मॉस्‍को/बेरूत (रायटर्स)। रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को दावा किया कि सीरियाई सरकार के एयर डिफेंस सिस्‍टम ने अमरीका, ब्रिटेन व फ्रांस के संयुक्‍त सैन्‍य अभियान के दौरान दागी गई मिसाइलों में से ज्‍यादातर को लक्ष्‍य पर पहुंचने से पहले ही गिरा दिया। यह दावा समाचार एजेंसी तास की एक रिपोर्ट में किया गया है। रूस सीरियाई राष्‍ट्रपति बसर अल असद का सहयोगी है व उसने इन हमलों पर तीखी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की है।

बुक मिसाइल सिस्‍टम के इस्‍तेमाल का दावा
सीरियाई स्‍टेट मीडिया ने हमले को अंतरराष्‍ट्रीय कानूनों का उल्‍लंघन करार दिया है। अमरीकी रक्षा सचिव जिम मैटिस व ज्‍वाइंट चीफ ऑफ स्‍टाफ जोसेफ डनपफोर्ड के अनुसार लड़ाकू विमानों व जहाजों से छोड़ी गई 100 से अधिक मिसाइलों ने सीरियाई रासायनिक हथियार संयंत्रों को निशाना बनाया। इंटरफैक्‍स समाचार एजेंसी के मुताबिक रूसी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया कि सीरिया हमले में इस्‍तेमाल मिसाइलों को रूसी हार्डवेयर जिसमें बुक मिसाइल सिस्‍टम शामिल है का इस्‍तेमाल कर रोकने में कामयाब रहा।

सीरियाई राष्‍ट्रपति का वीडियो जारी
सीरियाई राष्‍ट्रपति बसर अल असद के कार्यालय ने उनका एक वीडियो जारी किया है। जिसमें सीरियाई ठिकानों पर हमले के चंद घंटों बाद वह आफि‍स जाते नजर आ रहे हैं। वीडियो में सूट व टाई पहने व हाथों में ब्रीफकेस लिए असद संगमरमर के फर्श वाली इमारत में घुसते नजर आ रहे हैं। 8 सेकेंड के इस वीडियो में वह कुछ कहते नजर नहीं आते।

International News inextlive from World News Desk