छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : टाटानगर स्टेशन के 2 नंबर प्लेटफार्म पर एक मां ने अपनी एक साल की बच्ची को रेलवे ट्रैक पर फेंक दिया। घायल बच्ची को बचाने के लिए टाटानगर की महिला टीटी अर्चना व अन्य यात्री ट्रैक पर उतरे और बच्ची को गोद में ले लिया। अपने परिचित को स्टेशन छोड़ने टाटानगर पहुंची किताडीह की पंचायत समिति सदस्य द्रोपदी मुंडा को बच्ची पर तरस आया और वह बच्ची को अपने साथ ले कर चली गयी। टीटी व अन्य यात्री महिला व उसके अन्य दो बच्चों को लेकर रेल थाना पहुंचे। रेल पुलिस ने सोनारी चाइल्ड लाइन आर्दश सेवा संस्था को मां व बच्ची को सौंप दिया।

अलीगढ़ से पहुंची थी महिला

उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ सारसौल नामक गांव निवासी शेर सिंह की पत्नी रजनी अपने तीन बच्चों के साथ टाटानगर स्टेशन पहुंची थी। रजनी की सबसे बड़ी बेटी 7 वर्षीय ज्योति ने बताया कि वे इलाज करवाने के लिए मां के साथ घर से निकले थे। सोमवार सुबह 11 बजे अचानक मां अजीबोगरीब हरकत करने लगी। वह अपनी अन्य दो बहन सालू (3) वर्ष व खुशबू (1) वर्ष के साथ प्लेटफार्म पर बैठी थी। अचानक उसकी मां ने खुशबू को लेकर रेल लाइन पर फेंक दिया।

बच्ची को गोद लेने की होड़

टाटानगर शौचालय में कार्यरत राजू मुखी अपनी पत्नी के साथ बच्ची को गोद लेने के लिए रेल पुलिस के पास पहुंचा। राजू की ही तरह कई यात्री बच्ची को गोद लेने की इच्छा जाहिर करते दिखे। इधर, मां के होश में ना रहने का लाभ उठाते हुए कुछ लोग उसके बचे अन्य दो बच्चों को बिस्कुट देने की बात कह अपने साथ ले गये। गनीमत रही की समय पर चाइल्ड लाइन की मौसमी पांडे पहुंची और रेल पुलिस की मदद से बच्चों को मां से मिलाया।

प्लेटफार्म पर लोटती रही महिला

बच्ची को रेलवे ट्रैक पर फेंकने के बाद महिला कभी हंसती तो कभी प्लेटफार्म पर लोट-लोट कर चिल्लाती दिखी। मां की इस हरकत को देख प्लेटफार्म पर यात्रियों का हजूम जुट गया। कोई महिला को पागल कहता दिखा तो कोई समझाने के लिए हर जतन करता दिखा। करीब दो घंटे तक महिला रेल पुलिस के लिए सरदर्द बनी रही। उसे जब होश आया तो वह अपने बच्चों को सीने से लगाकर हुंकार मारकर रोने लगी। वह बैग से खुशबू का फोटो निकल उसके बारे में पूछने लगी।

नशाखुरानी गिरोह का शिकार बनी रजनी

होश आने के बाद रजनी ने कहा कि वह अपना इलाज करवा कर अलीगढ़ लौट रही थी। वह टाटानगर स्टेशन कैसे पहुंची उसे कुछ याद नही है। रजनी ने अपने इलाज से संबंधित कई दस्तावेज भी चाइल्ड लाइन की मौसमी को दिखाया। यात्रियों का कहना था कि महिला को ट्रेन में ज्यादा मात्रा में नशा दे दिया गया होगा। महिला अपने आपे में नही थी तभी इस तरह की हरकत कर रही थी।