले फेज में आईआरसीटीसी ने देश के पांच स्टेशंस के रिटाय¨रग रूम का कायाकल्प कराया है। इसमें हबीबगंज, आनंद विहार, बिजवासन, गांधीनगर व सूरत शामिल हैं।

ए-क् व ए कैटगरी के ब्08 स्टेशंस

रेलवे देश के सभी ब्08 ए-क् व ए कैटगरी के स्टेशंस के रिटाय¨रग रूम व डारमेट्री आईआरसीटीसी को हैंडओवर करेगा। इसमें वाराणसी, मुगलसराय, इलाहाबाद, कानपुर, पटना, गोरखपुर आदि शामिल हैं। इनमें से कई स्टेशंस पर वर्क भी स्टार्ट हो गया है।

स्टेशन पर स्थित रिटायरिंग रूम के हाईटेक बन जाने पर पैसेंजर्स के साथ ही टूरिस्ट्स को सुविधा होगी। उन्हें होटल ढूंढने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी लखनऊ डिवीजन