आई फॉलोअप

-पुलिस ने मोटर मैकेनिक, उसकी पत्नी और एक गदाई को गिरफ्तार किया

-प्लेटफार्म 9 से घर ले गया था, पत्नी की गैरमौजूदगी में रेप करने की कोशिश की थी

-विरोध करने पर बैटरी के एसिड से जलाया था, पत्नी सेंट्रल के बाहर छोड़कर आई थी

-एक गदाई ने भी दरिंदगी करने की कोशिश की थी, उसे भी पुलिस ने गिरफ्तार किया

KANPUR : सेंट्रल स्टेशन में बदहवास हालत में मिली युवती से मोटर मैकेनिक ने दरिंदगी करने की कोशिश की थी। उसके विरोध करने पर बैटरी के एसिड से उसके चेहरे और सीने को जला दिया था। पत्नी को उसकी करतूत का पता चल गया था, लेकिन उसने पुलिस को सूचना देने के बजाय पति का साथ दिया। वो खुद ही पति को बचाने के लिए युवती को सेंट्रल के बाहर छोड़ गई थी। वहां एक गदाई (भीख मांगने वाला) की युवती पर नियत गन्दी हो गई। उसने उसे पटरी के किनारे ले जाकर दरिंदगी करने की कोशिश की, लेकिन आरपीएफ के जवानों के गश्त करने से वो उसे छोड़कर भाग गया था। पुलिस ने सोमवार को मोटर मैकेनिक, उसकी पत्नी और गदाई को गिरफ्तार कर केस का खुलासा कर दिया।

सुतरखाना में रहता है दरिंदा

सुतरखाना में रहने वाला राजेंद्र राठौर मोटर मैकेनिक है। वो अक्सर पति के साथ लखनऊ स्थित मकसूद शाह बाबा की दरगाह जाता है। वो 24 फरवरी को लखनऊ जाने के लिए पत्नी के साथ प्लेटफार्म 8 पर पहुंचा था, लेकिन उनकी ट्रेन छूट गई थी। वे वापस जा रहे थे कि उन्हें प्लेटफार्म में सपना (काल्पनिक नाम) से मुलाकात हुई। वे सपना को बातों में फंसाकर घर ले गए। अगले दिन राजेंद्र की पत्नी उन्नाव निवासी रिश्तेदार के घर चली गई, जिसका फायदा उठाकर राजेंद्र ने सपना को नशीला पदार्थ खिलाकर रेप करने की कोशिश की, लेकिन सपना के विरोध करने पर वो कामयाब नहीं हो पाया, जिसके गुस्से में राजेंद्र ने बैटरी के एसिड को सपना के चेहरे और सीने में फेंक दिया। जिससे सपना गंभीर रूप से झुलस गई। इसी बीच उसकी पत्नी घर पहुंच गई। उसको सपना की गंभीर हालत को देख मामले को समझने में देर नहीं लगी। उसने पति राजेंद्र से गुस्सा तो जताया, लेकिन इसके बाद उसने पति को बचाने के लिए उसका साथ दिया और सेंट्रल पर छोड़ दिया।

राहगीरों ने की मदद

सेंट्रल के बाहर सपना इधर-उधर भटक रही थी कि सुतरखाना निवासी गदाई राजू नाई की उस पर नजर पड़ गई। वो दरिंदगी करने के लिए उसे खाना खिलाने के बहाने पटरी के किनारे ले गया। जहां आरपीएफ जवानों के गश्त पर पहुंचने पर वो सपना को छोड़कर भाग गया। इधर, सपना को इतनी थकावट महसूस हो रही थी कि वो वहीं पर सो गई। तड़के राहगीर मदद कर उसे वहां से प्लेटफार्म पर लाए और फिर वे उसे कलक्टरगंज थाने में छोड़कर चले गए।

-------------------

और कड़ी से कड़ी जुड़ती गई

कलक्टरगंज पुलिस ने शुक्रवार को पीडि़ता की हालत ठीक होने पर पूछताछ की तो वो पुलिस को घटना स्थल और मोटर मैकेनिक के घर ले गई। इसके बाद कड़ी से कड़ी जुड़ती चली गई। पुलिस ने युवती के बताए हुलिए पर गदाई राजू नाई को पहले पकड़कर पूछताछ की तो उसने जुर्म कबूल कर लिया। इसके बाद पुलिस ने मोटर मैकेनिक और उसकी पत्नी को गिरफ्तार किया। एसपी सोमेन वर्मा ने बताया कि राजेंद्र पर रेप का प्रयास और तेजाब फेंकने की कार्रवाई की गई है, जबकि उसकी पत्नी पर सबूतों को छुपाने की कार्रवाई की गई है। राजू नाई पर रेप के प्रयास के तहत कार्रवाई की गई है।

-----------------------

अब GRP पर कार्रवाई करें एसएसपी साहब

युवती से हैवानियत के केस का खुलासा होते ही घटना स्थल भी क्लीयर हो गया है। सीनियर एडवोकेट टीनू शुक्ला के मुताबिक इसमें आरोपी ने महिला को सेंट्रल स्टेशन से घर ले जाकर रेप करने की कोशिश की है। यह एक तरह का रनिंग क्राइम है। इसमें घटना की जहां से शुरुआत होती है वो घटना स्थल होता है। इसलिए इसमें सेंट्रल स्टेशन घटना स्थल है। ऐसे में यह जीआरपी के क्षेत्र का मामला है। आपको बताते चले कि जीआरपी ने अपनी बला टालने के लिए केस को कलक्टरगंज थाने को टरका दिया था। उस वक्त तो रेलवे एसएसपी ने यह कहकर जीआरपी को बचा लिया था कि घटना स्थल तय होने के बाद पता चलेगा कि जीआरपी की गलती है या नहीं। साथ ही उन्होंने कहा था कि अगर इसमें घटना स्थल जीआरपी का निकलता है तो संबंधित जवान पर कार्रवाई की जाएगी। अब देखना है कि रेलवे एसएसपी कार्रवाई करते है या नहीं।