vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) इलाहाबाद ने ग्लोबल इनिशियेटिव ऑफ एकेडमिक नेटवर्क (ज्ञान) पर काम शुरू कर दिया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) द्वारा लांच इस नये प्रोग्राम के माध्यम से एमएनएनआईटी के शिक्षक व छात्रों को फारेन एक्सपर्ट्स से रुबरू होने का मौका मिल रहा है। अभी तक संस्थान में ज्ञान के तहत कुल 14 प्रोग्राम हो चुके हैं और आगामी समय में 10 और प्रोग्राम होने हैं। इसमें देश के अलग-अलग कोने से पार्टिसिपेंट्स भाग ले रहे हैं। सोमवार को केमेस्ट्री, इलेक्ट्रानिक्स और इलेक्ट्रिकल की लेक्चर सिरीज आर्गनाइज की जायेगी।

 

आईआईटी खड़गपुर को जिम्मा

मालूम हो कि एमएचआरडी के इस इनिशियेटिव के तहत कुल 1300 प्रोग्राम एप्रुव्ड हुये हैं। इनका आयोजन एनआईटी, आईआईआईटी और यूनिवर्सिटीज में किया जा रहा है। इसका कोआर्डिनेटर सेंटर आईआईटी खड़गपुर को बनाया गया है। आईआईटी खड़गपुर को पूरे प्रोग्राम की मानिटरिंग की जिम्मेदारी के अलावा प्रोग्राम आर्गनाइज करने के लिये फंडिंग भी प्रोवाईड करवाने के लिये कहा गया है। एमएनएनआईटी को अब तक इस प्रोग्राम के लिये तकरीबन ढेड़ करोड़ रूपये मिल चुके हैं।

 

सर्टिफिकेट व मिलेगी मार्कशीट

एमएनएनआईटी में ज्ञान के लोकल कोआर्डिनेटर एसोसिएट प्रोफेसर जीपी साहू ने बताया कि प्रोग्राम के तहत विदेशी एक्सपर्ट्स को फैकेल्टी एंड स्टूडेंट्स के बीच उन टॉपिक्स पर इंटरैक्शन करने के लिये बुलाया गया है, जिनमें भारत में एक्सपर्ट्स की संख्या कम है। ऐसे में अवेयरनेस के लिये फॉरेन एक्सपर्ट्स द्वारा दो से तीन घंटे की टीचिंग दी जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रोग्राम में अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, चाइना, ताइवान आदि देशों से एक्सपर्ट्स आ रहे हैं। प्रोग्राम में पार्टिसिपेट करने वालों को सर्टिफिकेट दिया जायेगा। इसके अलावा उन्हें एक या दो क्रेडिट की परीक्षा भी देनी होगी, जिसके बाद ए, बी, सी और डी सर्टिफिकेट इश्यू किया जायेगा।

इस प्रोग्राम के तहत जितने भी इंटरैक्शन आर्गनाइज किये जायेंगे। उन सबकी वीडियो रिकार्डिग भी की जा रही है। इनकी वीडियो को नेशनल डिजिटल लाईब्रेरी की वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा। जिससे इसका अध्ययन कोई भी कर सके।

डॉ। जीपी साहू, कोआर्डिनेटर ज्ञान